भारत में मौजूद इन 9 प्रसिद्ध गुफाओं के बारे में कितना जानते हैं आप, हर एक की कहानी है दिलचस्प

चलिए इस लेख में जानते हैं भारत में मौजूद सबसे प्राचीन और ऐतिहासिक गुफाओं के बारे में। ये गुफाएं आज भी यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।
know all about famous cave in india barabar

भारत अन्य देशों की तुलना में कई सदियों प्राचीन रहस्य, चमत्कार आदि चीजों को अपने अंदर समेटे हुए हैं। भारत के जंगलों और घाटियों के अंदर छिपी हुई प्राचीन और विशाल गुफाएं एक नहीं बल्कि हजारों चमत्कारी कहानियों के लिए प्रसिद्ध हैं। धार्मिक महत्व के अलावा इन गुफाओं पर नक्काशी पूर्व-ऐतिहासिक काल से भी प्राचीन मानी जाती है। आज इस लेख में हम आपको भारत की प्राचीन और ऐतिहासिक गुफाओं के बारे में करीब से बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

 

1भीमबेटका गुफाएं

know about famous cave in india bhimtake inside

हिन्दुस्तान के दिल यानि मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में मौजूद भीमबेटका गुफाएं सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। प्राचीन काल से भी पूर्व माने जाने वाली ये गुफाएं मध्य प्रदेश का प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। इस स्थल को सन 2003 में वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया जा चुका है।

 

2बोर्रा की गुफा

know about famous cave in india borra inside

दक्षिण भारत के विशाखापटनम में मौजूद बोर्रा की गुफा अरकू घाटी की अनंतगिरी पहाड़ियों में स्थित है। कहा जाता है कि यह देश की सबसे बड़ी गुफाओं में से एक है। बोर्रा की गुफा लगभग 80 मीटर की गहराई तक फैली हुई हैं। बोर्रा की गुफा भारत की सबसे गहरी गुफा भी मानी जाती है।

 

3ताबो गुफाएं

know about famous cave in india tabo inside

हिमाचल प्रदेश में मौजूद ताबो गुफाएं 1000 हज़ार साल से भी प्राचीन मानी जाती हैं। इसे पहाड़ियों से तराश कर बनाया गया है। कहा जाता है कि यह गुफा बौद्ध भिक्षुओं के लिए ध्यान का केंद्र था। यह हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों में से एक है।

 

4बराबर गुफाएं

know about famous cave in india barabar inside

बिहार में मौजूद बराबर गुफाएं भारत की सबसे पुरानी गुफाओं में से एक मानी जाती हैं। कहा जाता है कि बराबर की गुफाओं में मौर्य साम्राज्य और अशोक काल के शिलालेख भी मौजूद है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये गुफाएं रॉक-कट हैं यानि पत्थरों को काटकर निर्माण किया है। यहां चार प्रमुख गुफा है-ऋषि गुफा, सुदामा गुफा, करण चौपर और विश्व जोपरी गुफा।   

 

5एलीफेंटा की गुफाएं

know all about famous cave in india inside

मुंबई से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद एलीफेंटा की गुफाओं को देखने के लिए सिर्फ नाव से पहुंचा जा सकता है क्योंकि, यह घारापुरी द्वीप पर स्थित हैं। यहां सात रॉक-कट गुफाएं हैं, जिन्हें यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल किया गया है।

 

6बादामी गुफा

know about famous cave in india barabar  badami inside

कर्नाटक के बागलकोट जिले में स्थित बादामी गुफा ऐतिहासिक गुफाओं में से एक हैं। कहा जाता है कि बादामी गुफा एक मंदिर की तरह है और भगवान विष्णु को समर्पित हैं। आपको बता दें कि यहां चार गुफाएं हैं। द्रविड़ वास्तुकला की मिशाल के रूप में प्रसिद्ध बादामी गुफा एक ऐतिहासिक पर्यटक स्थल के रूप में भी फेमस है। बादामी गुफा को पल्लव वंश से भी जोड़कर देखा जाता है।

 

7पाताल भुवनेश्वर गुफा

know about famous cave in india barabar patal inside

उत्तराखंड के गंगोलीहाट के पास मौजूद पाताल भुवनेश्वर गुफा एक धार्मिक स्थल भी है। कहा जाता है कि ये गुफाएं सूर्य वंश के राजा ऋतुपर्ण को त्रेता युग में मिली थीं। इस गुफा को कई लोग रामायण से भी जोड़कर देखते हैं। इसे हिंदू देवी-देवताओं का घर भी माना जाता है। 

 

8अमरनाथ गुफा

know about famous cave in india barabar amarnath inside

अमरनाथ गुफा भारत की सबसे प्राचीन, पवित्र और धार्मिक गुफाओं में से एक है। लगभग 13 हज़ार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस गुफा में अमरनाथ दर्शन के लिए हर साल लखों भक्त पहुंचते हैं। गुफा की उंचाई लगभग 19 मीटर, गहराई लगभग 19 मीटर और चौड़ाई लगभग 16 मीटर है। इसे बर्फानी बाबा या हिमानी शिवलिंग भी कहा जाता है।

 

9जोगीमारा गुफाएं

know about famous cave in india barabar  jogimara inside

छत्तीसगढ़ में मौजूद जोगीमारा गुफाएं भारत की सबसे प्राचीन गुफाओं में से एक मानी जाती हैं। जोगीमारा गुफाएं  त्रेता युग से भी प्राचीन मानी जाती है। कहा जाता है कि राम, सीता और लक्ष्मण ने निर्वासन के दौरान अपने कुछ दिन यहां बिताये थे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।