• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Rakshabandhan 2022: राखी बांधते हुए दिशा का रखें विशेष ध्यान, भाई को मिलेगी जीवन में सफलता

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधते समय मुख्य रूप से दिशा का ध्यान रखना भाई और बहन दोनों के लिए बहुत शुभ माना जाता है। 
author-profile
Published -05 Aug 2022, 12:55 ISTUpdated -05 Aug 2022, 13:13 IST
Next
Article
which direction is good for tying rakhi according to astrology

हिंदू धर्म में रक्षा बंधन का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन बहनें अपने भाइयों के हाथों में रक्षा का सूत्र बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये त्योहार भाई बहनों के बीच के रिश्ते को एक धागे में पिरोता है और साथ में आगे बढ़ने की  प्रेरणा देता है। रक्षा का यह पर्व पूरे देश में अलग तरीके से मनाया जाता है।

बहनों और भाइयों के बीच के संबंधों को मधुर बनाने के लिए मनाया जाने वाला यह त्योहार  वास्तव में ख़ास होता है। इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा और ज्योतिष के अनुसार इस दिन शुभ मुहूर्त और शुभ दिशा का ध्यान देते हुए यदि राखी बांधी जाएगी तो ये भाइयों के लिए बहुत शुभ होगा और उनकी उन्नति के लिए भी अच्छा होगा। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी से जानें कि राखी बांधने के लिए शुभ दिशा कौन सी है। 

राखी बांधने की शुभ दिशा 

best direction for tying rakhi

यदि आप सही दिशा को ध्यान में रखकर राखी बांधती हैं तो ये भाई और बहन दोनों के बीच सौहार्द्र का कारण बनता है। ज्योतिषाचार्य आरती जी बताती हैं कि राखी बंधवाते समय भाई अपना मुख पूर्व दिशा की तरफ रखें और बहनों का मुख पश्चिम दिशा की तरफ हो तब आपको अत्यंत लाभ होगा। इस निश्चित दिशा में बांधी गई राखी आपके भाई के जीवन में सफलता के द्वार खोलने में मदद करते है। 

इसे जरूर पढ़ें: Rakshabandhan 2022: इस बार रक्षाबंधन में बन रहे हैं 4 शुभ संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

किस हाथ पर राखी बांधना होता है शुभ 

rakshabandhan  direction for rakhi

इस त्योहार का नाम रक्षा से लिया गया है, जिसका अर्थ है सुरक्षा और बंधन। इसलिए इसका नाम रक्षा बंधन रखा गया है। यह त्योहार भाई-बहन के बीच मौजूद सबसे शुद्ध बंधन का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। बहन अपने भाई के हाथ में राखी बांधती है और राखी बांधते समय उसकी लंबी उम्र और समृद्धि की प्रार्थना करती है। 

यह अपने भाई के स्वस्थ, सुरक्षित और सुखी जीवन की कामना करने का पारंपरिक तरीका है। सदियों से, यह माना जाता है कि राखी एक कवच के रूप में काम करती है, जिसका अर्थ है कि यह एक बहन के आशीर्वाद से रक्षात्मक तंत्र बनाती है, जो अपने भाई को सभी बाधाओं से बचाती है।

बहनें अपने भाइयों की कलाई को सजाने के लिए रक्षा का बंधन बांधती हैं। इस राखी को बहनें अपने भाई के दाहिने हाथ में बांधें तो ये उनके लिए शुभ होता है। क्योंकि दाहिने हाथ को हमेशा से शुभ माना जाता है और ज्यादातर लोग इसी हाथ से अपने सारे काम करते हैं। वहीं यदि आप राखी भाई के साथ भाभी को भी बांध रही हैं तो इसे बाएं हाथ (बाएं हाथ से खाना क्यों नहीं खाना चाहिए) में बांधें क्योंकि ज्योतिष के अनुसार सुहागन महिलाओं को बाएं हाथ में ही कलावा या राखी बांधना शुभ है। 

इसे जरूर पढ़ें: Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन की पौराणिक कथा और इस पर्व से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में जानें

राखी के लिए कौन से रंग हैं शुभ 

best colours for rakhi

रक्षाबंधन में रंगों का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है, इसलिए यदि आप इस दिन कुछ विशेष रंग धारण करें और उन्हीं रंगों की राखी भाई को बांधें तो यह आपके जीवन के लिए लाभदायक होंगे। इस दिन लाल, गुलाबी ,हरा, पीला और नारंगी रंग आपके लिए सबसे ज्यादा शुभ होगा। 

Recommended Video

राखी के लिए इन बातों का रखें ध्यान 

  • राखी बांधते समय आपको उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं बैठना चाहिए। 
  • राखी बांधने से पहले यदि बहनें भगवान का स्मरण करेंगी तो लाभ मिलेगा। 
  • सबसे पहले गणेश जी को रक्षा का सूत्र बांधें। 
  • कभी भी भाई को टूटे धागे वाली राखी न बांधें। 
  • राखी बांधते समय बहनें सिर ढकें और भाई भी सिर पर रुमाल रखें। 

रक्षाबंधन के दिन यदि आप सही दिशा का ख्याल रखेंगी तो ये आपके और भाई के भावी जीवन के लिए अच्छा होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।