ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 19 Feb 2018, 16:49 IST

नकली आईलैशेस लगाने से होते हैं ये नुकसान, इसलिए आईलैशेस को घनी और लंबी बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

लैशेस को घनी और लंबी बनाने के लिए लड़कियां हर तरह के उपाय करती हैं। लेकिन कई बार ये उपाय आंखों को भी नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए लैशेस को सुंदर बनान...
how to get beautiful eye lashes main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 19 Feb 2018, 16:49 IST

हर लड़की चाहती हैं कि उनकी आंखें बड़ी और सुंदर दिखें। इसलिए कई लड़कियां आंखों को सुंदर बनाने के लिए मस्कारा के डबल कोट लगाती हैं या नकली लैशेस का यूज़ करती हैं। क्योंकि मस्कारा के डबल कोट और नकली लैशेस से आंखें बड़ी और घनी लगती हैं जो आपकी सुंदरता को चार चांद लगाने का काम करती हैं। इसलिए लैशेस को घनी और लंबी बनाने के लिए लड़कियां हर तरह के उपाय करती हैं। लेकिन कई बार ये उपाय आंखों को भी नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए लैशेस को सुंदर बनाने के लिए कुछ भी और कोई भी उपाय इस्तेमाल करने के बजाय इन उपायों का इस्तेमाल करें।  

1नकली लैशेस लगाने के नुकसान

how to get beautiful eye lashes inside

अगर आप नकली लैशेस लगाती हैं तो आंखों को इनसे होने वाले नुकसान को भी जान लें। आंखों को बड़ा दिखाने के लिए इस्तेमाल करने वाले नकली आईलैशेस  से कई बार कॉर्निया और पलकों के संक्रमण जैसी समस्याएं हो जाती हैं, जिसके कारण आपकी आंखों को स्ट्रेस हो जाता है और आंखों से आंसू निकलने लगते हैं। इसके अलावा नकली लैशेस से असली लैशेस भी प्रभावित होती हैं और वो झड़ने लगते हैं। इसलिए नकली लैशेस का इस्तेमाल करने के बजाय इन घरेलू टिप्स का इस्तेमाल करें। 

2ऐलोवेरा ज़ेल और नारियल तेल

how to get beautiful eye lashes inside

ऐलोवेरा जेल और नारियल तेल लैशेस को घनी बनाने में मददगार होते हैं। इसलिए इन दोनों को मिलाकर रोज सुबह आंखों पर लगाएं। फिर पांच मिनट तक आंख बंद कर लेट जाएं। उसके बाद आंखों को धो लें। इससे लैशेस की ग्रोथ होने में मदद मिलेगी।

3यूज़ करें कैस्टल ऑयल

how to get beautiful eye lashes inside

कैस्टर ऑयल हर तरह के संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है और ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने में में कारगर है। तो अगर आईलैशेस बहुत पतले हैं तो सोने से पहले नियमित रुप से एक सप्ताह तक आईलैशेस में कैस्टर ऑयल लगाकर सोएं। इससे लैशेस घनी और लंबी बनेंगी। ये आईब्रोज़ को भी घना बनाता है। इसलिए आप इसे आईब्रोज़ को भी घना बनाने के लिए यूज़ कर सकती हैं।  

4विटामिन E कैप्सूल्स

how to get beautiful eye lashes inside

विटामिन E के कैप्सूल्स आईलैशेज़ को घनी व लंबी बनाने में भी मददगार हैं। आईलैशेस में विटामिन E लगाने के लिए विटामिन E कैप्सूल्स को तोड़कर साफ हाथों से लैशेस पर रात को सोने से पहले लगाएं। फिर सुबह उठकर आंखों को धो लें। इससे आंखों की थकावट भी दूर होगी और लैशेस भी घनी बनेंगी। 

5मसाज करें

how to get beautiful eye lashes inside

लैशेज को घनी व लंबी बनाने में आइलिड मसाज भी काफी कारगर है। रिंग फ़िंगर से आंखों की हल्की-हल्की मसाज करें। लेकिन ध्यान रखें, आंखों की मसाज करने से पहले उंगलियों को अच्छी तरह धो लें। मसाज करने से आंखों के आसपास के हिस्से में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है और लैशेस की ग्रोथ होती है। 

Loading...
Loading...