रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर गली बॉय की चर्चा आजकल जोर-शोर से हो रही है। इस फिल्म में रणवीर सिंह एक जोशीले रैपर की भूमिका में नजर आ रहे हैं। जोया अख्तर निर्देशित इस फिल्म में रणवीर को रैपिंग करते हुए देखना काफी एक्साइटिंग है। फिल्म के ट्रेलर में नजर आता है कि रणवीर सिंह का किरदार एक गरीब मुस्लिम लड़के का है, जो मुंबई की चाल में रहता है और कुछ बड़ा हासिल करने का सपना देखता है। जिस तरह से फिल्म में रणवीर सिंह को स्ट्रगल करते और सपनों को पाने के लिए मशक्कत करते दिखाया गया है, कुछ उसी तरह का जुनून और जज्बा इंडियन फीमेल रैपर्स में भी नजर आता है। 

रैपिंग यंगस्ट्स में काफी कूल मानी जाती है, क्योंकि इसमें अक्सर वह सभी एक्सप्रेशन्स देखने को मिलते हैं, जो युवाओं को अपील करते हैं, उनके दिलों को छू जाते हैं। जहां यो यो हनी सिंह, रफ्तार, बाबा सहगल, मीका सिंह और बादशाह जैसे भारतीय मेल रैपर्स का अक्सर नाम लिया जाता है और उनकी रैपिंग को पसंद किया जाता है, वहीं फीमेल रैपर्स के लिए भी क्रेज बढ़ता जा रहा है। ये फीमेल रैपर्स एनर्जी से भरपूर हैं और उनकी आंखों में नया आसमां छूने का और समाज की दकियानूसी चीजों को छोड़ प्रोग्रेसिव सोसाइटी बनाने का सपना भी पल रहा है।  तो आइए जानते हैं कि इन दिनों भारती की फीमेल रैपिंग सेंसेशन कौन हैं-

Deane Sequeira

top female rappers indian deane sequeira sofia ashraf nindy kaur ish kaur deepa unnikrishnan inside

Deane Sequeira को बॉलीवुड की यंगेस्ट फीमेल रैपर कहा जाता है। Deane  रैपर होने के साथ-साथ लिरिसिस्ट और कंपोजर भी हैं। एबीसीडी फिल्म के बेजुबान ट्रैक के लिए जब उन्होंने मोहित चौहान के साथ सुर में सुर मिलाए थे, तो गाना काफी अपीलिंग हो गया था। Deane गोवा की रहने वाली हैं और मीका सिंह, प्रीतम और सुजैन डीमेलो जैसे पॉपुलर आर्टिस्ट्स के साथ काम कर चुकी है। Deane ने जब रैपिंग शुरू की थी, तब वह महज 14 साल की थीं। उनका पहला रैप 'रैंडम' था और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। Deane ने लव यू सोनियो का ऑफिशियल मैशअप किया था। उनके हार्ड वर्क और डेडिकेशन को देखते हुए आर्टिस्ट अलाउड ने उन्हें बहुत जल्दी साइन कर लिया था।

Read more: गुल पनाग से लीजिए इंस्पिरेशन और अपनी जिंदगी को दीजिए मकसद 

Sofia Ashraf

top female rappers indian deane sequeira sofia ashraf nindy kaur ish kaur deepa unnikrishnan inside

सोफिया अशरफ चेन्नई की रहने वाली हैं और वह वर्सेटाइल तमिल रैपर और सिंगर हैं। सोफिया ऐसी इंडस्ट्रीज पर फोकस करते हुए रैप करती हैं, जो मैन्यूफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स का कचरा साफ करने में नाकाम रहते हैं। साल 2008 में सोफिया ने 'डोन्ट वर्क फॉर डाउ' रिलीज किया था। इस गाने में 1984 में हुई भोपाल गैस ट्रेजेडी के विक्टिम्स को मुआवजा ना दिए जाने की आलोचना की गई थी। साल 2015 में उन्होंने कोडईकनाल वोन्ट कंपोज किया था, इसमें उन्होंने कोडईकनाल में एक थर्मोमीटर फैक्ट्री की तरफ से हो रहे मर्करी पॉल्यूशन को हाइलाइट किया था। सोफिया का मेंस्ट्रुएशन हेल्थ को लेकर भी एक दिलचस्प वीडियो के देखने को मिला, जिसमें बताया कि सेनिटरी नैपकिन्स से कितने बड़े लेवल पर कचरा फैल रहा है। इस वीडियो में उन्होंने महिलाओं को पीरियड्स में पैड्स, टैंपोन्स और कप यूज करने के विकल्प दिए और वो तरीका अपनाने को कहा, जो उन्हें ज्यादा सूट करता हो।

Read more: करीना कपूर ने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों जगह पाई कामयाबी

Ish Kaur

top female rappers indian deane sequeira sofia ashraf nindy kaur ish kaur deepa unnikrishnan inside

इशिता कौर फीमेल देसी रैपर्स में ईश कौर के नाम से जानी जाती हैं। दिल्ली की यह कुड़ी Deane की तरह ही सबसे यंग फीमेल इंडियन रैपर्स में शुमार हैं। ईश ने 13 साल की उम्र में अंडरग्राउंड हिप-हॉप ग्रुप गैंगस्टर सोल के साथ काम शुरू किया था। सोशल नेटवर्किंग साइट्स, यू-ट्यूब और रीवर्बनेशन पर उनका अच्छा-खासा नेटवर्क है। ईश टीनेज लाइफ पर रैप करना पसंद करती हैं, उनके शब्दों में पुरुष प्रधान समाज का जिक्र भी काफी ज्यादा सुनने को मिलता है। 

Deepa Unnikrishnan 

top female rappers indian deane sequeira sofia ashraf nindy kaur ish kaur deepa unnikrishnan inside

दीपा उन्नीकृष्णन का पॉपुलर नाम है डी एमसी रैप्स। दीपा नेक कामों के लिए रैपिंग करना पंसद करती हैं। वह चाहती हैं कि समाज को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर बात करके वह लोगों को अवेयर बना सकें। दीपा मुंबई की रहने वाली हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में की थी और इसके बाद वह मुंबई के अंडर ग्राउंड हिप-हॉप मूवमेंट का हिस्सा बन गईं। दीपा का म्यूजिक जेंडर ईक्वॉलिटी, वुमन एंपावरमेंट और महिलाओं के लिए दकियानूसी परंपराएं तोड़ने की बात करता है। उनके समर्पण और कड़ी मेहनत को देखते हुए साल 2015 में उनके गाने 'टॉक माई वे' को रेडियो सिटी फ्रीडम अवॉर्ड्स में नॉमिनेट किया गया था। 

Read more: रंग लाई रुचि झा और रेणुका कुमारी की मेहनत, खूब चला ये सास-बहू का स्टार्टअप

Nindy Kaur 

top female rappers indian deane sequeira sofia ashraf nindy kaur ish kaur deepa unnikrishnan inside

निंदी कौर रैपर मंज मुशिक की पत्नी हैं। निंदी ब्रिटिश सिंगर, रैपर, लिरिसिस्ट और म्यूजिक प्रोड्यूसर हैं। निंदी कौर यूके में पैदा हुई थीं और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2004 में भंगड़ा के लिए फेमस शेजाद रॉय और सुखबीर के साथ की थी। साल 2011 में उन्होंने अपना डेब्यू एलबम निंदीपेंडेंट लॉन्च किया था। इसके अलावा निंदी ने पॉपुलर रैपर रफ्तार के साथ भी काम किया है और साल 2012 में उनके दो ट्रैक रिलीज हुई- गल मित्रों और बीबीएम।

इन फीमेल रैपर्स की क्रिएशन्स को काफी पसंद किया जा रहा है। फीमेल रैपर्स की सोशल इशुज, फेमिनिज्म और समाज को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर जिस तरह की सोच है और जिस तरह के एलबम वे लेकर आ रहे हैं, उससे आने वाले वक्त में एक बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है। HerZindagi टीम की तरफ से इन्हें बेस्ट विशेज।