• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Teej 2022: हाथों पर झटपट लगाएं 'फूल पत्ती' मेहंदी डिजाइन, देखें तस्‍वीरें  

तीज के त्‍योहार के लिए मेहंदी की डिजाइन तलाश रही हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। 
author-profile
Published - 29 Jun 2022, 12:47 ISTUpdated - 06 Jul 2022, 13:08 IST
phool patti henna designs pics

23 जुलाई से सावन शुरू हो रहे हैं और सावन का महीना आते ही त्योहारों की झड़ी लग जाती है। सावन में अधिकांश त्‍योहार महिलाओं से जुड़े होते हैं, जिनमें से तीज सबसे प्रमुख होता है। इस पर्व पर महिलाएं सजती-संवरती हैं और बिना मेहंदी के महिलाओं को श्रृंगार अधूरा ही समझा जाता है। 

मेहंदी से जुड़े कई धार्मिक महत्व भी हैं, इसलिए तीज-त्योहार पर मेहंदी लगाना महिलाएं बहुत ज्यादा पसंद करती हैं। जाहिर है, तीज के त्‍योहार पर भी महिलाएं मेहंदी लगाती हैं और अभी से उसके लिए डिजाइंस भी तलाशने लग गई हैं। इसलिए आपकी मदद करने के उद्देश्य से हम आपको कुछ मेहंदी आर्टिस्‍ट्स की मेहंदी डिजाइंस दिखाएंगे। 

मेहंदी की सबसे लोकप्रिय डिजाइंस में फूल-पत्ती का नाम भी आता है, इसलिए आज हम आपको फ्लोरल मेहंदी डिजाइंस की कुछ तस्वीरें दिखाएंगे। 

1ब्रॉड लीफ मेहंदी डिजाइंस

broad leaf designs

आप केवल ब्रॉड लीफ बना कर अपनी मेहंदी डिजाइन को पूरा कर सकती हैं। आप पत्तियों को मेहंदी से भर सकती हैं या फिर पत्‍ती के अंदर कोई महीन डिजाइन भी बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- S अक्षर से लगाएं आसान मेहंदी डिजाइन

2फूल-पत्ती की महीन डिजाइन

baareek mehndi designs

अगर आपको हाथों में भरी-भरी मेहंदी चाहिए, तो इसके लिए आप तस्वीर में दिखाई गई डिजाइन को ट्राई करें। बड़े और छोटे फूल के साथ केरी डिजाइन और पत्ती को क्‍लब करके आप इस डिजाइन को पूरा कर सकती हैं। 

3डबल लेयर फ्लोरल डिजाइन

double layer floral designs

इस तरह की डिजाइन से आपके हाथ भी भर जाएंगे और कम समय में भी यह डिजाइन बन जाएगी। आप इस तरह की मेहंदी डिजाइन में वर्टिकल और हॉरिजॉन्‍टल फूल पत्ती की चौड़ी बेल बना सकती हैं। 

4जालदार फूल मेहंदी डिजाइन

jaaldar phool designs

इस तरह की मेहंदी में फूल-पत्ती से आधा चांद बनाएं और चांद के अंदर जाल बनाएं। अगर आप पूरे हाथ को इस डिजाइन से कवर करना चाहती हैं, तो आप गोल टिक्की मेहंदी डिजाइन या कैरी मेहंदी डिजाइन से उसे कंप्लीट कर सकती हैं। 

5पत्ती जाल वर्क मेहंदी

patti jaal work

केवल पत्ती की डिजाइन से आप जाल बना सकती हैं। जाल वर्क को आप फ्रंट और बैक दोनों तरह की डिजाइन में शामिल कर सकती हैं। 

6पत्ती की बेल

patti ki bel

जैसे केवल फूल की बेल बनती है, वैसे ही केवल पत्ती की बेल भी बनाई जा सकती है। मेहंदी डिजाइन में आप पत्नी को अलग-अलग शेप में आप बना सकती हैं। 

7फूल-पत्ती चेन डिजाइन

phoolpattoi chain design

आप फ्रंट और बैक दोनों ही तरह से इस डिजाइन को हाथों पर लगा सकती हैं। फूल-पत्ती की ब्रॉड डिजाइन के साथ चेन नुमा आकार में लकीरे बनाएं। इस तरह से आपकी यह मेहंदी डिजाइन पूरी हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें- हैवी ब्राइडल मेहंदी की जगह आलिया की तरह लगवाएं मंडला मेहंदी डिजाइन

8शैडो फ्लोरल मेहंदी डिजाइन

shadow floral mehndi design

शैडो फ्लोरल मेहंदी डिजाइन के लिए आप पूरे हाथों में जाल वर्क करें और हथेली के बीचों-बीच बड़ा सा फूल बनाएं और उसे बिना फिल किए छोड़ दें। 

9सिंपल फूल-पत्ती मेहंदी डिजाइन

simple phool mehndi designs

आप जिस तरह से साधारण मेहंदी लगाती हैं, उसमें फूल-पत्ती की डिजाइन को थोड़ा अधिक शामिल करें और साथ में कैरी, बूंदी और मंडला मेहंदी आर्ट को क्‍लब करें। इस तरह से आपकी यह मेहंदी डिजाइन भी पूरी हो जाएगी। 

उम्मीद है कि आपको ये मेहंदी डिजाइंस पसंद आई होंगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।