आपके जीवन में हर एक महीने का अलग महत्त्व है। कोई महीना किसी राशि के लिए अच्छा होता है तो कोई दूसरा महीना किसी अन्य राशि के भाग्य का उदय करता है। यूं कहा जाए कि सभी महीनों का प्रत्येक राशि पर अलग प्रभाव पड़ता है। इसी वजह से हर राशि के लोगों को अपनी राशि के हिसाब से ही काम और उपाय करने चाहिए जिससे उन्हें जीवन में सफलता मिल सके।

अगर आपको पहले से ही पता हो कि आपकी राशि के हिसाब से ये आने वाला महीना कितना अहम् होगा तो बात ही क्या है। आइए एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ आरती दहिया जी से जानें कि प्रत्येक राशि के लिए आने वाला सितम्बर का महीना कैसा रहेगा। 

मेष राशि

aries zodiac

मेष राशि के लिए माह का शुरूआती दौर काफ़ी बेहतर रहेगा। आपके सोचे हुए सारे कार्य निर्धारित रूप से पूर्ण होंगे। इस राशि के लोगों की आय अपेक्षा से अधिक रहेगी। व्यापार में उन्नति के योग बन रहे हैं और कुछ प्रमुख आर्थिक फ़ैसलों को लेकर भी आप उतेजित रहेंगे। आपके किए गए सही फ़ैसले आपके जीवन को एक नई दिशा प्रदान करेंगे। आपके स्वास्थ्य में आप बेहतरी का अनुभव करेंगे। इस महीने स्थानपरिवर्तन के योग बन रहे हैं। जो जातक कुछ समय से अपने स्थान परिवर्तन का विचार बना रहे हैं उनके लिए सितम्बर के महीने का समय पूर्ण रूप से अनूकूल है।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips : घर की सुख शांति के लिए किचन में भूलकर भी न रखें ये 6 चीजें

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लिए माह की शुरुआत काफ़ी सामान्य रूप से हो सकती है। इस माह आप अत्यधिक मेहनत करने के बाद ही कुछ आय संचित कर पाएंगे। आपको जीवन के इस पड़ाव को गंभीरता और मजबूती से निभाने की जरूरत है। जीवन में कुछ लाभ के योग भी बनते दिख रहे हैं। सितम्बर के महीने में आप अपने मन मस्तिष्क में बेवजह का वजन महसूस करेंगे और तनाव ग्रस्त रहेंगे अपनी सेहत का ज़रूरत से भी ज़्यादा ख़्याल रखने की ज़रूरत है नही तो आपका बढ़ता मानसिक तनाव किसी घातक रोग को न्योता दे सकता है। इस महीने आपका वैवाहिक  जीवन सामान्य से अच्छा  रहेगा।

मिथुन राशि 

gemeini horoscope

सितम्बर के माह की शुरुआत से ही लाभ उन्नति में परेशानियां खड़ी मिलेंगी। आपका समय आपके प्रति कुछ ख़ास अनूकूल नही रहेगा। आपके कार्य आपको अत्यधिक मेहनत के बाद सफलता प्रदान कराने में कारगर साबित होंगे। आपके कार्यक्षेत्र में कोई प्रतिरोधी आपके मान सम्मान को शांति पहुंचा सकता है परन्तु योग के अनुसार आपके कोई मान सम्मान बढ़ने के आसार बनेंगे। इसलिए ज्योतिषीय सलाह के अनुसार जितना हो सके परिश्रम करें और बेवजह की बातों में खुद को ना उलझाएं। इस महीने में पारिवारिक मतभेद कुछ मानसिक विकार उत्पन्न कर सकते है।

कर्क राशि

सितम्बर माह के शुरूआती दौर से ही आय कम और खर्चे अधिक होते दिखेंगे परिवार में किसी व्यक्ति की सेहत बिगड़ती दिखेगी और उस वजह से खर्च भी ज़्यादा होगा। घर परिवार में कोई ना कोई बेवजह की पारिवारिक बात और आपसी मनमुटाव मानसिक चिन्ता का कारण बनेगी। पारिवारिक उलझनों के चलते आप अपने कार्यक्षेत्र में कुछ ख़ास कामयाबी हासिल नहीं  कर पाएंगे जो आपको आंतरिक रूप से बहुत परेशान रखेगी। इस महीने में आपको कार्यक्षेत्र से कोई अच्छा प्रत्साव आएगा जो क़ि जीवन के मायने बदल कर रख देगा ।

सिंह राशि

leo horoscope zodiac

सितम्बर के महीने की शुरुआत काफ़ी सामान्य रूप से होगी परन्तु आर्थिक रूप से आप अपने आपको काफ़ी उलझा हुआ महसूस करेंगे। आपके बढ़ते खर्चे बहुत परेशान रखेंगे जिससे आप अपने परिवार के सदस्यों से ही अनावश्यक मतभेद करेंगे, जो कि परिवारिक मतभेद का कारक साबित होगा। आपका अपने जीवनसाथी के साथ निजी जीवन अच्छा रहेगा। इस माह के शुरुआती हफ्ते से ही आपके धन और कार्य के हालातों में सुधार दिखेगा। आपके कुछ बिगड़ते हुए काम बन जाएंगे लेकिन महीने का मध्य आते -आते दोबारा से कुछ परिस्थिति ख़राब होने लग जाएगी। ज्योतिषीय सलाह यह है कि बस शांत रहें और समस्या का हल निकालें।

कन्या राशि

सितम्बर माह की शुरुआत से ही आय के स्तोत्रों में कुछ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी जिससे आप अपने आप को आंतरिक रूप से ऊर्जावान महसूस करेंगे। आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने में पूर्ण रूप से खरे उतरेंगे जिसकी वजह से आप काफ़ी प्रफ़ुलित रहेंगे। आपको धन प्राप्ति के नए अवसर  प्राप्त होंगे जो क़ि आपको भविष्य में काफ़ी लाभदायक साबित होंगे।आपके निकट संबंधी कुछ अनावश्यक तनाव उत्पन्न करेंगे तो आपको सलाह यही है कि जितना ज़रूरी हो उतना इन बातों पर ध्यान दें। ज्योतिषीय सलाह है कि अनावश्यक अपनी ऊर्जा इन व्यर्थ के कामों में ना गंवाएं। 

तुला राशि

tula zodiac

सितम्बर माह के शुरुआती दौर से ही मानसिक और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा आपको आय अर्जित करने में बहुत कठिन परिक्षम करना पड़ेगा। कोई शारीरिक कष्ट आपको बेवजह परेशान करेगा इसलिए अपने स्वास्थ्य का विशेष ख़्याल रखने की ज़रूरत है। आपके अपने सगे संबंधी  आपके प्रति कुछ ख़ास व्यवहार नही रखेंगे। घर में अकारण कलह क्लेश का अनुभव होगा तो आप बेवजह के मन मुटाव में ना पड़े।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: सुख समृद्धि के लिए घर पर रखें भगवान शिव की ऐसी मूर्तियां और तस्वीरें

वृश्चिक राशि

इस माह के प्रारम्भ से ही बिगड़े काम बनते हुए नज़र आएंगे। आपके लंबे समय के संघर्ष अब आपको परिपूर्ण सुखद परिणाम देंगे। आपको अलग अलग जगह से धन प्राप्ति  के स्तोत्र दिखेंगे। आपका भाग्य अब आपको बहुत अच्छे फल प्रदान करेगा। आपके परिवार के सदस्य आपको अत्यधिक स्नेह और सम्मान देंगे जो आपको हर्षोंल्लास से भर देगा। आपके रुके हुए कार्य किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सहायता से भली प्रकार पूर्ण हो जाएंगे।  

धनु राशि

saggitarious zodiac

सितम्बर मास के प्रारम्भ से ही अनावश्यक परेशानियों और उलझनों का सामना करना पड़ेगा।आपके हर कार्य में बेवजह के अवरोध उत्पन्न होंगे जिसकी वजह से आप बहुत परेशान रहेंगे। आप किसी भी काम को पूर्ण करने की चरम सीमा तक पहुंच कर विफल हो जाएंगे जो आपको पूर्ण रूप से झकझोर देगा। पारिवारिक मतभेद में भी बढ़ोत्तरी होगी। धन का अभाव आपको बहुत विचलित करेगा। बेवजह का शत्रु भय आपको मानसिक तनाव से ग्रस्त रखेगा।

मकर राशि

सितम्बर माह के आरम्भ से ही किसी ना किसी मंगल कार्य पर आपका खर्च बढ़ेगा। आपके परिवार में किसी के विवाह का परियोजन भी तय हो सकता है। आप कोई नवीन कार्य करने की योजना भी बना सकते हैं, जिसमें आपके परिवार और मित्र पूर्ण सहयोग देंगे और आपकी भागदौड़ में आपके साथ सम्मिलित भी होंगे। यदि आपका धन कोई लंबे अरसे से फंसा हुआ है तो वो वापस मिल जाएगा। आपके अपने जीवनसाथी के साथ संबंध  कुछ ख़ास अच्छे नहीं रहेंगे।

कुंभ राशि

kumbh zodiac

सितम्बर मास के प्रारम्भ से ही आपके हर कार्य में बढ़ोत्तरी होगी जिससे आपका मन बहुत प्रफुल्लित रहेगा। इस समय यदि कोई साझेदारी में कार्य करने की सोच रहे हैं तो यह करने से फ़िलहाल बचे रहें वर्ना ऐसा करना आपके लिए लाभदायक साबित नहीं होगा और आपकी उलझने पहले से अधिक बढ़ जाएंगी। धन के लिहाज़ से कुछ अच्छा मुनाफ़ा होता दिख रहा है। घर में बेवजह के वाद विवाद बने रहेंगे जो आपके मस्तिष्क को बहुत परेशान करेंगे। बेवजह का बढ़ता हुआ धन खर्च आपको परिवार के साथ बेवजह के वार्तालाप की उलझनों में डालेगा। 

Recommended Video

मीन राशि

सितम्बर माह के शुरुआती दौर से ही आपके कार्य बनते बनते रुकने लगेंगे। व्यापार में बेवजह की परेशानियां उत्पन्न होंगी और घरेलू झगड़े बढ़ाएंगी। परिवार के मामले में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपका रुझान धर्म कर्म के क्षेत्र में अत्यधिक रहेगा। आपके कोई बहुत करीबी व्यक्ति से सम्पर्क पुनः स्थापित होने से आपके रुके हुए कामों में गति मिलेगी। आप मानसिक तनाव के आवेश से बचे रहें।

इस प्रकार सभी राशियों के लिए सितम्बर का महीना सामान्य होगा और इस महीने में ऊपर बताए गए उपायों का अनुसरण आपको लाभ मिलेगा। .

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik