ऑयली स्किन से है परेशान? तो ये 5 होममेड moisturiser ट्राई करें

अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान है तो आप इस आर्टिकल में दिए होममेड moisturiser को जरूर ट्राई करें। 
oily skin treatment lead

बदलते मौसम में स्किन का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है क्योंकि मौसम के साथ- साथ स्किन भी बदलती है। बात अगर ऑयली स्किन की करें तो ऑयली स्किन पर न तो कोई मेकअप ज़्यादा देर तक टिकता है और बढ़ते प्रदूषण के कारण धूल- मिट्टी भी चिपक जाती है जिस से कई तरीके की स्किन प्रॉब्‍लम्‍स होने लगती है। एक्‍ने तो हर ऑयली स्किन वाले की सबसे बड़ी परेशानी है क्योंकि ये स्किन पर अपने निशान छोड़ जाते है। खासकर जॉब और कॉलेज जाने वाली लड़कियां ऑयली स्किन को लेकर परेशान रहती है। अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो इस आर्टिकल में बताएं होममेड मॉश्‍चराइजर को जरूर ट्राई करें। और इनके सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह घर में ही मौजूद चीजों से आसानी से बन जाता है। 

1खीरे का रस

oily skin treatment cucumber

वैसे तो खीरे के बहुत सारे फायदे है लेकिन ऑयली स्किन की बात की जाये तो खीरे का रस लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है क्योंकि खीरे में विटामिन A , विटामिन E, विटामिन C और पोटैशियम की भरपूर मात्रा में होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होती है। इससे चेहरे पर लगाने से ऑयल को कंट्रोल किया जा सकता है। 

2एलोवेरा और गुलाब

oily skin treatment gulab jal aloevera

गुलाब तो अपनी खुशबू के लिए फेमस है ही साथ ही स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि गुलाब में विटामिन C और antioxidant की भरपूर मात्रा मौजूद है जो स्किन को मुलायम बनाती है। गुलाब के साथ- साथ एलोवेरा भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा में मिनरल्स और विटामिन्स की भरपूर मात्रा मौजूद है जो स्किन को moisturise करती है। गुलाब जल, गुलाब की पत्तियां और एलोवेरा को मिला कर रोज़ाना लोशन की तरह इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है।

3नारियल का तेल है फायदेमंद

oily skin treatment coconut

नारियल का तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण स्किन के लिए परफेक्ट moisturiser है। रोज़ाना नारियल तेल लगाने से आपको कभी भी स्किन की कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। साथ ही नारियल के तेल से त्‍वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है।  

4ग्लिसरीन और गुलाब जल

oily skin treatment glycerin

ग्लिसरीन और गुलाब जल न केवल स्किन को स्‍मूथ बनाता है बल्कि ग्लिसरिन ऑयली स्किन के लिए एक बेस्ट मॉश्‍चराइजर भी है, क्योंकि ये स्कीन में जल्द ही absorb हो जाता है और स्किन को स्‍मूथ बनाता है। अगर आप चाहे तो ग्लिसरीन में गुलाब जल या नींबू को मिक्स कर सकते है, इस से आपकी त्वचा स्‍मूथ  होने के साथ ग्लो भी करेगी और स्किन से ऑयल भी कम होगा। 

5दूध से बना मॉइश्‍चराइजर

oily skin treatment milk

दूध से स्किन को बहुत सारे फायदे है जैसे दूध स्किन को मॉइश्‍चराइज करता है क्योंकि दूध में विटामिन-बी, alpha hydroxy acids, कैल्शियम मौजूद है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। दूध स्किन को स्‍मूथ और ग्लोइंग बनाता है और स्किन से ऑयल की मात्रा कम करता है। इसके लिए आप अपने चेहरे पर दूध को कॉटन की मदद से लगाएं। 

Image Credit: Pxhere.com

Loading...
Loading...