कई बार हमारे सामने कुछ ऐसी चीज़ें आती हैं जिन्हें हम अक्सर देखते हैं पर उनसे जुड़ी असल बातों के बारे में नहीं जानते। जैसे कई लोग ये नहीं जानते कि आखिर जीन्स में छोटे-छोटे बटन क्यों दिए जाते हैं, मेडिकल की सारी चीज़ें लाल से ही क्यों लिखी जाती हैं। हर रोज़ हमारे काम आने वाली चीज़ों के इस्तेमाल और उसके मतलब के बारे में जानें तो हमें पता चलेगा कि आखिर क्यों ये चीज़ें ऐसी हैं। 

आज हम ऐसी ही एक ट्रिविया के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसपर शायद आपकी नजर तो जरूर पड़ी होगी, लेकिन उसपर आपने ध्यान नहीं दिया होगा। आपने शायद देखा होगा कि अक्सर एम्बुलेंस का नाम उल्टा लिखा जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? 

ECNALUBMA क्यों लिखा जाता है एम्बुलेंस की जगह?

अगर आप एम्बुलेंस की अंग्रेजी स्पेलिंग देखें तो पाएंगे कि ये AMBULANCE है पर अक्सर गाड़ियों में ये उल्टा लिखा होता है। ECNALUBMA लिखने के पीछे एक तय रणनीति को अपनाया गया है। ये वही रणनीति है जो आपके सेल्फी कैमरा में होती है जब मिरर इमेज दिखती है यानि उल्टी तस्वीर। 

ambulance written

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों जीन्स की पॉकेट पर होते हैं छोटे बटन, जानें 

अगर आपने ध्यान दिया हो तो ये सिर्फ सामने की तरफ ही उल्टा लिखा होता है और साइड में सीधा। ऐसा मिरर इमेज के कारण ही होता है। दरअसल, ये सिर्फ गाड़ी चलाने वालों के लिए किया गया है। होता ये है कि गाड़ियों में साइड और रियर व्यू मिरर कन्वेक्स मिरर (Convex Mirror) होते हैं जो इमेज को उल्टा दिखाते हैं। ये वाले शीशे इसलिए लगाए जाते हैं ताकि दूर से आने वाली गाड़ी भी पास दिखे और आगे चलकर किसी भी तरह के एक्सिडेंट को रोका जा सके। ये पूरी तरह से विज्ञान के नियमों पर निर्भर करता है। 

अब क्योंकि इन शीशों में लिखे हुए शब्द उल्टे नजर आते हैं और ऐसे में एम्बुलेंस भी अगर सीधा लिखा होगा तो वो उल्टा दिखेगा। 

ऐसे में एंबुलेंस शब्द की मिरर इमेज लिखी जाती है ताकि गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर्स को ये शब्द सीधा और साफ दिखे। ऐसे में दूर से आ रही एम्बुलेंस को भी आप सीधे देख सकते हैं और बिना किसी परेशानी के इसे पढ़ भी सकते हैं। 

यही कारण है कि सिर्फ सामने की ओर ही ये उल्टा लिखा होता है क्योंकि रियर व्यू मिरर से सिर्फ सामने के अक्षर दिखते हैं और बाकी साइड से आते-जाते लोग और गाड़ियां इसे सीधा पढ़ सकते हैं।  

ambulance and its name

एम्बुलेंस लिखने के लिए खास रंग ही क्यों? 

एम्बुलेंस अक्सर या तो लाल से, या हरे से या फिर नीले से लिखा जाता है क्योंकि इसे देखना आसान होता है। अगर देखा जाए तो इन रंगों पर ही सबसे जल्दी नजर जाती है और अगर ये बोल्ड में लिखे हों तो दिमाग अपने आप इसे पढ़ लेता है। एम्बुलेंस के शब्द को इस तरह से लिखने से उसके महत्व को समझा जा सकता है। ऐसे में रोड पर चलती हुई गाड़ियों को दूर से ही पता चल जाएगा कि एम्बुलेंस आ रही है और फिर उसे रास्ता दिया जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं महिलाओं की जीन्स में क्यों नहीं होतीं पुरुषों की तरह गहरी पॉकेट 

एम्बुलेंस अगर जा रही हो तो ये नियम है कि सारी गाड़ियां साइड होकर उसे रास्ता दें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।