• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मंदिर जाते समय घर से ले जाएं जल का लोटा, पूजा का मिलेगा संपूर्ण फल

जब भी आप मंदिर जाते हैं आपको ज्योतिष के कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। इन नियमों से आपको पूजा का पूर्ण फल मिलता है। 
author-profile
Published -03 Aug 2022, 16:51 ISTUpdated -03 Aug 2022, 17:06 IST
Next
Article
rules while entering in temple by expert

ज्योतिषशास्त्र में ऐसी कई बातें बताई गई हैं जिनका हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ऐसी कई बातें जिन्हें जीवन में अपनाने से समृद्धि आती है और घर धन धान्य से भर जाता है। ज्योतिष के इन नियमों का पालन करने से घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है और व्यक्ति सफलता को प्राप्त करता है।

ऐसे ही नियमों में से कुछ नियम ये भी हैं कि आपको मंदिर जाते समय किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। दरअसल ज्योतिष में मंदिर जाने के भी कुछ  विशेष नियम बताए गए हैं जिनमें से मंदिर में जल का भरा लोटा ले जाने से लेकर सही स्थान पर दीया जलाने तक के नियम शामिल हैं।

आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें मंदिर जाते समय आपको किन विशेष नियमों का पालन करना चाहिए जिससे आपके जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहे। 

मंदिर जाते समय जल हमेशा घर से ही ले जाएं 

rules for going temple

ज्योतिष में ऐसे नियम बताए गए हैं कि अगर आप पूजा करने के लिए मंदिर जा रहे हैं तो आपको हमेशा अपने घर से लोटे में जल ले जाना चाहिए। कभी भी मंदिर में ही रखे जल से ईश्वर का जलाभिषेक न करें। घर से लोटे में जल लेकर ही मंदिर जाएं ऐसा करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Sawan Special : क्या आप जानती हैं शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका

मंदिर का घंटा जरूर बजाएं 

मंदिर में आपने हमेशा घंटा लगा हुआ देखा होगा। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आप जब भी मंदिर जाते हैं आपको एक बार घंटा जरूर बजाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घंटा बजाने से आपका संदेश सीधे ईश्वर तक पहुंचता है। 

सिर ढक कर करें पूजा 

how to worship in temple

हमेशा सिर ढक कर ही पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से पूजा का संपूर्ण फल मिलता है और ईश्वर प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष के अनुसार सिर ढककर पूजा करने से ही पूजा का संपूर्ण फल मिलता है। दरअसल ये भगवान के प्रति आपकी श्रद्धा भावना को दिखाता है और ऐसा करने से आपके घर में भी समृद्धि बनी रहती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

Recommended Video


मंदिर से वापस आते समय खाली लोटा वापस न लाएं 

जब भी आप जल चढ़ाकर मंदिर से वापस आ रहे हैं तब आपको ध्यान देना है कि जल का लोटा कभी भी खाली घर वापस न लाएं। यदि आप जल भरकर मंदिर से वापस लोटा लाते हैं तो ये आपके लिए ईश्वर का आशीर्वाद समझा जाता है। 

मंदिर में दीपक जरूर जलाएं 

rules mor temple

यदि आप पूजा के लिए मंदिर जाते हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको मंदिर में दीपक जरूर प्रज्वलित करना है। मंदिर में दीपक जलाने का अपना विशेष महत्व है और यह भगवान को प्रसन्न करने का भी एक तरीका है। 

यदि प्रसाद मिले तो उसका कुछ हिस्सा मंदिर में ही खाएं 

जब भी आपको मंदिर में प्रसाद मिलता है उसे जरूर खाना चाहिए। लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको वह प्रसाद मंदिर में ही खाना चाहिए। भले ही आप उस प्रसाद का थोड़ा हिस्सा ही मंदिर में खाएं। यह आपके ईश्वर के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है। 

इस प्रकार यदि आप मंदिर जाते समय यहां बताए ज्योतिष के नियमों का पालन करते हैं तो ये आपके जीवन में समृद्धि का कारण बनते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

images -shutterstock.com and freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।