• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बची हुई सब्जियों को फेंके नहीं, तैयार करें ये नई रेसिपीज

क्या आपको पता है कि बची हुई सब्जियों को आप कितनी नई तरह से तैयार कर सकती हैं। इससे आप नए तरीके की रेसिपीज बना सकती हैं।
author-profile
Published - 18 Jul 2022, 12:32 ISTUpdated - 18 Jul 2022, 12:50 IST
simple leftover vegetables recipes

कई बार ऐसा होता है कि रात में खाना ज्यादा बन जाए तो बच ही जाता है। कई बार किसी को सब्जी नहीं पसंद आती तो तब वो बच जाती है। लेकिन क्या आप इन्हें सुबह होते ही फेंक देती हैं? क्या आपको पता है कि आप इनसे अलग-अलग चीजें बना सकती हैं और हो सकता है वो आपके बच्चों को भी बेहद पसंद आ जाए। चलिए आपको बताते हैं वो 8 चीजें जो आप बची-कुची सब्जियों से बना सकते हैं।

1बची सब्जियों से बनाएं सांभर

leftover vegetable sambhar

साउथ इंडियन रेसिपी जिसे डोसा, इडली और वड़ा के साथ खूब खाया जाता है, वो सांभर होता है। इसे दाल और सब्जियों से बनाया जाता है। अगर आपकी रात की दाल और सब्जी बच गई हैं, तो आप उसमें इमली प्यूरी और पानी डालकर उबाल लें। आपका सांभर तैयार हो जाएगा। 

2बची सब्जियों से बनाएं रोल्स

leftover vegetable rolls

क्या आपके बच्चों ने भी सब्जी और रोटी छोड़ दी है? सुबह इसे फेंकने की बजाय इससे टेस्टी रोल बना लें। रोटी को घी में तवे पर गर्म करें और इसमें सब्जियों के साथ सॉस और चीज़ डालकर दोनों तरफ से सेंक लें। आपके स्वादिष्ट वेज रोल तैयार है, इसे बच्चों के टिफिन में रखा जा सकता है। 

 

3बची सब्जियों से बनाएं पिज्जा

leftover vegetable pizza

बच्चे पिज्जा खाने की जिद करते हैं तो उन्हें घर पर बना हेल्दी पिज्जा खिलाएं। इसके लिए आपको पिज्जा बेस की भी जरूरत नहीं पडे़गी। रात की बची रोटी में टोमैटो सॉस लगाएं, चीज़ डालें और सब्जियां फैला लें। फिर चीज़ डालकर इसे धीमी आंच पर रखे तवे पर पका लें। 

 

4बची सब्जियों से बनाएं पकोड़े

leftover vegetable fritters

आप रात की बासी सब्जियों से अब अपनी चाय के साथ स्नैक्स तैयार कर सकती हैं। अपनी सब्जियों में 2-3 चम्मच बेसन डालें और थोड़ा सा घोल बनाकर उन्हें गाढ़े घोल में तैयार करें। बस कढ़ाही में तेल डालकर इन्हें तल लें। आपकी सब्जियों के पकोड़े भी तैयार हो जाएंगे।

5बची सब्जियों से बनाएं पास्ता

leftover vegetable pasta

अगर आप पास्ता बनाना चाहती हैं तो उसमें भी इन लेफ्टओवर सब्जियों को डालकर तैयार किया जा सकता है। जब आप पास्ता तैयार कर लें तो ऊपर से इन सब्जियों को डालकर पास्ता और सॉस के साथ अच्छे से मिला लें। टेस्ट के साथ-साथ पूरा पोषण भी आपको इससे मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : घर पर झटपट बनाएं इंस्टेंट मग पास्ता, जानें रेसिपी

6बची सब्जियों से बनाएं सैंडविच

leftover vegetable sandwich

कई बार ऐसा होता है न कि सलाद में कटा हुआ खीरा, प्याज, टमाटर गाजर बच जाता है। वहीं कुछ सब्जियां भी बच्चे प्लेट में छोड़ देते हैं, जिन्हें आप दोबारा यूज़ करने के बारे में सोचती भी नहीं। उन चीज़ों से आप सैंडविच बना सकती हैं। ब्रेड में मेयोनेज और सॉस लगाकर इन सब्जियों को फैलाएं और टेस्टी सैंडविच (डिफरेंट सैंडविच रेसिपीज) तैयार कर लें। 

7बची सब्जियों से बनाएं वेज ऑमलेट

leftover vegetable omelette

अपने ऑमलेट में खूब सारी सब्जियों को डालकर उसका टेस्ट बढ़ा सकते हैं। आप प्याज और टमाटर के साथ ऑमलेट बनाते तो होंगे ही। बस उसमें रात की बची कुछ और सब्जियां भी मिला लें। आपका ऑमलेट ज्यादा पौष्टिक बनेगा। पराठे के साथ इसका मजा लिया जा सकता है। ऑमलेट की जगह आप सब्जियों के साथ अंडे की भुर्जी भी बना सकती हैं। 

 

इसे भी पढ़ें : घर में 5 मिनट में टेस्‍टी मिक्स्ड ऑमलेट बनाएं, जानें आसान रेसिपी

8बची सब्जियों से बनाएं रोस्टेड वेजिटेबल्स

leftover vegetable roasted vegetables

नाश्ते में क्या बनाया जाए आपको भी समझ नहीं आ रहा है? तो ऐसा करें कि अपनी एक दिन पहले की सब्जियों को फ्रिज से निकालकर थोड़े से तेल या बटर में रोस्ट कर लें। इसमें ऊपर से धनिया पत्ता और कसूरी मेथी क्रश करके डालकर 1-2 मिनट सॉते करें। जब सब्जियां फ्राई हो जाएं तो इन्हें पराठे या रोटी के साथ खाया जा सकता है। 

अब अपने बचे हुए खाने को फेंके नहीं और उनसे अलग-अलग डिशेज बनाएं। उन्हीं सब्जियों को ट्विस्ट के साथ आपके बच्चे भी खाएंगे और उन्हें खाने से पोषण भी पूरा मिलेगा। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik & Thecozyapron