• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: घंटों तक करती हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो आंखों की ऐसे करें देखभाल

ज्यादा समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आंखों में कई समस्याएं हो सकती हैं। आप आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ आसान टिप्स फॉलो कर सकती हैं। 
Published -08 Jun 2022, 18:25 ISTUpdated -23 Jun 2022, 12:55 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -08 Jun 2022, 18:25 ISTUpdated -23 Jun 2022, 12:55 IST
smartphone eyes health by expert

स्मार्टफोन की छोटी सी स्क्रीन को लंबे समय तक घूरने से आंखों की थकान और आंखों की हेल्थ में इसका असर होना एक आम समस्या है। स्मार्टफोन से लगातार निकलने वाले रेडिएशन आंखों को नुकसान पहुंचाने के साथ आंखों की दृष्टि को भी प्रभावित कर सकते हैं।

आंखों को स्मार्टफोन के प्रभाव से बचाने बहुत जरूरी है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीकों से करें और आंखों की ठीक देखभाल भी करें।आइए नेत्र विशेषज्ञ और चेयर पर्सन आई कैन फाउंडेशन (दिल्ली) की डॉक्टर अनुरीता वधावन जी से जानें कि किस तरह से लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के बाद भी आंखों को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है। 

healthy eye tips for smartphone users

1बार-बार आंखों को झपकाएं

blinking eye smartphone

जब आप स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको ध्यान देना होगा कि आप इसे लगातार न देखें बल्कि आंखों को बार-बार झपकाते रहें। स्मार्टफोन की स्क्रीन को घूरने से आंखें सूख जाती हैं और उन्हें नम करने का प्राकृतिक तरीका पलक झपकना ही है। यह स्क्रीन विकिरण के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

 

2एक एंटी-ग्लेयर स्क्रीन का इस्तेमाल

anti gkayer screen

वैसे तो ज्यादातर स्मार्टफोन डिफ़ॉल्ट रूप से एक एंटी-ग्लेयर स्क्रीन के साथ आते हैं, लेकिन यदि आपका फोन ऐसा नहीं है, तो इसमें एंटी-ग्लेयर स्क्रीन लगाएं जिससे आंखों को मिलने वाली हानिकारक रोशनी की मात्रा कम हो सके।

इसे जरूर पढ़ें:आंखों की देखभाल के 6 आसान तरीके जो बचा सकते हैं किसी भी बीमारी से

320/20/20 नियम का पालन करें

  rule

हमारी आंखें कम दूरी पर लंबे समय तक घूरने के लिए नहीं बनी होती हैं। यही कारण है कि किसी चीज को करीब से घंटों तक देखना, भले ही वह सिर्फ एक किताब पढ़ रहा हो, आपकी आंखों को अस्वाभाविक व्यवहार करने के लिए मजबूर करता है। 20 -20 -20 नियम के लिए आप 20 मिनट तक स्क्रीन देखने के बाद 20 फीट दूर तक देखें और 20 सेकेंड का ब्रेक लें।

4अपनी स्क्रीन को साफ रखें

screen cleaning

लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से इसकी स्क्रीन गन्दी नजर आने लगती यही और इसमें स्टेन पड़ने की वजह से आंखों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप स्मार्टफोन की स्क्रीन साफ़ रखेंगी तो आंखों को नुकसान होने से बचाया जा सकता है। 

5मोबाइल से उचित दूरी बनाए रखें

smart phone distance

आपकी आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए स्मार्टफोन से उचित दूरी बनाए रखनी जरूरी है। कोशिश करें कि आंखों से कम से कम एक फुट की दूरी पर स्मार्टफोन रखें। 

 

6नाइट मोड का प्रयोग करें

night mode on smartphone

ब्लू लाइट फिल्टर आपकी स्क्रीन से प्रकाश को न केवल आपकी आंखों बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करने से बचाता है। स्मार्टफोन का उपयोग करते समय ये आपकी आंखों की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं और यदि आप सोने से ठीक पहले अपने फोन का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी नींद में सुधार हो सकता है।

 

7कृत्रिम आंसुओं का प्रयोग करें

artificial eyes

सभी प्रकार के आंखों के तनाव के लिए, चाहे वह कंप्यूटर या मोबाइल उपकरणों के कारण ही क्यों न हो, आंखों को आराम देने और इन्हें नम बनाए रखना जरूरी है। अपनी आंखों की नमी बनाए रखने के लिए आप कृत्रिम आंसुओं का इस्तेमाल कर सकती हैं। बाजार में कई प्रकार के लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप उपलब्ध  हैं आप इन्हें डॉक्टर की सलाह से इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:एयर पॉल्‍यूशन से आंखों में हो रही है जलन तो ये 8 टिप्‍स अपनाएं

8डॉक्टर की सलाह लें

doctor suggestion

अगर आप ज्यादा समय के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती हैं तो आपको समय -समय पर नेत्र चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। इससे आप आंखों की किसी भी समस्या से बच सकती हैं और आंखों को हेल्दी बनाए रख सकती हैं। 

9हेल्दी डाइट है जरूरी

healthy diet

आप ज्यादा समय के लिए यदि स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती हैं तो आपको आंखों की सेहत के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप डाइट में विटामिन -ए को जरूर शामिल करें। 

इन टिप्स को फॉलो करके आप लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के बाद भी अपनी आंखों को हेल्दी बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com