झपकी है आपके सिरदर्द की वजह तो आजमाएं ये नुस्खे

By Pooja Sinha29 Mar 2018, 15:39 IST

हेल्‍दी बॉडी के लिए नींद बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपको झपकी आने लगती है। यूं तो झपकी से आपकी थकान दूर होती है, दिमाग बूस्‍ट होता है और साथ ही मूड भी बेहतर होता है। लेकिन कई बार झपकी के कारण सिरदर्द होने लगता है। अगर आपको भी ये परेशानी होती है तो इस वीडियो में आपकी इस समस्‍या का समाधान दिया गया है। 

अदरक
ginger juice for headache

अदरक का जूस या चाय पीएं, यह सिरदर्द को कम करने में हेल्‍प करता है। यह आपके सिर में ब्‍लड वेसल्‍स की सूजन को कम करने में हेल्‍प करता है।
Watch more: प्‍याज के रस से भी दूर होती है साइनस प्रॉब्‍लम, जानें कैसे

आइस पैक

आइए पैक में मौजूद कूलिंग इफेक्‍ट सिरदर्द पैदा करने वाले सेल्‍स में सूजन को कम करता है। बर्फ पेन को सुन्‍न करने में हेल्‍प करता है और सिरदर्द को थोड़ा सा सहन करने योग्‍य बनाता है। दर्द होने पर एक तौलिये में, कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और अपने माथे पर रखें।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल को कपड़े पर छिड़ककर सूघें। इससे भी सिरदर्द दूर होता है। तो अगली बार जब भी झपकी लेने से आपके सिर में दर्द हो तो तुरंत लैवेंडर ऑयल सूघें। 

मिंट जूस
lemon juice for headache

मिंट एक बेहतरीन पेनकिलर है ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें मीथेनॉल होता है जो दर्द से तुरंत राहत दिलाता है। जब भी आपको झपकी लेने के बाद सिरदर्द महसूस हो तो आप मिंट टी या जूस ले सकती हैं। 

योग

योग हर तरह के सिरदर्द के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपकी बॉडी रिलैक्‍स होती है और साथ ही दिमाग को राहत मिलती है।
अब झपकी से जब भी हो सिरदर्द तो आजमाएं ये नुस्‍खे।

Credits

Producer: Prabjot Kaur
Editor: Atul Tripathi