• Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
  • Fri, 10 Aug 2018 19:05 IST

सावन के महीने में आने वाली हरियाली तीज पर अगर आपने हाथों में मेहंदी नहीं रचायी तो आपका त्योहार पूरा नहीं हुआ जी हां यही माना जाता है। वैसे हरियाली तीज के दिन सुहागन महिलाएं व्रत रखती हैं। हाथों में मेहंदी रचाती हैं नए कपड़े और गहने पहनती हैं। 

हाथों में मेहंदी लगाना काफी शुभ माना जाता है यही वजह है कि हर साड़ी सैंकड़ों महिलाएं और लड़कियां हरियाली तीज के दिन अपने हाथों में मेहंदी लगवाती हैं। अब आप अगर इस साल मेहंदी लगवाने जा रही हैं तो इस वीडियो में उसके लेटेस्ट डिज़ाइन देख लीजिए। मेहंदी के रंग को आप कैसे और भी खूबसूरत और गाढ़ा कर सकती हैं ये टिप्स भी हम आपको बता रहे हैं। वैसे जिन लड़कियों के हाथो में मेहंदी का गाढ़ा रंग रचता है ऐसा कहते हैं कि उन्हें ससुराल में ज्यादा प्यार मिलता है। 

पानी से मेहंदी ना धोएं

मेहंदी का रंग अगर आप गाढ़ा चाहिए तो आप मेहंदी सूखने के बाद उसे ऐसे ही उतरने दे लेकिन पानी से कम से कम 10-15 घंटे हाथ ना धोएं। आप मेहंदी को लोहे के चाकू से भी उतार सकती हैं इसमें आयरन होता है जिससे मेहंदी का रंग दार्क होता है।

Read more: क्या मेहंदी लगाने से बदलती हैं दुल्हन के हाथों की रेखाएं?

लौंग से होता है मेहंदी का रंग गहरा 

लौंग की तासीर गर्म होती है। लौंग को तवे पर गर्म करके जब आप उसकी भाप मेहंदी वाले हाथों पर लेती हैं तो उससे भी आपके हाथों की मेहंदी का रंग गहरा रचता है। जब आपकी मेहंदी सूख जाएं तो इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार दें और फिर लौंग की भाप लें। इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा।

hariyali teej mehendi feet front

विक्स लगाएं

मेहंदी लगाने के बाद उसे ऐसे ही छोड़ दें जब मेहंदी सूख कर पूरी तरह से उतर जाए तब आप उस पर विक्स लगाकर रात को सो जाएं। मेहंदी का रंग सुबह तक इतना गाढ़ा हो जाएगा कि आपको लगेगा आपने ब्लैक मेहंदी लगायी है।

Read more: हरियाली तीज पर सिर्फ कांच की हरी चूड़ियां ही नहीं बल्कि आप ये भी पहन सकती हैं

नींबू और चीनी 

मेहंदी जब सूखने लगे तब आप उसमें नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर कॉटन से उसे मेहंदी के ऊपर लगा लें। इससे मेहंदी ज्यादा देर तक आपके हाथों पर चिपकी रहेगी जिससे मेहंदी का पूरा रंग आपकी हथेली पर आ जाएगा।

Read more: बॉलीवुड ब्राइड्स से ज्यादा पॉपुलर हुई ब्राइडल मेहंदी

hariyali teej mehendi feet hand

मेहंदी पर लगाएं सरसों का तेल 

मेहंदी जब पूरी तरह से सूख जाए तो उसे एक दम से ना उतारे उस पर पहले सरसों का तेल लगाकर उसे 30 मिनट तक और हाथ पर रहने दें। इससे मेहंदी आसानी से तो छूट ही जाएगी लेकिन मेहंदी का रंग और शाइन भी खूब आएगा।

Credits

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate