केरल के फेमस टूरिज्म प्लेस


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    'गॉड्स ऑन कंट्री' के नाम मशहूर केरल भारत के दक्षिण में स्थित है, इसकी सीमा अधिकतर समुद्री तटों से घिरी हुई है। चाय, कॉफी, मसालों, नारियल, संस्कृति और परंपराओं में केरल की अपनी पहचान है।

    यहां के वातावरण और संस्कृति यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेती है। आइए जानें यहां के फेमस टूरिज्म प्लेस के बारे में।

अल्लेप्पी

    अल्लेप्पी केरल की सबसे पुरानी बैकवाटर सिटी है। यह शहर समुद्र तटों, मंदिरों और पारंपरिक बोट रेस के लिए भी जाना जाता है।

मुन्नार

    तीन नदियाों के तट पर स्थित मुन्नार, केरल के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, सलीम अली पक्षी अभयारण्य और चाय बागान इसके प्रमुख आकर्षण हैं।

कुमारकोम

    वेम्बानद झील के शांत किनारे पर बसा कुमारकोम केरल का एक छोटा और खूबसूरत शहर है। पहले यह जगह रबड़ प्लांटेशन के लिए फेमस था और अब पक्षी अभयारण्य के लिए जाना जाता है।

कोवलम

    यह जगह कोवलम बीच, द लाइटहाउस बीच और हवाह बीच के लिए बहुत मशहूर हैं। यहां पर सनसेट का अनोखा नजारा देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

वायनाड

    केरल का सबसे सुंदर इलाका वायनाड अपने आकर्षक झरनों, ऐतिहासिक गुफाओं, आरामदायक रिजॉर्ट्स, मसाला बागानों और वन्य जीवन के लिए काफी फेमस है।

कोच्चि

    कोच्चि एक व्यापारिक इतिहास के साथ एक वाणिज्यिक बंदरगाह शहर है, जो लगभग 600 साल पुराना है। इसे अरब सागर की रानी कहा जाता है, यह केरल की वित्तीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक राजधानी है।

वागामोन

    फिल्म शूटिंग के लिए मशहूर वागामोन वास्तव में एक मानव निर्मित जंगल है, जो ब्रिटिश काल के दौरान बनाया गया था। अगर आप जंगल घूमने के शौकीन हैं तो यहां घूमने जरूर जाएं।

बेकेल

    केरल के कासरगोड जिले में स्थित बेकेल बेहद खूबसूरत स्‍थानों में शुमार है। अरब सागर के किनारे पर बना किला इसकी शान को बढ़ाता है।

थेक्कड़ी

    अगर आपको प्रकृति और जानवरों से प्यार है तो आपको केरल के इडुक्की जिले में स्थित थेक्कड़ी जरूर जाना चहिए। यहां विलुप्त जनजातियों के जानवर और पक्षी मौजूद हैं।

तिरुवनंतपुरम

    केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित श्री पद्मनाभास्वामी मंदिर भारत के सबसे प्राचीन विष्णु मंदिरों में से एक है और सबसे अमीर मंदिरों मे शुमार है। यहां की वास्तुकला और मूर्तियां देखने लायक है।

थ्रिस्सुर

    केरल के थ्रिस्सुर को शास्त्रीय कला और संस्कृति के शहर के रुप में जाना जाता है। अगर केरल की संस्कृति और परंपराओं को करीब से देखना चाहते हैं तो यहां घूमने जरूर जाएं।

वर्कला

    केरल के तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित वर्कला सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। यहां के जनार्दन स्वामी मंदिर, अंजेंगो किला, विष्णु मंदिर और शिवगिरी मठ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

    अगर आप भी केरल घूमने का प्लान कर रहें हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com