वायनाड की खूबसूरती का लें मजा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    यूं तो केरल राज्य भारत के कई मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां ऐसी कई जगहें हैं, जहां हर साल लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं।

    केरल की खास ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में से एक है वायनाड शहर। झरने, ऐतिहासिक गुफाएं, प्राकृतिक सुंदरता व मंदिर के लिए वायनाड शहर फेमस है।

एडक्कल गुफाएं

    एडक्कल गुफाएं वायनाड का एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां की चट्टानों पर नक्काशी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इसे नव पाषण युग से भी अधिक पुराना माना जाता है।

थिरुनेली मंदिर

    वायनाड में स्थित थिरुनेली मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यह एक प्राचीन मंदिर है, जो घाटी में स्थित होने के साथ ही एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता हैं।

सूचिपारा फॉल्स

    वायनाड के सूचिपारा फॉल्स को प्रहरी रॉक झरने के नाम से भी जाना जाता है। लगभग 200 मीटर ऊंचा यह झरना सैलानियों को काफी अट्रैक्ट करता है।

मुथांगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

    मुथांगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आप कई दुर्लभ प्रजाति के जानवरों को देख सकते हैं। यहां ऐसे कई जीव हैं, जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

सुल्थान बाथैरी

    वायनाड का आकर्षण सुल्थान बाथैरी एक शांत और खूबसूरत शहर है, जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। यहां की घाटियां व ऐसी कई चीजें हैं, जो लोगों को आकर्षित करते हैं।

बाणासुर डैम

    अरब सागर के तट पर स्थित बाणासुर डैम लोगों को अपनी खूबसूरती के लिए अट्रैक्ट करता है। कहा जाता है कि यह बांध एशिया का दूसरा सबसे बड़ा डैम है। यहां आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

चेंबरा पीक

    यदि आप प्राकृतिक चीजों का आनंद लेना चाहते हैं और एडवेंचर के शौकीन हैं तो वायनाड में चेंबरा पीक आपके लिए एक परफेक्ट जगह है। इसके शिखर से वायनाड की खूबसूरती को निहार सकते हैं।

पूकेटोड झील

    पूकेटोड झील वायनाड में स्थित बेहद सुंदर और मीठे पानी की झील है। सदाबहार वन और पश्चिमी घाट के बीच स्थित यह झील 13 एकड़ में फैली हुई है और 40 मीटर गहरी है।

नीलिमला

    नीलिमला ट्रैकिंग के लिए एक परफेक्ट जगह है, जहां ट्रैकिंग के लिए कई मार्ग उपलब्ध हैं। नीलिमला के शिखर से आप घाटी में स्थित मीनमुट्टी जलप्रपात का दृश्य देख सकते हैं।

कंथानपारा झरना

    दो हरे-भरे चाय के बागानों के बीच में स्थित कंथानपारा झरना पिकनिक मनाने और प्रकृति की सैर के लिए एक आदर्श स्थान हैं। यहां के दिलकश नजारे आपका मन मोह लेगी।

मीनमुट्टी जलप्रपात

    यह वयनाड जिले का सबसे बड़ा जलप्रपात है, जहां तीन धाराएं लगभग 300 मीटर से नीचे गिरती हैं। इसकी नेचुरल ब्यूटी देखने लायक है।

ट्री हाउस

    वायनाड के सबसे सुन्दर आकर्षण में शामिल यह जगह काफी रोमांचित करने वाली है। यहां पेड़ों के ऊपर बने खूबसूरत लकड़ी के घरो में रहने का अनुभव सुखदायक लगेगा।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com