बॉलीवुड में तिग्मांशु धूलिया जाने माने डायरेक्टर और एक्टर माने जाते हैं। उन्होंने हासिल, साहेब बीवी और गैंगस्टर और पान सिंह तोमर जैसी फिल्मों को डायरेक्ट किया है। बता दें कि उनकी फिल्म पान सिंह तोमर को नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है। बतौर डायरेक्टर के अलावा तिग्मांशु धूलिया एक्टर, स्क्रीन राइटर और प्रोड्यूसर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। फिल्म जीरो में उन्होंने शाहरुख खान के पिता की भूमिका निभाई थी। हालांकि, सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में रामाधार के किरदार से मिली थी। फिल्म में उनकी भूमिका एक विलेन की थी, जिसे तिग्मांशु धूलिया ने शानदार तरीके से निभाया था।

तिग्मांशु धूलिया अपनी फिल्मों में देसी टच के लिए जाने जाते हैं। यही नहीं पर्दे पर लव स्टोरी कहानी को भी दिखाने का अंदाज भी अलग होता है। हालांकि, पर्दे पर मार-काट दिखाने वाले तिग्मांशु धूलिया असल जिंदगी में लव मैरिज की थी, वो भी उस वक्त, जब कोई तैयार नहीं होता था।  बता दें कि डायरेक्टर मुंबई में ही अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं। यही नहीं उनकी पत्नी तूलिका कॉस्ट्यूम डिजाइनर हैं और कई फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइन भी कर चुकी हैं। ऐसे में आज बताएंगे उनकी लव स्टोरी के कुछ ऐसे किस्से, जो हर किसी को नहीं पता।

9 साल तक चला था अफेयर

Tigmanshu Dhulia relationship

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, तिग्मांशु धूलिया और तूलिका धूलिया की पहली मुलाकात स्कूल के दिनों में हुई थी। उस वक्त तिग्मांशु धूलिया 9वीं कक्षा में पढ़ाई करते थे। तब तूलिका उनके पड़ोस में रहने आई थी, और उनके पिता ऑफिसर थे। उस वक्त तूलिका 8 वीं में पढ़ाई कर थी, तभी दोनों का अफेयर शुरू हुआ। बाद में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएशन करने के लिए तिग्मांशु धूलिया दिल्ली आ गए थे। इस दौरान तूलिका के पिता का भी ट्रांसफर नोएडा हो गया था। इस बीच दोनों की बातचीत होती रहती है। हालांकि, एक दिन तूलिका के माता-पिता ने उनकी शादी किसी इंजीनियर से बिना बताए पक्की कर दी थी और बहुत जल्द दोनों की सगाई भी होने वाली थी। जब इसकी भनक तूलिका को हुई तो वो वहां से भागकर दिल्ली तिग्मांशु के पास चली गई। दिल्ली पहुंचने के बाद उन्होंने सारी बात तिग्मांशु को बताई।

इसे भी पढ़ें: शादी की घोड़ी का ये हाल देख आपकी आंखों में भी आ सकते हैं आंसू, इस तरह से किया गया रेस्क्यू

घरवालों के खिलाफ जाकर की थी शादी

शुरुआत में  तिग्मांशु  तूलिका से घरवालों के खिलाफ जाकर शादी नहीं करना चाहते थे, लेकिन दोस्तों के कहने और तूलिका के समझाने पर वह 2 दिन बाद तैयार हो गए। इसके बाद बिना घरवालों के बताए 1989 में तिग्मांशु धूलिया और तूलिका ने आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली। इस दौरान उनके दोस्त वहां मौजूद थे। हालांकि, जब इसकी जानकारी उनके घरवालों को हुई तो काफी बवाल हुआ, लेकिन धीरे-धीरे मामला शांत हो गया। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई करने के बाद तिग्मांशु मुंबई चले गए, जहां से उन्होंने काम करना शुरू किया। वहीं असल जिंदगी में तिग्मांशु की पत्नी तूलिका लाइमलाइट से काफी दूर रहती हैं, लेकिन कई बार इवेंट में पति के साथ नजर आती रहती हैं। तूलिका अपने पति की फिल्मों में कॉस्टयूम डिजाइन करती हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीज के बारे में कितना जानते हैं आप?

Recommended Video

मंजे हुए कलाकारों के साथ किया काम

Tigmanshu Dhulia director

इलाहाबाद के रहने वाले तिग्मांशु धूलिया का नाम बॉलीवुड के हिट डायरेक्टर में लिया जाता है। उनकी फिल्मों को देखें तो उन्होंने इंडस्ट्री के मंजे हुए कलाकारों के साथ ज्यादा काम किया है। फिर चाहे, वो इरफान खान हो या फिर मनोज बाजपेयी। मुंबई में कास्टिंग डायरेक्टर से अपना सफर शुरू करने वाले तिग्मांशु धूलिया ने इस दौरान वह सब कुछ किया, जो उन्हें फिल्म से जोड़े रखा है। फिल्मों से पहले तिग्मांशु टीवी सीरियल को भी डायरेक्ट कर चुके हैं। फिल्मों में नाम कमाने के अलावा तिग्मांशु धूलिया ने कई अवार्ड भी अपने नाम किए हैं। बात करें उनके काम की तो इस साल रिलीज हुई उनकी वेब सीरीज तांडव काफी पसंद की गई थी, जिसमें सैफ अली खान मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

उम्मीद है कि तिग्मांशु धूलिया और तूलिका धूलिया से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल जानने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।