बॉलीवुड की कई फिल्मों में लीड्स को कहानी लिखने से पहले ही फाइनल कर दिया जाता है। कई बार तो फिल्म की कहानी खास किसी हीरो को दिमाग में रखकर लिखी ही जाती है, पर कहानी पूरी होने के बाद किसी वजह से एक्टर्स वो फिल्म नहीं कर पाते हैं। जिसके बाद फिल्म में किसी दूसरे एक्टर को कास्ट किया जाता है। ऐसा कई बार होता है कि फिल्म जिसके लिए प्लान की जाती है वो ही इसका हिस्सा नहीं होता है, वहीं उस फिल्म से किसी दूसरे एक्टर का करियर चमक जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिन्हें लिखते समय ही लीड हीरो या हिरोइन को फाइनल कर दिया गए थे। इतना ही नहीं एक्टर को दिमाग में रखकर ही राइटिंग में चेजेंस भी किए गए, पर बाद में उन फिल्मों को किसी और एक्टर के साथ बनाया गया।

मुन्ना भाई एम बी बी एस, शाहरुख खान-

munna bhai mbbs

हम सभी ने संजय दत्त को मुन्ना भाई के किरदार में बहुत पसंद किया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म के लिए संजय दत्त पहली च्वाइस नहीं थे। फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने शाहरुख को ही दिमाग में रखकर यह फिल्म लिखी थी। स्क्रिप्ट के चेंजेस में भी शाहरुख इन्वॉल्व रहे थे, पर बाद में डेट्स के कारण शाहरुख ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया।

फिर फिल्म में संजय दत्त को कास्ट किया गया और यह फिल्म संजय दत्त के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में एक रही। हालांकि शाहरुख ने फिल्म को कंप्लीट कराने में पूरा सपोर्ट दिया, जिस वजह से हिरानी ने फिल्म में उन्हें स्पेशल थैंक्स भी दिया।

कुछ कुछ होता है, ट्विंकल खन्ना- 

kuch kuch hota hai

1998 में आई फिल्म 'कुछ कुछ होता है' डायरेक्टर करण जौहर की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में राहुल के रोल के लिए शाहरुख खान और अंजली के रोल के लिए काजोल को कास्ट कर लिया गया था, पर फिल्म में टीना के रोल के लिए रानी मुखर्जी को बहुत बाद में चुना गया।

 करण जौहर इस फिल्म में टीना के रोल के लिए ट्विंकल खन्ना को कास्ट करना चाहते थे। टीना का कैरेक्टर उन्होंने ट्विंकल को दिमाग में रखकर लिखा था, उस समय ट्विंकल ने इस रोल के लिए मना कर दिया। बाद में रानी को टीना को रोल मिला और फिल्म जबरदस्त हिट भी हुई। ट्विंकल खन्ना आज भी मानती हैं कि 'कुछ कुछ होता है' उनके रिजेक्ट करने के बाद ही हिट हो गई।

दिल चाहता है, ऋतिक रोशन-

dill chahata hai

फिल्म 'दिल चाहता है' इंडियन सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के सभी कैरेक्टर्स लोगों को आज भी याद हैं, जिस कारण इस फिल्म की कास्ट में चेंज इमेजिन करना बहुत मुश्किल है। फिल्म में आकाश के रोल में आमिर खान, समीर के रोल में सैफ और सिड के रोल में हमें अक्षय खन्ना देखने को मिलते हैं। आपको बता दें कि फिल्म में समीर का रोल स्पेशली ऋतिक रोशन के लिए लिखा गया था।

डायरेक्टर फरहान और ऋतिक बचपन के दोस्त हैं, जिस वजह से फिल्म की राइटिंग के समय ही फरहान ने ये रोल रितिक के लिए डिसाइड कर लिया था। रितिक उस समय 'कहो ना प्यार है' कि शूट में बिजी थे, इस वजह से उन्होंने इस रोल के लिए मना कर दिया। आखिर में इस रोल के लिए सैफ को फाइनल किया गया।

स्वदेस, आमिर खान-

swadesh

लगान के जबरदस्त हिट हो जाने के बाद फिल्म के डायरेक्टर एक और फिल्म आमिर खान के साथ ही बनाना चाहते थे। जिस कारण स्वदेश के लिए भी आमिर खान को पहले कास्ट किया गया था, पर स्वदेश की राइटिंग पूरी होने के बाद आमिर ने इस फिल्म को मना कर दिया। जिसके बाद इस फिल्म में शाहरुख खान को कास्ट किया गया। आमिर भी इस फिल्म में शाहरुख को देखना चाहते थे, इसलिए फिल्म के शूट के पहले दिन भी आमिर सेट पर आए थे।

द डर्टी पिक्चर, कंगना रनौत -

the dirty picture

विद्या बालन के करियर की सबसे दमदार फिल्म द डर्टी पिक्चर असल में किसी दूसरे स्टार को दिमाग में रखकर लिखी गई थी। सिल्क का रोल पहले कंगना को ध्यान में रखकर ही लिखा गया था पर कंगना ने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया। जिसके बाद यह फिल्म विद्या बालन को मिली और विद्या ने अपनी एक्टिंग से सभी को इंप्रेस कर दिया। आज भी कंगना इस फिल्म को रिजेक्ट करने का अफसोस करती हैं पर वो ये भी मानती हैं कि इस फिल्म को विद्या जितना बेहतर कोई और नहीं कर सकता है।

Recommended Video

सरदार उधम सिंह, इरफान खान-

sardar udham singh

इरफान खान इंडियन सिनेमा के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में एक थे। उस समय अपनी लाइफ में इरफान करियर के पीक पर थे। उनकी डेथ के कारण वो अपनी कई फिल्में पूरी नहीं कर पाए, जिनमें 'उधम सिंह' भी एक थी। डायरेक्टर सुजीत सरकार यह फिल्म हमेशा से इरफान के साथ बनाना चाहते थे, पर जब यह फिल्म इरफान नहीं कर सके तो बाद में विक्की कौशल को कास्ट किया गया।

फिल्म में उधम सिंह के रोल के साथ विक्की पूरी तरह जस्टिस करते नजर आते हैं, विक्की इस बात पर प्राउड फील करते हैं कि उन्हें ऐसी फिल्म में कास्ट कि गया जिसे इरफान खान करने वाले थे।

तो ये थीं कुछ फिल्में जिन्हें बाद में किसी दूसरे एक्टर के साथ बनाया गया। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 image credit- freepik, filmfare.com, cinestan.com , bollywoodlife.com, newsbyteapp.com,screengobblr, indiantelivision.com, koimoi.com, eastman.com and google searches