अक्सर लोग भिखारियों को हीन भावना से देखते हैं। यह समझकर के उनके पास पैसे नहीं है हम उन्हें कुछ पैसे दे देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही भिखारी एक दिन का कितना कमा लेते हैं।अगर हम आपसे कहें की कुछ  भिखारी आपसे ज्यादा कमाते हैं तो आप यह सुनकर हैरान हो जाएंगे। लेकिन यह बात एक दम सच है। जी हां इनकी एक दिन की कमाई हमारी रोज की दिहाड़ी से कई ज्यादा होती है। आज हम आपको भारत के 5 टॉप रिच भिखारियों के बारे में बताएंगे जिनकी महीने की कमाई हमारी दो महीने की कमाई से भी ज्यादा होती है। साथ ही उनके पास कई फ्लैट, जमीन और बैंक में लाखों रूपये सेव हैं। चलिए जानते हैं इन भिखारियों के बारे में। 

भरत जैन

bharat jain richest beggar india

बता दें कि पत्रिका ने एक लिस्ट निकाली थी जिसमें भारत के सबसे अमीर भिखारियों के नाम शामिल थे। इस रिपोर्ट के मुताबिक भरत जैन भारत के सबसे अमीर भिखारी की लिस्ट में नंबर वन पर आते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की उनकी महीने की कमाई एक आम आदमी की दो महीने की सैलरी से भी ज्यादा है। जी हां यह बात एक दम सच है। भरत जैन नाम का यह शख्स मुंबई के परेल इलाके में भीख मांगते हुए नजर आते हैं। कई रिपोर्टस के अनुसार सिर्फ भीख मांगने के काम से ही भरत जैन महीने का करीब 75-80 हजार रूपये कमा लेते हैं। इसके अलावा उनके पास दो अपार्टमेंट भी है। इन दोनों अपार्टमेंट की कीमत करीब 70 लाख रूपये है। 

लक्ष्मी दास

india top richest beggar

इस लिस्ट में दूसरा नाम लक्ष्मी दास का है। यह भी भीख मांगकर अपना गुजारा करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लक्ष्मी 1 दिन में करीब 1000 रूपये तक कमा लेती है। जिसका मतलब है कि वह महीने का करीब 30 हजार तक कमा लेती हैं। लक्ष्मी दास के बारे में कहा जाता है कि उन्होनें महज 16 साल की उम्र से भीख मांगना शुरू कर दिया था और करीब 50 साल से अधिक तक उन्होनें भीख मांगकर लाखों रूपये बचाए हैं और उन्होनें अपने इन पैसों को बैंक में भी जमा करवाया है।

इसे भी पढ़ें: जानें दुनिया की 5 सबसे अजीबो-गरीब जॉब्स के बारे में

पप्पू कुमार

top  india most richest beggar

पप्पू कुमार भी इस लिस्ट में शामिल है। पप्पू कुमार के एक हादसे के दौरान पैर टूटने के बाद उन्होनें पटना के रेलवे प्लेटफॉर्म पर भीख मांगना शुरू किया था। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार पप्पू कुमार के पास 1.25 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

इसे भी पढ़ें: जानें जापान की वो 5 अजीबो-गरीब बातें, जिन्हें सुनकर निकल आएगी आपकी भी हंसी

मसू

richest beggar

मसू भी इस लिस्ट में शुमार है। मसू करीब शाम 8 बजे के आसपास भीख मांगना शुरू कर देता है। मसू को ज्यादातर टेलीविजन और फिल्मी सितारों के हाई-एंड रेस्तरां के बाहर भीख मांगते हुए देखा गया है। कई रिपोर्टस के मुताबिक मसू की एक दिन की कमाई करीब 1,000 रुपये से 1,500 रुपये  तक होती है। इसके अलावा उनके पास अंधेरी वेस्ट के अंबोली में 1 बीएचके फ्लैट और अंधेरी ईस्ट में भी एक फ्लैट है।

Recommended Video

बुर्जू चंद्र आजाद

बुर्जू चंद्र आजाद इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर आते हैं।  एएनआई न्यूज एजेंसी ने पोस्ट कर बताया था कि मुंबई पुलिस ने एक भीखारी के घर से लाखों रूपये कैश जब्त किया है। हालांकि, साल 2019 में एक ट्रेन दुर्घटना में बुर्जू चंद्र आजाद की मौत हो गई थी। लेकिन आपको बता दें कि मुंबई पुलिस ने बुर्जू चंद्र आजाद के घर से करीब 1.5 लाख रुपये कैश मिला था। इसके अलावा करीब 8.77 लाख रुपये फिक्सड डिपॉजिट में थे।

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिक पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: scoopwhoop.com,newsimg.bbc.co.uk, deccanherald.com & static.toiimg.com