अपने बच्चे को बॉर्ड एग्ज़ाम में कराना है टॉप तो उसे ये खिलाना ना भूलें

By Kirti Jiturekha09 Mar 2018, 15:41 IST

ज्यादातर पैरेंट्स की यही इच्छा होती है कि उनका बच्चा बोर्ड एग्ज़ाम में टॉप करें। इसी इच्छा को पूरा करने के लिए पैरेंट्स के साथ-साथ बच्चे भी बहुत ज्यादा efforts करते हैं। 

इतने सब efforts के बाद भी आपका बच्चा टॉप नहीं कर पाता है या फिर जितने efforts किए होते हैं उसके अनुसार रिजल्ट नहीं मिलता है। 

क्या आप जानती हैं इसके पीछे क्या कारण है? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे का क्या कारण है। 

ऐसा देखा गया है बोर्ड एग्ज़ाम के टाइम पर हम अपने बच्चों को ओवर बर्डन कर देते हैं जिस चक्कर में वो अपने बर्डन को कम करने के लिए कुछ भी unhealthy खाने लगते हैं जिस चक्कर में उन्हें वो पोषक मिल ही नहीं पाता है जो उन्हें चाहिए। 

आप अपने बच्चों को एग्ज़ाम के टाइम पर कुछ हेल्दी चीजें खिलाएं जिसे खाने से उनका दिमाग तेजी से चलेगा और हो सकता है कि इस बार आपका बच्चा बोर्ड में टॉप कर जाएगा। 

चलिए जानते हैं क्या है वो चीजें जिसे खाने से आपके बच्चे बोर्ड एग्ज़ाम में देंगे अपना बेस्ट। 

केले खाने के फायदे 

केले में पोटैशियमन विटामिन B 6 और एमिनो एसिड होता है, इसे खाने से तनाव कम होता है इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्चों को एग्ज़ाम टाइम में केला जरूर खिलाएं। स्पेशल गर्ल्स क्योंकि उन्हें लगता है कि केला खाने से उनका वजन बढ़ेगा जिस चक्कर में वो केला खाना ना पसंद करती हैं जबकि ऐसा नहीं है। एग्ज़ाम टाइम में टेंशन फ्री रहने के लिए केला खाना बहुत जरूरी है। 

बादाम के फायदे 

स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए यह हेल्दी रहने के लिए बेस्ट है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं इसलिए अपने बच्चों को भिगो कर बादाम दें। 

केला और बादाम के अलावा और भी ऐसी बहुत सी चीजें है जो आपको एग्ज़ाम टाइम में अपने बच्चों को देनी चाहिए जैसे अखरोट, मछ्ली और कॉफी। 

अब आप ऊपर मौजूद वीडियो को ध्यान से देखकर समझिए कि आपको कैसे एग्ज़ाम टाइम में अपने बच्चों को कौन-कौन सी चीजें खिलानी हैं। 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Editor: Syed Afraz