स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 26 Sep 2017, 18:58 IST

जब सेब का मिले साथ तो सेहत होगी बेमिसाल

दिन की शुरुआत सेब खाकर करने से आपको जिंदगी में कभी नहीं होगी ये बीमारियां।
apple articalimage
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 26 Sep 2017, 18:58 IST

'An apple a day keeps a doctor away' यह कहावत न जाने कितनी बार आपने और मैंने अपने बड़ों के मुंह से सुनी होगी। उनका कहना है कि हर रोज एक सेब खाने से डॉक्‍टर की जरूरत नही पड़ती। क्‍योंकि सेब बहुत ही healthy फल है। इसे खाने से बॉडी हेल्‍दी रहती है और बीमारियां पास भी नहीं फटकती हैं।  

हमारे घर के बड़ों का ही नहीं बल्कि कई डॉक्‍टरों का भी ये मानना है कि सेब में भरपूर मात्रा में anti-oxidant पाये जाते हैं जो आपके बॉडी में बीमारी पैदा करने वाले bacteria से लड़ते हैं। यह compound ऑक्सिडेशन से हुए डैमेज को रिपेयर करते हैं। इसके अलावा सेब पेक्टिन नामक डाइटरी फाइबर का store house है। पेक्टिन एक घुलनशील और चिपचिपा फाइबर है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

1टाइप-2 डायबिटीज नहीं होती

diabetes image

रोजाना एक apple खाने से टाइप 2 डायबिटीज के बढ़ने की संभावना लगभग 28 प्रतिशत तक कम हो जाती है। ऐसा सेब में पाये जाने वाले घुलनशील फाइबर से होता है जो ब्‍लड में शुगर की मात्रा को control करने से होता है।

2दांत होते हैं स्‍वस्‍थ

teeth image

अगर आप अपने दांतों में पड़े धब्‍बों के कारण मुस्‍कुराना भूल गए हैं तो रोजाना apple खाइए। अगर आपके दांतों में दाग हैं तो सेब खाने से ठीक हो सकते हैं। Apple खाने से मुंह में ज्‍यादा मात्रा में saliva बनता है, जिससे दांत मजबूत होते हैं और दांतों में कीड़े नही लगते।

3पार्किंसन रोग का खतरा कम

Parkinson's disease image

एक रिसर्च के अनुसार फाइबरयुक्‍त फल खाने से brain healthy रहता है, और जो लोग फाइबरयुक्‍त फल खाते हैं उनमें पार्किंसन्‍स रोग होने की संभावना कम होती है। पार्किंसंस brain की बीमारी है जो brain में डोपामाइन हार्मोन के पैदा करने वाले सेल को खत्म करती है। इससे बॉडी का आपके ब्रेन से संपर्क धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। सेब खाने से इस बीमारी के होने की संभावना कम होती है।

4कब्‍ज से बचाये

constipation image

Consipation से बचने के लिए रोजाना 1 सेब खाना बेहद फायदेमंद होता है। सेब में पाया जाने वाला फाइबर बड़ी आंत में वॉटर सर्कुलेशन बढ़ाकर आपको consipation से छुटकारा दिलाता है। और अगर आप डायरिया से परेशान है तो पॉटी में मौजूद अतिरिक्‍त पानी को सोखकर आपको राहत दिलाता है।

5हेल्‍दी लीवर

liver image

कभी खाने से, तो कभी पीने से हमारी अपनी बॉडी में toxin इकट्ठा होते रहते हैं। इन toxin को बॉडी से निकालने के लिए हमारा लीवर जिम्मेदार होता है। और इसके लिए आप रोजाना फलों का सेवन कर खासतौर पर सेब का लिवर की मदद कर सकते हैं।

6एनर्जी का सबसे अच्‍छा medium

energy image

सेब एनर्जी का एक बहुत अच्छा स्रोत है चूंकि यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करता है। इसलिए, आपको वर्कआउट करने से पहले सेब खाने की सलाह दी जाती है। यह आपकी क्षमता को बढ़ाता है और आपकी energy के level में भी वृद्धि करता है।

Loading...
Loading...