दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    दक्षिण भारत अपने संस्कृति व विशाल इतिहास के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इसके अलावा यहां की नेचुरल खूबसूरती भी काफी अट्रैक्टिव हैं।

    यह अपने हिल स्टेशनों के लिए भी पुरे भारत में फेमस है। दुनिया भर से पर्यटक यहां घूमने आते है। आइए जानते हैं यहां के कुछ मशहूर हिल स्टेशन्स के बारे में-

कुर्ग हिल स्टेशन

    भारत के स्कॉटलैंड नाम से मशहूर कर्नाटक राज्य में स्थित कूर्ग प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है। यहां की खूबसूरत वादियां आपका मन मोह लेगी। यहां आप हाईकिंग का मजा ले सकते हैं।

ऊटी हिल स्टेशन

    तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी दक्षिण भारत का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसे “पहाड़ियों की रानी” भी कहा जाता है। यह जगह कपल्स और हनीमून के लिए बहुत लोकप्रिय है।

मुन्नार

    मुन्नार साउथ इंडिया के सबसे खुबसूरत और घूमें जाने वाले हिल्स स्टेशनों में से एक है। मुन्नार में भारत का सबसे बड़े चाय बागान है, जो लोगों को काफी अट्रैक्ट करता है। यहां आप फैमली वेकेशन पर जा सकते हैं।

कोडाइकनाल हिल स्टेशन

    कोडाइकनाल दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय हनीमून हिल स्टेशनों में से एक है, जिसे हिल स्टेशनों की राजकुमारी भी कहा जाता है। यहां के कई मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं साथ ही कई एक्टिविटीज भी ट्राई कर सकते हैं।

चिकमगलूर हिल स्टेशन

    चिकमगलूर ‘कॉफी लैंड ऑफ कर्नाटक’ के नाम से मशहूर है। यहां आप फैमली व फ्रेंड्स के साथ घूमने जा सकते हैं। साथ ही यहां कई तरह के एक्टिविटीज भी एंजॉय कर सकते हैं।

वायनाड हिल स्टेशन

    वायनाड हिल स्टेशन दक्षिण भारत का एक फेमस हिल स्टेशन है। नेचुरल खूबसूरती से पूर्ण यह जगह पर आप ट्रेकिंग व कैम्पिंग का भी आंनद ले सकते हैं।

कुन्नूर हिल स्टेशन

    कुन्नूर दक्षिण भारत के सबसे सुंदर और शांत हिल स्टेशनों में से एक है। यहां आप ट्रेकिंग और हाइकिंग जैसी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं और साथ ही यहां अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत समय बीता सकते हैं।

यरकौड हिल स्टेशन

    यरकौड तमिलनाडु के सलेम जिले में स्थित एक छोटा सा खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां आप सूर्यास्त और सूर्योदय का बेहतरीन नजारा देख सकते हैं और यहां के एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं।

देवीकुलम हिल स्टेशन

    केरल राज्य में स्थित देवीकुलम दक्षिण भारत का भव्य हिल स्टेशन है, जो प्रकृति और प्राचीन गौरव का प्रतीक है। यहां आप पौराणिक सीता देवी झील, रोलिंग पहाड़ियां, झरनें, चाय व मसाला के बगानों को देख सकते हैं।

इडुक्की हिल स्टेशन

    इडुक्की हिल स्टेशन केरल के सबसे प्रमुख हिल्स स्टेशनों में से एक है। यहां आप ट्रेकिंग, कैम्पिंग व पैराग्लाइडिंग आदि का मजा ले सकते हैं। यह भारत के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों की सूची में भी शामिल है।

    अगर आप नेचर लवर हैं और आपको हिल स्टेशन घूमना पसंद है तो साउथ के इन हिल स्टेशन्स को देखने जरूर जाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com