ये 12 कारण जानकर आप भी पिएंगी भरपूर पानी

आपको रोजाना भरपूर पानी क्‍यों पीना चाहिए? अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो इस स्‍लाइड शो को जरूर पढ़ें। 
drink more water main

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी हेल्‍थ पर पड़ता है। इसलिए हम अपने डाइट का पूरा ध्‍यान रखते हैं। लेकिन अक्‍सर हम लिक्विड सेवन के महत्व को अनदेखा कर देते हैं। हालांकि पानी की अनुशंसित दैनिक सेवन में समय-समय पर उतार-चढ़ाव होता है लेकिन एक बात निश्चित है कि हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हमारा शरीर 70% प्रतिशत पानी से बना है। अगर आपको रोजाना पानी को बढ़ाने के लिए कुछ प्रेरणा की आवश्यकता है तो इस स्‍लाइड शो को जरूर पढ़ें।

1त्वचा को बेहतर बनाता है

better skin inside

पीने का पानी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है, जो लोच बढ़ाता है और झुर्रियों को कम करता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पोर्स को कम करने में भी मदद करता है, जो बदले में मुंहासे को साफ करने में मदद करता है।

2जोड़ों को चिकना रखता है

better skin inside

कार्टिलेज को बनाए रखने के लिए पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। यह कनेक्टिव टिशू हमारी हड्डियों के सिरों को ढकता है और उनकी रक्षा करता है। लंबे समय तक डिहाइड्रेशन इस कार्टिलेज में कमी का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप जोड़ों में दर्द और क्षति हो सकती है।

3ब्‍लड प्रेशर को करता है कम

blood pressure inside

यह ब्‍लड प्रेशर को कम रखने में मदद करता है। ब्‍लड में लगभग 90% पानी होता है और डिहाइड्रेशन से ब्‍लड गाढ़ा हो सकता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है। हाई ब्‍लड प्रेशर, हार्ट डिजीज जैसी जानलेवा स्थिति पैदा कर सकता है, इसलिए ब्‍लड प्रेशर को कम रखने में मदद करने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है।

4आपको बनाता है होशियार

makes you smarter inside

चूंकि ब्रेन में 80% पानी होता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहने से ब्रेन को कई तरह से फायदा हो सकता है। यह एकाग्रता और अनुभूति में सुधार करता है, मनोदशा और भावनाओं को संतुलित करने में मदद करता है और मेमोरी फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है।

5हैंगओवर को रोकने में मददगार

hangover inside

हालांकि यह सुझाव दिया गया है कि अल्‍कोहल पीने से वास्तव में शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है लेकिन फिर भी हैंगओवर को उतारने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी होता है। 

6स्पोर्ट्स में प्रदर्शन को बढ़ाता है

performance in sport inside

हालांकि इस पर अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन कुछ वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि अधिक पानी का सेवन ज़ोरदार वर्कआउट करते समय प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है। डिहाइड्रेशन 30 मिनट से अधिक समय तक चलने वाली एक्टिविटीज में प्रदर्शन को नेगेटिव रूप से प्रभावित करता है।

7लार के लिए है जरूरी

saliva inside

पानी 99.5% लार बनाता है, जो भोजन के पाचन और ओरल हाइजीन के रख-रखाव के लिए जिम्मेदार पदार्थ है। लार के बिना ओरल समस्याओं का खतरा बहुत बढ़ जाता है, इसलिए लार का उत्पादन बनाए रखने के लिए खूब पानी पीना जरूरी है।

8शरीर के तापमान को करता है कंट्रोल

manages body temperature inside

पानी बाहरी गर्मी से शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। जब शरीर गर्म होता है तब पानी त्वचा की सतह पर आ जाता है और वाष्पित हो जाता है, जिसका शीतलन प्रभाव होता है।

9वेट लॉस में मददगार

weight loss inside

भोजन से पहले पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह हमें भरा हुआ महसूस कराता है। जूस और सोडा की जगह पानी पीने से भी चीनी का सेवन कम करने में मदद मिलती है और इसलिए वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है। 

10वायुमार्ग के लिए है महत्वपूर्ण

airways inside

जब शरीर डिहाइड्रेट होता है, तो पानी की कमी को कम करने के लिए वायुमार्ग सिकुड़ जाता है। यह एलर्जी और अस्थमा जैसी सांस लेने की स्थिति के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

11डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए है जरूरी

digestive system inside

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है, क्योंकि आंत्र को कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। डिहाइड्रेशन डाइजेस्टिव समस्याओं, कब्ज और पेट में एसिड के अत्यधिक स्तर का कारण बन सकता है।

12सिरदर्द को करता है कम

headaches inside

यह सामान्य ज्ञान है कि पर्याप्त पानी पीने से सिरदर्द को विकसित होने से रोकने में मदद मिलती है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पीने का पानी पहले से होने वाले सिरदर्द को कम करने में मदद करता है।

इन 12 बातों को जानने के बाद मुझे यकीन है कि आप भी भरपूर मात्रा में पानी जरूर पिएंगी। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।