धनतेरस का त्यौहार दिवाली से पहले होता है और इसी दिन से दिवाली के पांच दिनों तक मनाये जाने वाले त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। दिवाली के आगमन से कई दिन पहले से लोग दिवाली की साफ़ सफाई में लग जाते हैं। घर का कोना-कोना दिवाली पूजा के लिए साफ़ किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि घर जितना साफ़ होगा उतनी ही जल्दी माता लक्ष्मी का आगमन घर पर होगा। लेकिन दिवाली की सफाई से पहले धनतेरस के त्यौहार में सफाई करने का विशेष महत्त्व है। धनतेरस के दिन घर की कुछ मुख्य दिशाओं की सफाई जरूर होनी चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसा सकें। आइए जानें किन दिशाओं में धनतेरस के दिन सफाई करना जरूरी होता है। 

ईशान कोण 

ishan kon temple direction

वास्तु के अनुसार घर का ईशान कोण खास महत्व रखता है। घर के इस कोने को देवताओं का स्थान माना जाता है। इसी वजह से घर के मंदिर का स्थान भी ईशान कोण में ही रखा जाता है। कहा जाता है कि घर का ये स्थान यदि साफ़ होता है तभी यहां माता लक्ष्मी वास करती हैं। इसलिए धनतेरस के दिन पूजा से पूर्व घर के ईशान कोण को जरूर साफ़ करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ें : जानें कब मनाया जाएगा धनतेरस का त्यौहार, क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त ?

घर की पूर्व दिशा 

east direction

पूर्व दिशा को सूर्योदय की दिशा माना जाता है इसलिए घर की पूर्व दिशा भी अत्यंत शुभ होती है। धनतेरस के दिन सुबह घर के पूर्व दिशा के सभी स्थानों की सफाई करना शुभ होता है। ऐसा करने से घर की नकारात्मकता भी दूर होती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। 

Recommended Video

उत्तर दिशा में करें सफाई

goddess lakshmi 

उत्तर दिशा को भी माता लक्ष्मी का निवास स्थान माना जाता है। इसलिए धनतेरस वाले दिन घर की उत्तर दिशा को अवश्य साफ़ करें। इस दिशा में सफाई करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। 

इसे जरूर पढ़ें : क्या आप जानते हैं धनतेरस में क्यों की जाती है बर्तनों की खरीदारी

ब्रह्म स्थान में करें सफाई

brahm place at home 

घर के बीच का स्थान ब्रह्म स्थान माना जाता है। इसलिए धनतेरस में पूजन से पूर्व इस स्थान की सफाई बहुत जरूरी है। इस स्थान को अच्छी तरह से साफ़ करें और यहाँ से बेकार सामान हटा दें। वैसे इस स्थान को नियमित रूप से साफ़ करना जरूरी है। लेकिन माता लक्ष्मी की कृपा के लिए धनतेरस में इसे जरूर साफ़ करें।  

इस तरह इन सभी दिशाओं में धनतेरस वाले दिन सफाई करने से घर में लक्ष्मी माता का वास होता है और सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik and pintrest