कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला होता है। हर व्यक्ति अपने काम के दौरान कई छोटी-बड़ी गलतियां करता है। वास्तव में यह गलतियां व्यक्ति को बहुत कुछ नया सिखाती हैं। इस प्रकार अगर देखा जाए तो गलतियों के कारण ही व्यक्ति एक बेहतर इंसान बनता है। लेकिन रिश्तों का विज्ञान थोड़ा अलग होता है। जब आप अपने रिश्तों में गलतियां करते हैं और बार-बार करते हैं तो आप सामने वाले व्यक्ति के दिल को तो दुखाते हैं ही, साथ ही इन गलतियों के चलते ही रिश्ते दरकने भी लगते हैं। खासतौर से, आजकल जिस तरह तलाक के मामले बढ़ने लगे हैं, उसे देखकर कहा जा सकता है कि मात्र विवाह करना ही उसके सफल होने का प्रमाण पत्र नहीं हो सकता। बेहद जरूरी है कि रिश्तों में केयरिंग, प्यार और सेंसेटिवनेस हो। इन सबसे भी उपर कुछ गलतियों को आप हमेशा करने से बचें क्योकि आपकी गलती के बारे में भले ही आपका पार्टनर खुलकर बात न करे, लेकिन आपके द्वारा की गई गलतियां रिश्ते को कमजोर बनाती है। कई बार तो रिश्ता टूटने की नौबत भी आ जाती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

बहुत अधिक स्क्रीन टाइम

mobile relationship problem inside

आज के समय में हर व्यक्ति अपना काफी समय टीवी, मोबाइल, लैपटाॅप या कंप्यूटर पर बिताता है। टेक्नोलाॅजी के इस युग में इन सभी चीजो से दूर भी नहीं रहा जा सकता। लेकिन अगर आप हरदम ही फेसबुक पर लगे रहते हैं या दोस्तों से चैटिंग करते रहते हैं तो समझ लीजिए कि आपकी शादी अब खतरे में है। दरअसल, आज के व्यस्त जीवन में वैसे भी लोगों के पास अपनों के लिए समय नहीं होता और जब आप फ्री हैं, तब भी अगर स्क्रीन को समय दे रहे हैं तो इससे रिश्ते को मजबूत होने का मौका ही नहीं मिलता। इतना ही नहीं, कई बार पतियों की यह आदत पत्नी को मन ही मन काफी परेशान भी करती है कि उनका पार्टनर उनके स्थान पर टीवी को समय दे रहा है। इससे वह चिड़चिड़ी रहने लग जाती हैं और उनके बीच झगड़े भी काफी बढ़ जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि घर जाने के बाद आप अपना कुछ समय अपने पार्टनर को अवश्य दें। साथ ही जब आप अपने पार्टनर के साथ हों तो फोन या टीवी को खुद से दूर ही रखें।

पैसा, पैसा और सिर्फ पैसा

rupee relationship mistake inside

यह सच है कि विवाह के बाद व्यक्ति की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं और उसे पहले से अधिक पैसों की जरूरत होती है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि पैसा कमाने के चक्कर में रिश्ते को ही दरकिनार कर दिया जाए। अक्सर देखने में आता है कि शादी के बाद पति दिन-रात काम करते हैं या फिर वह हरदम अधिक से अधिक पैसा कमाने की सोचते रहते हैं। जिसके कारण या तो उनके पास अपने पार्टनर के लिए वक्त ही नहीं होता या फिर उनके साथ होते हुए भी मानसिक रूप से उनके साथ नहीं होते। जिससे रिश्ते में दरार आनी शुरू हो जाती है।

खर्राटे लेना

snoring relationship mistake inside

जी हां, आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन अगर किसी व्यक्ति को रात में खर्राटे लेने की आदत हैं तो उसका नेगेटिव असर उसकी शादी पर भी पड़ सकता है। दरअसल, जो लोग खर्राटे लेते हैं, उनके पार्टनर को रात में ठीक से नींद नहीं आती और वह करवटें ही बदलते रहते हैं। इससे एक तो उनकी नींद और स्वास्थ्य प्रभावित होता है। अक्सर देखने में आता है कि नींद की कमी के चलते अक्सर लोगों में मूड स्विंग्स, गुस्सा व चिड़चिड़ापन आ जाता है, जिससे घर में झगड़े बढ़ने लगते हैं। दूसरा, जब उनका पार्टनर रात में खर्राटे लेता है तो महिला अपनी इस हालत के लिए पुरूष को जिम्मेदार मानती है, जिससे भी रिश्तों में कड़वाहट आने लगती है। इसलिए इससे पहले की आपकी शादी टूटने के कगार पर आ जाए, बेहतर होगा कि आप किसी स्पेशलिस्ट से अपना इलाज करवाएं।

हर बात पर गलती निकालना

couple fighting inside

इसे जरूर पढ़ें: इतनी हेल्दी है किसिंग कि आप इसे अपने पार्टनर को करने के बहाने ढूंढेंगी

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हमेशा ही दूसरों में कमियां निकालते हैं। मसलन, अगर उठने में देर हो जाए या समय पर खाना न बने या फिर कोई अन्य बात हो, वह अपने पार्टनर की गलती निकालने से पीछे नहीं हटते। कई बार तो ऐसा भी होता है कि सबकुछ सही होने पर भी व्यक्ति कोई न कोई कमी ढूंढ ही लेता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो परिवार, दोस्तों या रिश्तेदारों के सामने भी अपने पार्टनर की गलतियां गिनवाने से पीछे नहीं हटते। ऐसा करने से उनके पार्टनर को काफी बुरा फील होता है। अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति की यह नुक्स निकालने की आदत आखिरकार उनका घर तोड़ देती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप इस बात को समझें कि दुनिया में कोई व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता और हर किसी में कोई न कोई खामी अवश्य होती है। रिश्ते में प्यार, अपनापन बनाए रखने के लिए पार्टनर को उनकी खामियों के साथ अपनाएं। अगर आपको उनकी किसी आदत से परेशानी हो तो नुक्स निकालने के स्थान पर प्यार से समझाएं और थोड़ा संयम बरतें क्योंकि कोई भी आदत एक दिन में नहीं बदली जा सकती।