सर्दियों को ना छीनने दें अपनी skin की नमीं, try कीजिये ये घरेलू उपाय

By Sunil Kumar09 Jan 2018, 11:16 IST

सर्दियों में अक्सर आपकी त्वाचा नमी खो देती है। या यूं कहें सर्द हवाएं आपकी skin से नमी चुरा लेतीं हैं। ऐसे में आपकी स्किन का dry होना कोई नयी बात नहीं है। अक्सर आपके साथ ये हर सर्दियों में होता होगा। अपनी स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाये रखने के लिए आप क्या-क्या नहीं करतीं। महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉड्क्ट्स के पीछे भागना आपके लिए एक आम बात हो जाती है। लेकिन अब आप घर बैठे अपनी skin को मॉस्चराइज कर सकतीं हैं। इन घरेलु उपायों से अब आप भी बनाइये अपनी skin को मॉस्चराइज कर सकतीं हैं।

शहद को बनाये अपना मॉस्चराइजर

आपकी स्किन के लिये शहद बेहद ही फायदेमंद है। आप इसे बतौर अपना स्किन मॉस्चराइजर इस्तेमाल कर सकतीं हैं। शहद को लगाने से आपकी स्किन में एक गजब का निखार आता है। इसके आलावा आप जितने भी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करतीं हैं। उन्हें भी शहद से तैयार किया जाता है। आप इसे रोजाना अपने डेली routine के तौर पर अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं। ये आपकी स्किन की गहराई में जाकर दाग-धब्बे और dead स्किन को बाहर निकाल फेंकता है।

घर पर बनाइये दूध से अपना स्किन मॉस्चराइजर

दूध आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती के लिए भी हेल्दी है। आप इसे अपनी स्किन के मॉस्चराइजर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप इसे उबालें ना क्योंकि उबालने से इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। जो आपके स्किन टोनर के रुप में काम करते हैं।

Beauty inside

आपको इसमें दो से तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर अपनी skin पर apply करना है। इसके बाद आपको इसे 15 मिनट तक लगाकर छोड़ देना है। इसके बाद आपको इसे हल्के गुन-गुने पानी से धो लेना है।

Watch more: जिन्हें देखकर शीशा भी शर्मा जाये ऐसा है सागारिका घाटके का लहंगा कलेक्शन

ऑलिव ऑयल से बनाइये स्किन मॉस्चाराइजर

हिंदी में जैतून के तेल के नाम से जाने जाने वाले olive oil के आपकी सेहत के लिए कई फायदे हैं। ये आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन का भी खास ध्यान रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन में से बैक्टीरिया को जड़ से उखाड़ फेंकेते हैं। जो आपकी स्किन में अक्सर दाग-धब्बे और आपकी स्किन में मौजूद नमीं को खा जाते हैं।

Dia mirza

सर्दियों में वैसे भी आपकी स्किन dry रहती है। ऐसे में अपनी skin को मुलायम और कोमल बनाये रखना बेहद ही जूरूरी होता है। तो आज ही आप इसे अपने स्किन मॉस्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

Watch More: बेसन-चावल से बनाइये अपना foot scrub, जो रखेगा आपके पैरों को glowing

नारियल तेल रखेगा आपकी skin को कोमल

झुर्रियों और fine lines के बारे में तो आपने सुना ही होगा। ये आपकी बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर दिखाई देने लगतीं हैं। ऐसे में आपकी त्वाचा पोषण खो देती है। ये झुर्रियां आपकी skin की खूबसूरती को भी बिगाड़ कर रख देते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप क्या-क्या नहीं करतीं। यहां तक की आप ब्यूटी प्रॉड्क्ट्स के पीछे अपने हजारों रुपये फूंक देतीं हैं। ब्यूटी प्रॉड्क्टस पर ध्यान देने के बजाय आपको अपने घर में मौजूद घरेलु उपायों की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। आप नारियल तेल को अपने मॉस्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi