स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 02 Nov 2017, 18:11 IST

सेहत के इन दोहों में छिपी है कई रोगों की दवा

आज हम आपको health से जुड़े कुछ ऐसे दोहों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको हेल्‍दी रहने के‍ टिप्‍स आसानी से समझ आ जाएंगें!
Image Courtesy : Shutterstock.comHealth doha article image
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 02 Nov 2017, 18:11 IST

हेल्‍थ के बारे में सलाह देने वालों की कमी नहीं है, कोई पानी को घूट-घूट करके पीने की सलाह देता है तो कोई एक्‍सरसाइज करने की और तो और कुछ हेल्‍दी खाने की तो कुछ समय सही समय पर सोने की सलाह भी देते हैं। लेकिन कितनी महिलाओं को ये सब बातें समझ में आती हैं। आज हम आपको कुछ सेहत से जुड़े कुछ ऐसे दोहों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको हेल्‍दी रहने के‍ टिप्‍स आसानी से समझ आ जाएंगें। जी हां भारतीय आयुर्वेद परंपरा में कई बीमारियों का इलाज नॉर्मल होम रेमि‍डीज से किया जा सकता है।

Read more : अगर रहना है हेल्दी तो सेब को खाने से पहले इस 1 चीज से जरूर धोएं

1घूट-घूट पानी पियो

Health doha image

मोटापे और एसिडिटी की समस्‍या से शायद हर दूसरी महिला परेशान हैं लेकिन अगर आप पानी को घूट-घूट पीयेगी तो मोटापे और एसिडिटी के साथ-साथ तनाव भी दूर होगा।

2घूमें कदम हजार

Health doha image

आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते एक तो आप सबको खिलाने के बाद देर से खाना खाती हैं। दूसरा खाना खाने के बाद सो जाती हैं, जिससे बीमारियों का होना लाजमी हैं। लेकिन अगर आप रात को खाना जल्‍दी खाती हैं और कुछ देर टहलने जाती है तो आपको डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

3रात में दूध पीएं

Health doha image

हम में से ज्‍यादातर महिलाओं को इस बात की जानकारी ही नहीं हैं कि फल, लस्‍सी और दूध पीने का सही समय क्‍या हैं। लेकिन अगर आप सुबह के समय फ्रूट जूस, दोपहर में लस्‍सी या छाछ और सोने से पहले दूध पीती हैं तो आप कई रोगों को अपने से दूर रख सकती हैं।

4चबा-चबा कर खाइए

Health doha image

आजकल हम सभी को बैड पर बैठ कर खाना खाने की आदत हैं जिससे बीमारियों आपको घेर लेती हैं। लेकिन अगर आप जमीन चौकड़ी मारकर खाना खाते हैं और खाने को चबा-चबाकर खाती हैं तो इस तरह आगे और पीछे की ओर झुकने से आपकी पेट की मसल्‍स एक्टिव होती है और आपके लिए भोजन को पचाना बहुत आसान हो जाता है।

5तीस मिनट की नींद

Health doha image

अगर आप अपनी डाइट को रेगुलर रखती हैं। सुबह और दिन का खाना नियमित रूप से खाती हैं और दिन में 30 मिनट की नींद लेती हैं तो रोगों से बच सकती हैं।

Read more : सिर्फ ये 5 तरह के बीज खाएंगी तो जिंदगी भर रहेंगी हेल्दी

6पिएं गुनगुना नीर

Health doha image

गुनगुना पानी पीने से पेट के सभी रोग जैसे कब्‍ज, एसिडिटी और दर्द दूर होते हैं और एनर्जी दूर होती है। तो आज से ही गुनगुना पानी पीना शुरू करो।

7तुंरत छोड दो चाय

Health doha image

क्‍या आप जानती हैं कि आपकी चाय की गर्मा-गर्म प्‍याली से ब्‍लड प्रेशर बढ़ने लगता है। इसलिए आज से ही इसे छोड़ने की कसम खा लें।

8सौंफ, गुड, अजवान

Health doha image

भोजन करने के बाद सौंफ, गुड और अजवाइन खाने से कुछ भी खाया हुआ पच जाता है। तो किस बात की देर आज से शुरू कर दें खाना।

9 अल्‍यूमिन के पात्र

Health doha image

एल्युमीनियम के बर्तन भले ही सस्ते पड़ते हों, लेकिन हमारी हेल्थ पर उतने ही मंहगे पड़ते है। इन बर्तनों में पके खाना हमारी बॉडी में रोजाना 4 से 5 मिली एल्युमीनियम चला जाता है। और हम इतने एल्युमीनियम को बॉडी से बाहर करने में समर्थ नहीं होती है।

10अगर नहावें गरम जल

Health doha image

क्‍या आप जानती हैं कि गर्म पानी से नहाने से तन-मन कमजोर हो जाता हैं और आंखें भी कमजोर हो जाती है। इसके अलावा आपकी शरीर की शक्ति कमजोर हो जाती है।

11अलसी, तिल, नारियल

Health doha image

अगर आप अपने हार्ट को हेल्‍दी रखना चाहती हैं कि खाने में रिफाइंड ऑयल की जगह अलसी, तिल, नारियल और सरसों के तेल को शामिल करें।

12देर रात तक जागना

Health doha image

देर रात तक जागने से बीमारियां आपको घेर लेती हैं और आपकी आंखों पर डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इसलिए अगर आप हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो आंखों की खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो जल्‍दी सोने की आदत डालें

Read more : सोना है लेकिन नींद नहीं आती है? Insomnia से ग्रस्‍त ladies के दिमाग में चलती हैं ये 5 बातें

Loading...
Loading...