हम लोग अक्सर वर्कलोड और पैक्ड शेड्यूल के कारण अपने जीवनसाथी के साथ ठीक से संवाद करने में असमर्थ हो जाते हैं। इस बारे में रिलेशनशिप एक्सपर्ट श्वेता सिंह का कहना है कि आज हम सब इतने बिजी हो गये हैं कि हमारे पास अपनों के लिए समय ही नहीं है। यही वह वजह कि शादी के कुछ दिन बाद ही पति पत्नी के बीच झगड़े शुरू हो जाते हैं, जिसके चलते अनजाने में ही रिश्तों से दूरी बनती जाती है । ऐसा ना हो, इसके लिए उन्हें दिन के अंत में एक-दूसरे से जरूर जुड़ना चाहिए कुछ इस तरह से - 

दिन की शुरुआत एक साथ करें

helping partner inside busy

अगर आपको लगता है कि आज हम दोनों एक-दूसरे से पूरे दिन बात नहीं कर पाएंगे तो आप दोनों दिन की शुरुआत (ऐसे करें दिन की शुरुआत) एक साथ करें। ताकि नाश्ता करते और बनाते समय आप दोनों छोटी-छोटी बातचीत का आनंद ले सकें और पूरा दिन आपका मूड अच्छा बना रहे।

इसे जरूर पढ़ें: गलतफहमी के कारण रिश्ते को ना होने दें बर्बाद, इन टिप्स से रिश्ते में लाएं मिठास

सही समय का इंतजार न करें

partner busy schedule ()

अपने साथी से बातचीत शुरू करने के लिए सही समय का इंतजार न करें बल्कि बातचीत अपनी बनाये रखें। अगर वो बोलते हैं कि आज का दिन बहुत बिजी होने वाला है या बिजी था तो आप उनसे बोल सकते या सकती हैं कि ठीक है जब फ्री होना तो बात करना या आज आपका दिन कैसा रहा?

पुरानी बातों को याद करें 

partner schedule

यदि आप दोनों काम के चलते पूरे दिन एक-दूसरे से बात नहीं कर पाएं तो कोई बात नहीं आप इस बारे में सोचना छोड़ दें। पर जब आप दोनों ऑफिस के काम से फ्री हो जाएं या घर आ जाएं तो ऑफिस के काम की बात बाद में करें। आपको किसी भी पुरानी मजेदार घटना के साथ बातचीत शुरू करनी चाहिए। जैसे किसी अच्छी सी लॉन्ग ड्राइव की मेमोरी। 

Recommended Video

गुस्सा घर से बाहर छोड़ दें 

angry partner busy schedule

माना आज आपका ऑफिस में पूरा दिन ख़राब गया, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जीवनसाथी का इससे कोई लेना-देना नहीं है। आप चाहे कितना भी गुस्सा क्यूं ना हों पर अपना सारा गुस्सा घर से बाहर छोड़ दें और अपने साथी का सामना मुस्कुरा कर करें।

पार्टी अरेंज करें 

partner busy schedule ()

अगर दोनों में से  किसी ने फील कर लिया है कि आज पार्टनर  (ऐसे बनें अच्छी पार्टनर )का मूड अपसेट है तो कोई ऐसी बात ना करें, जिससे उनका मूड और अपसेट हो जाये। उनको ख़ुश करने के लिए आप घर पर ही पार्टी अरेंज करें और उनकी फेवरेट डिश बनाएं। इस बात का ध्यान रखें कि उस दिन  ऑफिस के बारे में बिलकुल भी बात नहीं करनी है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या शादी के बाद प्यार कम हो जाता है,जानें इसके कारण

इन आसान सी ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने पार्टनर की बिजी लाइफ को आसान बना सकती हैं ,साथ ही दोनों के बीच के रिश्ते को और ज्यादा बेहतर व् मजबूत भी कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik