• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

गर्मियों में चटकारों के साथ स्वाद को बढ़ाने के लिए खाएं ये वाले स्ट्रीट फूड

स्वाद ऐसी चीज़ है जिसकी वजह से आप गर्मियों में भी बाहर जाने से खुद को रोक भी नहीं पाएंगी तो मैडम गर्मियों में अगर आप अपने घर से बाहर जा रही हैं तो इस ...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -09 Apr 2018, 16:38 ISTUpdated -09 Apr 2018, 18:58 IST
Photo: HerZindagistreet foods summer main

गर्मियों का मौसम आते ही आप अपने घर से बाहर नहीं जाना चाहते लेकिन फिर भी स्वाद ऐसी चीज़ है जिसकी वजह से आप बाहर जाने से खुद को रोक भी नहीं पाते तो जनाब गर्मियों में अगर आप अपने घर से बाहर जा रहे हैं तो इस मौसम में आपको किस तरह के स्ट्रीट फूड खाने चाहिए ये भी जान लीजिए। 

वैसे तो सब ये बात जानते हैं कि स्ट्रीट फूड आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते लेकिन ये पूरी तरह से ठीक बात भी नहीं है अगर आप उन्हें थोड़ा से अपने तरीके से बनवाएं तो इन्हें खाने में कोई बुराई भी नहीं है।

गर्मियों के मौसम में ऐसे कौन से स्ट्रीट फूड हैं जिन्हें खाने से आप कूल महसूस करेंगी आइए आपको बताते हैं।

1कुल्फी

Photo: HerZindagi
Kulfi Summer Street Food

कुल्फी इंडिया की ट्रडिशनल आइस्क्रीम है। वैसे तो इंडिया में सालभर आपको कुल्फी खाने के लिए आसानी से मिल जाएगी लेकिन गर्मियों के मौसम में अगर आप अपने घर से बाहर गई हैं तो कुल्फी का स्वाद आपकी चिलचिलाती गर्मी दूर करने में बहुत काम आएगा।

2भल्ला पापड़ी चाट

Photo: HerZindagi
bhalla papdi chaat summer street food

भल्ले पापड़ी तो इंडिया में कोई भी कभी भी खा सकता है लेकिन गर्मियों में मौसम में खासकर जब ठंडी दही डालकर आप भल्ला पापड़ी बनाती हैं तो इसका स्वाद ही बढ़ जाता है। गर्मियों में जब आपका गला सूख जाता है तो ऐसे में मुंह में ठंडी दही में बनी भल्ला पापड़ी चाट का स्वाद ना सिर्फ आपके गले को तरो ताज़ा कर देता है बल्कि आपके मुंह में इसे देखते ही पानी भी आ जाता है।

3फ्रूट चाट

Photo: HerZindagi
fruit chaat summer street food

फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं ये तो आप जरुर जानती होंगी। गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे तरबूज, खीरा, टमाटर, खरबूजा इससे बनी चाट अगर आपने खा ली तो समझिए आपकी गर्मी गायब और आपका मन प्रसन्न हो जाता है। गर्मियों के मौसम में मिलने वाले फलों का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इन्हें खाने से आपको डी-हाइड्रेट नहीं होता।

Read more: क्या आपने कभी खायी है चांदनी चौक में मशहूर कुलिया फ्रूट चाट ?

4गोलगप्पे

Photo: HerZindagi
golgappe summer street food

गोलगप्पे नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया ना। बर्फ वाले ठंडे पानी में धनिया, पुदीना, इमली और हींग से बने तरह-तरह के चटपटे पानी वाले गोलगप्पे गर्मियों के दिनों में लोग खासकर खाना पसंद करते हैं। लोग मानते हैं कि गोलगप्पे का पानी पीने से हाजमा ठीक रहता है और इसका स्वाद आपके ज़ायके के स्वाद को पूरी तरह से बदल देता है।

Read more: घर पर ऐसे बनाएं कुरकुरे गोलगप्पे और चटपटा पानी

5चुस्की

Photo: HerZindagi
chuski summer street food

चुस्की इंडिया की सबसे फेमस स्ट्रीट आइस्क्रीम कही जाए तो गलत नहीं होगा। बर्फ का गोला उस पर आपकी पसंद का काला-खट्टा, या खसखस या किसी भी तरह का दूसरा शरबत डालकर जब आप इसे गर्मियों में चूसते हैं तो इससे स्वादिष्ट और कुछ नहीं हो सकता ऐसा ही महसूस होता है। वैसे मॉर्डन ज़माने में कई तरह की अलग चुस्की भी बाज़ार में अब आ चुकी हैं। अगर आपको याद हो तो मैं आपको इंजेक्शन वाली चुस्की के बारे में भी बता चुकी हूं।

6झालमूरी/ भेलपूरी

Photo: HerZindagi
bhelpuri summer street food

खट्टी, तीखी, चटपटी झालमूरी या फिर कहें भेलपूर या फिर मुरमुरे वाली चाट इसे लोग कई अलग अलग नामों से पुकारते हैं लेकिन ये भारत के हर राज्य में खायी जाने वाली सबसे पॉपुलर चाट है। इसे आप अपनी पसंद के हिसाब से कितना भी चटपटा बनवा सकती हैं।

Read more: झालमूरी बनाएं मसालेदार, जानिए इसे घर पर बनाने की आसान रेसिपी

7राज कचौरी

Photo: HerZindagi
raj kachori Summer Street Food

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे राज कचौरी का स्वाद पसंद ना हो। कचौरी में दही और कई तरह की चटनी और भुजिया डालकर इसे बनाया जाता है। इसमें सारे मसालों के साथ जब इसे ठंडा-ठंडा परोसा जाता है तो इसका स्वाद मुंह में ऐसा घुलता है कि फिर कई दिनों तक आपको याद रहता है।