ट्रेवल टिप्स और रिव्यू
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 31 May 2018, 13:39 IST

फॉरेन ट्रिप पर जाने के दौरान इन चीजों को रखेंगी याद तो यादगार रहेगा सफर

अगर आप किसी फॉरेन ट्रिप पर जा रही हैं तो इन कुछ बातों को ध्यान में रख लें। इन टिप्स से आपका फॉरेन ट्रिप यादगार बन जाएगा और आपको किसी तरह की परेशानी भी...
do and not to do during foreign trip main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 31 May 2018, 13:39 IST

अगर आपके पैसे जमा हो गए हैं और आपने फॉरेन ट्रिप पर जाने के लिए बैग पैक कर लिया है तो इन कुछ बातों को भी अपने दिमाग में पैक कर लीजिए। इन टिप्स से आपका फॉरेन ट्रिप यादगार बन जाएगा और आप बेवजह की परेशानियों से बच जाएंगी। दरअसल फॉरेन में कुछ ऐसे देश हैं जहां के कुछ अपने नियम हैं। कई बार इन नियमों को इंडियन फॉलो नहीं करते हैं और परेशानी में फंस जाते हैं। 

आज हम इन्हीं नियमों के बारे में बात करेंगे जिसे ध्यान में रखने से आप अपने आगामी फॉरेन की ट्रिप में बेवजह की परेशानियों से बच जाएं और ट्रिप को शानदार बना सकेंगे। 

1फ्रांस- ना करें पैसों पर बात

do and not to do during foreign trip inside

हर किसी को फैशन की राजधानी उर्फ फ्रांस घूमने का शौक होता है। इसलिए अपनी फॉरेन ट्रिप में हर कोई सबसे पहले फ्रांस को ही शामिल करते हैं। तो अगर आप भी फ्रांस जाने वाली हैं तो वहां किसी से भी पैसों पर बात ना करें। दरअसल वहां पर पैसों के लेनदेन के बारे में बात करना ठीक नहीं समझा जाता है। इसलिए वहां पर पैसों के बारे में बात करते समय थोड़ा ध्यान दें।

Read More: जानिए कहां घूमना पसंद करती हैं Bollywood की top heroines

2जापान- मना है टिप देना

do and not to do during foreign trip inside

अगर आप जापान घूमने जा रही हैं तो वहां किसी भी रेस्टोरेंट या होटल में खाने के बाद वेटर को टिप ना दें। हमारे देश में वेटर को टिप देना भले ही सही और अच्छा माना जाता है लेकिन जापान में वेटर को टिप देना पूरी तरह प्रतिबंधित है।

Read More: टीवी एक्ट्रेस सरगुन मेहता की ये फोटो आपको दिखाएंगी परियों का शहर

3नार्वे- अकेले जाएं चर्च

do and not to do during foreign trip inside

अगर आप दुनिया के सबसे खुशहाल देश में जाने वाली हैं तो वहां के चर्च में घूमने जाने के दौरान इसकी चर्चा ना करें। मतलब कि नार्वे में अगर आपका चर्च जाने का मन है तो फिर वहां पर आप किसी दूसरे व्यक्ति से चर्च जाने के लिए ना पूछें। यानी नॉर्वे में किसी से यह न कहे कि आप मेरे साथ चर्च चलेंगे।

Read More: दुनिया के बेस्ट वेजिटेरियन रेस्टोरेंट्स में क्या है खास ?

4जर्मनी- रात में ना दें जन्मदिन की बधाईयां

do and not to do during foreign trip inside

अगर आप घूमने के लिए जर्मनी जाने वाली हैं तो वहां किसी को भी जन्मदिन की बधाईयां रात को ना दें। जिस तरह से हमारे यहां रात 12 बजे के बाद ही बधाईयां देना शुरू हो जाती हैं, जर्मनी में ऐसा रिवाज नहीं है। जर्मनी में सूरज निकलने से पहले जन्मदिन की बधाईयां देना अशुभ माना जाता है। जर्मनी में देर रात तक भी जन्मदिन की मुबारकबाद नहीं दी जाती है। यानी आप वहां बर्थडे गर्ल या ब्वॉय को दिन में विश कर सकती हैं।

5यूक्रेन- ना दें फूल

do and not to do during foreign trip inside

अपने देश में किसी से भी मिलने पर यहां किसी के जाने पर फूल देकर अपनी खुशियां और प्यार को जाहिर किया जाता है। लेकिन यूक्रेन में ऐसा नहीं है। यहां किसी को फूल देना ठीक नहीं समझा जाता है इसलिए वहां किसी को फूल देने के बारे में ना ही सोचेंगी तो अच्छा होगा।

6आयरलैंड- गलत आयरिश ना बोलें

do and not to do during foreign trip inside

इस देश से हमें सीख लेनी चाहिए। हमारे देश में भले ही गलत हिंदी बोलने वाले(जो कि अच्छी इंग्लिश बोलता है) को अच्छी और एजुकेडेट नजर से देखा जाता है लेकिन आयरलैंड में ऐसा नहीं है। इसलिए वहां गलत आयरिश भाषा ना बोलें। में अगर आप वहां के आयरिश भाषा को सीखने की कोशिश कर रहे हैं तो जब तक आप उसे अच्छी तरह से सीख ना जाएं तब तक उसका इस्तेमाल आयरलैंड में ना करें। 

7मेक्सिको- मजाक को ना लें गंभीरता से

do and not to do during foreign trip inside

अगर आप मेक्सिको जा रही हैं तो वहां यात्रा करते समय किसी लोकल जगह पर किसी भी तरह के मजाक को गंभीरता से ना लें और ना ही अपमानित महसूस करें। वहां पर नॉर्मली लोग एक-दूसरे से मजाक करते हैं और अपमानित महसूस करने वाले को सही नहीं समझा जाता है।

तो इन बातों का रखें ध्यान और अपनी फॉरेन ट्रिप को बनाएं यादगार। 

Loading...
Loading...