दिल्ली के करोल बाग मार्केट में इन जगहों को भी करें एक्सप्लोर

दिल्ली का करोल बाग मार्केट सबसे पॉपुलर बाजारों में से एक है। आइए जानें कि आप यहां शॉपिंग के अलावा और क्या एक्सप्लोर कर सकती हैं। 
karol bagh shopping market

दिल्ली एक ऐसा शहर है जहां बाजारों की कमी नहीं है। यहां एक से बढ़कर एक बड़े और ऐसे खास बाजार हैं, जहां आप सब कुछ पा सकते हैं। दिल्ली का चांदनी बाजार वेडिंग शॉपिंग के लिए लोकप्रिय है। यहां का सदर बाजार तमाम चीजों के साथ-साथ मसालों के लिए लोकप्रिय हैं। भागीरथी मार्केट झूमरों और लाइट्स के लिए फेमस है। ऐसे ही न जाने कितने विकल्प और कितने बाजार आपको दिल्ली शहर में मिलेंगे।

ऐसा ही एक पॉपुलर मार्केट करोल बाग है, जिसकी अपनी अलग खासियत है। इस मार्केट में आप शॉपिंग कर सकते हैं और साथ ही अन्य कई चीजों को एक्सप्लोर कर सकती हैं। करोल बाग के आसपास के एरिया भी काफी लोकप्रिय हैं और आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप करोल बाग मार्केट में और उसके आसपास क्या-क्या एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

1मंडे मार्केट को करें एक्सप्लोर

famous monday market

दिल्ली के ऐसे कई एरिया हैं, जहां वीकली मार्केट भी लगती है। ऐसे ही एक मार्केट, मंडे मार्केट करोल बाग में लगती है। इस मार्केट में आपको खरीदारी के ढेरों ऑप्शन मिलेंगे। कपड़े, परदे, मैट्स, जूते, घर का सामान और तमाम चीजें आपको किफायती दामों में यहां मिलेगी। 

2करोल बाग मार्केट का पंजाबी कल्चर

punjabi market in karol bagh

अगर आपको लगता है कि रजौरी गार्डन ही पंजाबी कल्चर के लिए लोकप्रिय है, तो आपको एक बार करोल बाग मार्केट जरूर जाकर देखना चाहिए। यहां पर आपको पंजाबी खानपान से लेकर कपड़ों में भी पंजाबी चीजों की अधिकता दिखेगी। अगर आप अपने लिए पंजाबी सूट देख रही हैं, तो एक बार करोल बाग मार्केट का चक्कर जरूर लगाना चाहिए। 

3झंडेवाला का हनुमान मंदिर

hanuman mandir in karol bagh

यह लोकप्रिय मंदिर झंडेवाला और करोल बाग के बीच में स्थित है। इस मंदिर की खासियत है हनुमान जी की विशाल प्रतिमा, जो आकर्षण का केंद्र है। इतना ही नहीं 108 फीट ऊंचे हनुमान जी की प्रतिमा वाले इस मंदिर की एंट्रेंस भी बड़ी ड्रमैटिक है। मंदिर का प्रवेश द्वार पर एक राक्षस का खुला मुंह है, जिसके भीतर से मंदिर की एंट्री होती है। 

4टैंक रोड की सस्ती मार्केट

tank road wholesale market in karol bagh market

क्या आप रैंगलर, लीवाइस, डीजल और ली जैसे ब्रैंड्स की जीन्स पहनने का शौक रखते हैं? अगर हां, तो इसके लिए आपको बड़े शोरूम में जाने की जगह करोल बाग स्थित टैंक रोड या टैंक पथ पर चले जाना चाहिए। यह जीन्स की सस्ती और बढ़िया मार्केट है। यहां आपको इन बड़े-बड़े ब्रैंड्स की फर्स्ट और सेकंड कॉपी मिल जाती है। दूसरी बात यह है कि यह एक होलसेल मार्केट भी है, जहां से आप थोक में जीन्स खरीद सकती हैं।

5बुक लवर्स के लिए आर्य समाज रोड

book stalls in karol bagh market

क्या आप उन लोगों में से हैं, जो जहां जाते हैं, वहां किताबें ढूंढते हैं? अगर ऐसा है, तो भी करोल बाग मार्केट आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां स्थित आर्य समाज रोड पर आपको ढेरों किताबें मिलेंगी। करोल बाग में आर्य समाज रोड दुकानदारों से खचाखच भरा है, जहां आपको सस्ती सेकंड हैंड बुक्स आसानी से मिल जाती हैं। इतना ही नहीं यहां आपको हर तरह की किताबें मिल जाती हैं।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में उठाना चाहते हैं जंगल सफारी का मजा, तो घूमने जाएं भारत की इन प्रसिद्ध जगहों पर

6गफ्फार मार्केट

ghaffar market karol bagh

करोल बाग में स्थित गफ्फार मार्केट अपने आप में एक नई दुनिया समेटे हुए है। गफ्फार मार्केट वह जगह है जहां आपको इलेक्ट्रॉनिक रिपेयर की दुकानों समेत, फोन कवर, स्ट्रीट फूड, ज्वैलरी, शेड्स और बहुत कुछ मिल सकता है। आपको यहां किफायती कीमतों पर टीवी, फोन और घड़ियां तक मिल जाती हैं। अगर आपको रोलेक्स और गुची जैसी घड़ियों का शौक है, तो वो भी यहां मिलेगी, लेकिन वो ओरिजिनल नहीं होंगी।

7रोशन दी कुल्फी के लें मजे

roshan di kulfi in karol bagh

रोशन दी कुल्फी पिछले 60 सालों से भी ज्यादा समय से करोल बाग की शोभा बढ़ा रही है। रोशन दी कुल्फी की शुरुआत 1954 में एक छोटे से आइसक्रीम स्टॉल के रूप में हुई थी, लोग उनकी मनमोहक और स्वादिष्ट कुल्फी रेसिपी से इतने प्रभावित हुए कि आज यह दुकान एक पूर्ण भोजनालय में बदल गई है। अपनी प्रसिद्ध कुल्फी के अलावा, वे कई स्वादिष्ट व्यंजनों की पेशकश भी करते हैं जैसे छोले भटूरे, लस्सी, पूरी भाजी, और भी बहुत कुछ।

इसे भी पढ़ें : शादी के लिए बनारस के ये 3 बेहतरीन मंदिर, आप भी जानें

8पेशावरी चिकन

peshawari chicken in karol bagh

पेशावरी चिकन कॉर्नर करोल बाग के पीतम पुरा बाजार क्षेत्र में एक प्रसिद्ध भोजनालय है, यदि आप मांसाहारी व्यंजनों के प्रशंसक हैं तो आपको यहां अवश्य जाना चाहिए। वे रूमाली रोटी, कुरकुरा लहसुन नान और तंदूरी रोटी के साथ बेस्ट पेशावरी चिकन पेश करते हैं। इसके साथ-साथ आपको यहां बटर चिकन, अफगानी चिकन और हांडी चिकन भी ट्राई करना चाहिए।

9वेडिंग शॉपिंग की बहार

wedding shopping in karol bagh market

अगर आपको लगता है कि आप वेडिंग शॉपिंग सिर्फ और सिर्फ चांदनी चौक से कर सकती हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं। शादी की शॉपिंग के लिए भी करोल बाग मार्केट बेस्ट जगह हो सकती है। यहां आपको ब्राइडल लहंगों की एक अलग रेंज मिलती है। अगर आप डिजाइनर लहंगे चाहती हैं, तो करोल बाग अच्छा ऑप्शन है। सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं, बल्कि दूल्हों के लिए भी एक्सक्लूजिव शेरवानी की शॉपिंग यहां से की जा सकती है। इसके अलावा यहां का ज्वेलरी मार्केट भी लोकप्रिय है।