आहार व पोषण

Healthy Diet: रोज सुबह खाएंगी इन 12 में से कोई 1 फूड तो बॉडी में आएगा बदलाव

आइए ऐसे ही 12 फूड्स के बारे में जानें, जिनमें में से किसी भी 1 फूड को खाने से आप खुद में बदलाव महसूस कर सकती हैं। 
healthy food for breakfast main

दिन-भर हेल्‍दी और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह का नाश्‍ता बेहद जरूरी होता है। ऐसे में ज्‍यादातर महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि उन्‍हें सुबह के नाश्‍ते में ऐसा क्‍या खाना चाहिए कि उनकी सेहत अच्‍छी रहें। यूं तो सुबह नाश्ते में सीरियल, डेयरी प्रोडक्ट, प्रोटीन रिच फूड और फल लेना चाहिए। इससे शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ऐसे फूड्स भी है जिन्‍हें अपनी डाइट में शामिल कर आप खुद को फिट और एक्टिव रख सकती हैं। आइए ऐसे ही 12 फूड्स के बारे में जानें, जिनमें में से किसी भी 1 फूड को खाने से आप खुद में बदलाव महसूस कर सकती हैं।  

1अंडे का फंडा

healthy food for breakfast egg inside

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। वे परिपूर्णता को भी बढ़ावा देते हैं और आपको कम कैलोरी खाने में मदद करते हैं। इसलिए सुबह ब्रेकफास्‍ट में आपको अंडे खाने चाहिए। 

2ग्रीक योगर्ट का कमाल

healthy food for breakfast yogurt inside

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन से भरपूर होने के कारण भूख कम करने और वेट लॉस में हेल्‍प कर सकता है। इसके अलावा इसमें कुछ तरह के फायदेमंद प्रोबायोटिक्स भी होते हैं।

3कॉफी है बेमिसाल

healthy food for breakfast coffee inside

हालांकि जरूरत से ज्‍यादा कॉफी पीने को हेल्‍थ के लिए बुरा माना जाता है। लेकिन एक कप कॉफी पीना अपने दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। इसमें मौजूद कैफीन मूड, मानसिक प्रदर्शन और मेटाबॉल्जिम में सुधार करता है।

4फाइबर वाला ओटमील

healthy food for breakfast oatmeal inside

ओटमील बीटा-ग्लूकन फाइबर से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

5चिया सीड्स

healthy food for breakfast chia seeds inside

चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता हैं जो बॉडी में सूजन और रोग के जोखिम को कम करने में आपकी हेल्‍प करते हैं।

6एंटीऑक्सीडेंट वाली बेरीज

healthy food for breakfast berries inside

बेरीज फाइबर से भरपूर होती है, लेकिन कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो बीमारी के जोखिम को कम करते हैं।

7नट्स का जादू

healthy food for breakfast dry fruits inside

नट्स पोषक तत्‍व से भरपूर फूड है जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में सुधार करने में हेल्‍प करता है। 

8ग्रीन टी

healthy food for breakfast green tea inside

ग्रीन टी के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। इसमें ईजीसीजी नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके ब्रेन और नर्वस सिस्‍टम को फायदा पहुंचाता है।

9प्रोटीन शेक

healthy food for breakfast protein shake inside

एक प्रोटीन शेक या स्मूदी एक हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्‍ट विकल्प है जो परिपूर्णता को बढ़ावा देता है और ब्‍लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में हेल्‍प करता है।

10रसीले फल

healthy food for breakfast fruits inside

फल विटामिन, पोटेशियम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

11फ्लैक्‍ससीड्स

healthy food for breakfast flaxseeds inside

फ्लैक्‍ससीड्स में चिपचिपा फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता हैं। वे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है और ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में हेल्‍प करता है। 

12कॉटेज चीज

healthy food for breakfast cottage cheese inside

कॉटेज चीज प्रोटीन से भरपूर है, जो परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देता है और आपकी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। तो देर किस बात की अगर आप भी लंबे समय तक हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो इन 12 में से 1 फूड्स को अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें। 

Loading...
Loading...