Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Temples Of Superstars: इन सुपरस्टार्स और पॉलिटिशियन्स के बने हैं मंदिर

    आज हम आपको कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें कोई देवी-देवता नहीं बल्कि सुपरस्टार्स और राजनेताओं की पूजा होती है।  
    author-profile
    • Gaveshna Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-10,14:09 IST
    Next
    Article
    politicians ke mandir

    Temples of Supertars and Politicians: बहरत में ऐसे कई मंदिर हैं जो बेहद अनोखे हैं और अजीब भी है। हालांकि इनके अजीबो-गरीब होने का कारण इनका कोई इतिहास या मंदिर से जुड़ा कोई रहस्य नहीं बल्कि मंदिर में रखी मूर्ति है। 

    क्या आपको पता है कि भारत में कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जिनमें देवी-देवताओं की नहीं बल्कि फिल्मस्टार्स और राजनीति से जुड़े लोगों की पूजा होती है। बाकायदा सुपरस्टार्स और पॉलिटिशियन्स की आरती उतारी जाती है। 

    आज हम आपको ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके विषय में जानने के बाद शायद आप भी अपना सिर पकड़ लें या आपके लिए ये जानकरी बेहद दिलचस्प भी हो सकती है। 

    अमिताभ बच्चन (Temple Of Amitabh Bachchan)  

    कोलकाता के बालीगंज इलाके में अमिताभ बच्चन (अमिताभ बच्चन का पहला प्यार कौन था) का मंदिर स्थित है। यह मंदिर दो कमरों का है। पहले कमरे में अमिताभ बच्चन की फोटोज को लगाया गया है जो कि एक संग्रहालय यानी कि फोटो गैलरी जैसा लगता है। 

    Temple Of Amitabh Bachchan

    वहीं दूसरे कमरे में हरे रंग का एक सिंहासन है जिस पर अमिताभ की काले रंग के कुर्ते में फोटो और सफेद रंग के जूते रखें हैं। जहां फोटो 'अक्स' फिल्म में निभाए गए किरदार को दर्शाती है तो वहीं, जूते अग्निपथ में विजय द्वारा पहने गए जूतों से मेल खाते हैं। 

    इस मंदिर का निर्माण संजय पटोदिया नाम के एक फैन ने 2003 में बनवाई थी जिसके लिए अमिताभ कोई एक्टर नहीं बल्कि भगवान के समान हैं।  इस मंदिर में अन्य मंदिरों की तरह ही पूजा-पाठ और अनुष्ठान होते रहते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: 'अरे वो एक्ट्रेस तो मोटी दिखने लगी...' एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का फैट शेमिंग ट्रेंड आखिर कब होगा खत्म?

    रजनीकांत (Temple Of Rajnikanth)

    साउथ के भगवान माने जाने वाले रजनीकांत के नाम पर भी एक मंदिर है। हालांकि इस मंदिर में उनकी तस्वीर या मूर्ति स्थापित नहीं है। कर्नाटक के कोलार जिले में कोटिलिंगेश्वर मंदिर में ही 'सहस्र लिंगम' नामक यह मंदिर बनाया गया था। 

    Temple Of Rajnikanth

    इस मंदिर को तब बनाया गया था जब प्रशंसकों तक रजनीकांत के बीमार होने की खबर पहुंची थी। इस मंदिर को बनवाने का उद्देश्य उनकी अच्छी सेहत और उनकी समृद्धि था। 

    सचिन तेंदुलकर (Temple Of Sachin Tendulkar) 

    बिहार में क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर का मंदिर मौजूद है। कैमूर जिले में मौजूद इस मंदिर में सचिन तेंदुलकर की आजीवन-आकार की मूर्ति स्थापित है। 

    Temple Of Sachin Tendulkar

    इस मंदिर को क्रिकेट में शानदार करियर और विशाल योगदान देने के लिए सचिन तेंदुलकर के सम्मान में बनवाया गया था। खास बात यह है कि इस मंदिर का निर्माण भोजपुरी अभिनेता और गायक मनोज तिवारी ने करवाया था। 

    नरेंद्र मोदी (Temple Of Narendra Modi) 

    नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी की सैलरी) की फैन-फॉलोइंग के बारे में तो सभी जानते हैं। ऐसे में उनके अनुयायी उनके लिए कुछ खास न करें ये तो संभव ही नहीं। नरेंद्र मोदी भी मंदिर की इस लिस्ट में शामिल हैं। उनका मंदिर राजकोट के पास कोठारिया गांव में स्थित है। 

    Temple Of Narendra Modi

    नरेंद्र मोदी का यह मंदिर उनके प्रशंसकों और भाजपा नेताओं ने मिलकर बनवाया था। इस मंदिर को राजकोट विधानसभा चुनावों में पहली बार उम्मीदवार के रूप में शुरू होने वाले मोदी की सफल यात्रा के तौर बनवाया गया था। 

    महात्मा गांधी (Temple Of Mahatma Gandhi)

    ओडिशा के पास भात्रा नाम के एक गांव में महात्मा गांधी का मंदिर मौजूद है।

    Temple Of Mahatma Gandhi

    इस मंदिर का निर्माण 1970 में हुआ था और इस मंदिर में अन्य मंदिरों की तरह ही पूजा, पाठ, अनुष्ठान और आरती की जाती है। 

    इसे जरूर पढ़ें: कभी परिवार का पेट पालने के लिए करती थीं क्लब में डांस, जानें रीना रॉय की लाइफ से जुड़ा किस्सा  

    सोनिया गांधी (Temple Of Sonia Gandhi) 

    करीमनगर जिले के मलियाल शहर में सोनिया गांधी का भी मंदिर स्थापित है। यहां सोनिया गांधी की एक मूर्ति है जिसमें उनके हाथ में एक लड्डुओं से भरी प्लेट भी देखी जा सकती है।   

    Temple Of Sonia Gandhi 

    इस मंदिर को 2014 में बनवाया गया था। इसके निर्माण के पीछे का उद्देश्य सोनिया गांधी को तेलंगाना राज्य के निर्माता के रूप में सम्मान देना था। इस मंदिर में सोनिया गांधी की मौजूद मूर्ति संगमरमर की बनी हुई है। 

    तो ये थे सुपरस्टार्स और पॉलिटिशियन्स के मंदिर और उनसे जुड़ी जानकारी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: Freepik, Wikipedia, Twitter

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।