सोसाइटी और वीमेन
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 29 May 2018, 15:54 IST

अगर रहना है खुश तो आज से ही हर सिंगल इंडियन वूमेन को अपना लेनी चाहिए ये आदतें

माना जाता है कि इस अलग दुनिया में लड़कियां कई बार ड्रिप्रेशन में चले जाती है। अगर आप भी ऐसी ही सिंगल वूमेन में शामिल हैं और आपको लगता है कि आजकल आप डि...
these habits keep you happy main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 29 May 2018, 15:54 IST

इंडिया हमेशा से सिंगल वूमेन के लिए क्रूर रहा। इस क्रूरता से बचने के लिए ही तो पहले देर-सवेर लड़कियों की शादी करा दी जाती थी। लेकिन आजकल के आधुनिकीकरण के इस दौड़ में महिलाएं भी सामिल हो गई हैं और करियर के लिए सिंगल रहने का विकल्प चुन रही हैं। धीरे-धीरे चीजें उनके पक्ष में भी झुक रही हैं और उनके परिवार वाले भी उन्हें समझ रहे हैं। लेकिन यह समझदारी अभी फिलहाल कुछ हद तक ही सीमित है। जहां यह समझदारी नहीं है वहां लड़कियां अपने लिए नए रास्ते खोज रही हैं और लड़ भी रही हैं। इस लड़ाई में वे रोती हैं, हंसती हैं, परेशान होती हैं और अपनी एक अलग दुनिया बनाती हैं। 

माना जाता है कि इस अलग दुनिया में लड़कियां कई बार ड्रिप्रेशन में चले जाती है। अगर आप भी ऐसी ही सिंगल वूमेन में शामिल हैं और आपको लगता है कि आजकल आप डिप्रेशन में जा रही हैं तो ये 7 आदतों को अपने डेली लाइफ में शामिल करें। 

1सोलो ट्रैवल पर जाएं

these habits keep you happy inside

माना जाता है कि लड़कियों के लिए सोलो ट्रैवल पर जाना खतरे से खाली नहीं होता है। लेकिन उनके लिए तो अकेले रहना भी खाली नहीं होता है। लेकिन आप अकेली रह रही हैं ना और खुश भी हैं!! 

तो क्यों ना एक बार सोलो ट्रिप पर भी जाएं। ट्राय कर के देखें अच्छा लगेगा।  

2बेस्ट फ्रैंड्स का ग्रुप

these habits keep you happy inside

दोस्त आपको इमेशनली सपोर्ट करते हैं। मुख्य तौर पर शादी भी इसलिए की जाती है। लेकिन फिलहाल तक इंडिया में पार्टनर से कम ही महिलाओं को इमोशनल सपोर्ट मिला है। इसलिए अपने सिंगल रहने के फैसले पर पछताने के बजाय बेस्ट फ्रैंड्स के ग्रुप के साथ हैंग आउट करें। ये आपके सुबह दो बजे को दोस्त साबित होंगे। 

3शौक पूरा करें

these habits keep you happy inside

आप अब तक जो करना चाहती थीं लेकिन घर की तरफ से परमिशन नहीं मिली रही थी ... तो उसे अब करें। अपने शौक को पूरा करें। हॉर्स राइडिंग या स्वीमिंग सीखेँ। या फिर गिटार बजाने का शौक है तो वह सीखेँ। लेकिन अपने शौक को पूरा समय दें। इससे आप बिज़ी रहेंगी और नये लोगों से भी आपको मिलने का मौका मिलेगा।  

4बिल पे करें

these habits keep you happy inside

बिल पे करने में महिलाएं थोड़ी कच्ची होती हैं। इस कच्चेपन को पक्के में बदलने के लिए बिल पे करने से डरे ना। अपने सारे बिल खुद से पे करें। ये बहुत ही आसान काम है और इससे आप खुद को और अधिक इंडिपेंडेट महसूस करेंगी। यहां तक की आप अपनी खुद की कार भी खरादी सकती हैं, आपको केवल ईएमआई टाइम पर पे करना सीखना होगा। 

5सोच-समझकर फैसलें लें

these habits keep you happy inside

आप भले ही कितनी भी चिड़चिड़ी और गुस्से में हों। लेकिन फैसले हमेशा सोच-समझकर लें। अगर आप गुस्से में हैं तो कोई नया काम शुरू ना करें और किसी से भी ना मिलें। क्योंकि सिंगल रहने के दौरान महिलाएं अक्सर चिड़चिड़ी हो जाती हैं। अगर आप भी हमेशा चिड़चिड़ी रहती हैं तो सोच-समझकर फैसले लें।  

6रुल्स फॉलो करें

these habits keep you happy inside

अगर सिंगल रहने का फैसला कर लिया है तो खुश रहने के लिए कुछ रुल्स बनायें और इन्हें मरते दम तक फॉलो करें। ये आपको खुश रखेंगे। रुल्स आपको इंप्रूव करते हैं और आपको बहुत सारे गलते फैसले लेने से रोकते हैं। 

7जानवर पालें

these habits keep you happy inside

कोई एक जानवर पालें। जानवर अकेलेपन के सबसे अच्छे साथी होते हैं। इसलिए एक अच्छा और प्यारा सा कुत्ता पालें और उसे खूब प्यार करें। बदले में वह भी आपको खूब प्यार करेगा और इससे आपकी सेफ्टी भी पक्की हो जाएगी। 

Loading...
Loading...