मकान को घर में बदलने का सबसे आसान तरीका है उसमें पौधों को शामिल करना। यह न सिर्फ घर को बेहतरीन लुक देते हैं, बल्कि आपके मूड को भी अच्छा बनाते हैं। ग्रीनरी अपने साथ ब्यूटी ही नहीं, सकारात्मक ऊर्जा भी लेकर आती है। जब आप घर में आएं और आपको अपने चारों ओर हरियाली दिखती है तो सारे दिन की थकान छूमंतर हो जाती है। ग्रीनरी आपके घर को जीवंत बनाती है।  वैसे भी आजकल ग्रीनरी को घर के डेकोर में शामिल करने का चलन काफी बढ़ गया है।

इसे जरूर पढ़ें: डायबिटीज का काल हैं ये 7 पौधे, अपने किचन गार्डन में इसे जरूर लगाएं

यूं तो आप भी घर के कई हिस्सों को पौधों की मदद से जरूर सजाती होंगी, लेकिन एक जगह जहां पर आपको ग्रीनरी एड जरूर करनी चाहिए, वह है आपकी किचन। जब रसोई का वातावरण खुशनुमा होगा तो वह आपके खाने में भी झलकेगा। इतना ही नहीं, आप किचन में कई तरह हर्ब्स प्लान्ट को लगा सकती हैं। यह हर्ब आपके किचन की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ आपकी कुकिंग में भी आपके काफी काम आएंगे। इसे कहते हैं ना, एक पंथ दो काज। तो चलिए आज हम आपको किचन में ग्रीनरी एड करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं-

हर्ब गार्डन

inside  how to create greenery in kitchen

इस तरह से न सिर्फ आप अपनी किचन को बेहतरीन लुक दे सकती हैं, बल्कि इससे आपके काम में भी आसानी होगी। आप अपनी किचन की एक दीवार पर कई छोटे-छोटे हर्ब्स के प्लान्ट लगा सकती हैं। इनकी देख-रेख करना भी आसान होता है और एक दीवार पर इस तरह हर्ब गार्डन बनाने से पूरे किचन का रूप ही बदल जाता है। हर्ब गार्डन बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि गैस से दूरी पर हो।

हैंगिंग प्लांट्स 

inside  how to create greenery in kitchen

अगर आपकी किचन में इतनी जगह नहीं है कि आप अलग से एक दीवार ग्रीनरी को डेडीकेट कर सकें तो आप हैंगिंग प्लांट्स का भी सहारा ले सकती है। यह देखने में बेहद खूबसूरत लगता है और इस तरह आप अपनी किचन में काफी हद तक स्पेस भी बचा सकती हैं। अमूमन महिलाओं की यही शिकायत होती है कि उनकी किचन में इतना स्पेस नहीं है कि वे वहां पर पौधे लगाएं।

सजाएं खिड़की में

inside  how to create greenery in kitchen

अगर आप बेहद सिपंल लेकिन एलीगेंट तरीके से किचन में पौधों को लगाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप इन्हें खिड़की में रखें। आप कई पौधों को अपनी खिड़की में जगह दें। अगर आपकी खिड़की में स्पेस कम है तो आप छोटे प्लांटर का इस्तेमाल करें और उसमें ऐसे पौधे प्लांट करें, जो कम बढ़ते हों, ताकि बाद में आपको दिक्कत न आए।

इसे जरूर पढ़ें: वास्‍तु के हिसाब से घर में लगाएंगी ये पौधे तो होगा धन लाभ और आएगी खुशियां

फ्रिज का सहारा

inside  how to create greenery in kitchen

फ्रिज के ऊपरी हिस्से पर अक्सर महिलाएं कुछ भी रख देती हैं, इससे आपके किचन का पूरा लुक बिगड़ जाता है। अगर आप सच में इस स्पेस को स्मार्टली इस्तेमाल करना चाहती हैं तो यहां पर एक प्लांट रख सकती हैं। अगर आप किचन में कहीं पर भी ग्रीनरी को शामिल नहीं कर पा रही हैं तो इस स्पेस में ग्रीनरी को एड करना एक अच्छा विचार है।