बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन एक्‍ट्रेसस में एक काजोल पिछले कुछ समय से फिल्मों में नजर नहीं आई हैं। काजोल उन हिरोइनों में से हैं जिन्‍होंने अपने करियर के पीक पर फिल्‍मों को छोड़कर शादी कर ली थी। लेकिन कुछ सालों बाद उन्‍होंने दोबारा फिल्‍मों में कदम रखा। अपनी निजी जीवन में बिंदास और बेबाक काजोल अपने मन की करने के लिए जानी जाती हैं। वहीं, कभी-कभी वो किसी ईवेंट में शिरकत करती दिख जाती हैं।

kajol facts inside

इसे जरूर पढ़ें: Honeymoon के बाद अब नुसरत ने शेयर की हरियाली तीज की बेहद खूबसूरत तस्‍वीरें

काजोल भले फिल्‍मों में कम नजर आती हों लेकिन सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती हैं। फैंस को उनकी पर्सनल लाइफ की झलक उनके पोस्‍ट से मिलती रहती है। यही वजह है कि उनकी फैन फॉलोइंग काफी ज्‍यादा है।

हाल ही में काजोल ने बहन तनीषा और मां तनूजा के साथ लोनावला में आयोजित हूए पौधारोपण समारोह में सिरकत किया। इस दौरान काजोल का बेटा युग भी साथ था। यहां चारों ने पानी में भीगते हुए पौधे लगाए। इस मौके पर काजोल और पूरे परिवार ने स्वच्छ पर्यावरण का संदेश दिया। इस कार्यक्रम में काजोल के परिवार के अलावा जैकी श्रॉफ भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं।

facts about bollywood actress kajol inside

काजोल ने इस कार्यक्रम का एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हूए काजोल ने कैप्शन में लिखा, 'सिर्फ़ 21.54 फीसदी पेड़ों के साथ यह सम्भव नहीं कि 1.37 बिलियन लोग स्वस्थ वातारण शेयर कर सकें। एक व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी में 7 पेड़ों से ऑक्सीजन लेता है। ऐसे में मैं आप सबसे निवेदन करती हूं कि  @stamp_ngo को सपोर्ट करें और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं।' इस दौरान काजोल ने रेड कलर के सलवार-सूट पहना हुआ था। वहीं, तनीषा ने व्हाइट शर्ट और जींस पहन रखी है।

 

आपको बता दें कि काजोल अक्सर अपनी बेटी निसा के साथ नजर आती हैं। पिछले दिनों काजोल पूरे परिवार के साथ जर्मनी के म्यूनिक शहर से छट्टियां बिताकर लौटी हैं। अजय देवगन ने अब तक क्यों नहीं देखी काजोल की ब्लॉकबस्टर फिल्म डीडीएलजे

वर्क फ्रंट की बात करें तो आखिरी बार काजोल फिल्म 'हेलीकॉप्टर ईला' में नजर आई थीं। इस फिल्म में उनके साथ रिद्धी सेन थीं। वहीं, जल्‍द ही वो अपने पति अजय देवगन के साथ फिल्‍म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' में नजर आएंगी। इस फिल्‍म के डायरेक्‍टर ओम राउत है और इस फिल्‍म में सैफ अली खान भी अहम रोल में नजर आएंगे। जनरेशन गैप पर काजोल का क्‍या कहना है, पढ़े। 

वहीं, अजय देवगन इन दिनों गुजरात में हैं, जहां वो अपनी फिल्म भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया की शूटिंग कर रहे हैं। इस फिल्म में अजय स्क्वॉड्रन लीडर विजय कार्णिक का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म की कहानी 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित है। फिल्म अगले साल 14 अगस्त को रिलीज होगी।

bollywood actress kajol facts inside  

काजोल से जुड़ी 5 रोचक जानकारियां

  • काजोल ने जब अपनी पहली फिल्म 'बेखुदी' साइन की तब वे 16 साल की थीं और स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं। उन्होंने फिल्मों में करियर बनाने के लिए स्कूल छोड़ दिया। उन्‍होंने अपनी स्कूली शिक्षा पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेट स्कूल से ली है जहां वे हेड गर्ल थीं।
  • काजोल की पहली सफल फिल्म बाजीगर थी। पहले इस फिल्म में दोनों बहनों का रोल श्रीदेवी करने वाली थीं जिसे बाद में काजोल और शिल्पा शेट्टी ने निभाया।
  • काजोल को कविताएं लिखने और विज्ञान पर आधारित और डरावने उपन्यास पढ़ने का शौक है। सेट पर अक्सर उनके हाथ में किताब देखी जा सकती है।
  • काजोल ने रेखा के साथ एक मैग्जीन के लिए एक स्वेटर में पोज दे कर कंट्रोवर्सी खड़ी कर दी थी।

some facts about actress kajol inside

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड में छाई सबसे कम उम्र की ये 5 एक्ट्रेसेस, लाखों दिलों की हैं धड़कन

  • मोहब्बतें, वीर जारा, चलते चलते, दिल तो पागल है, 3 इडियट्स, कभी अलविदा ना कहना, और दिल से काजोल को ऑफर हुई थीं जिन्हें उन्होंने ठुकरा दिया था।
  • पद्मश्री से सम्मानित काजोल 6 फिल्म फेयर अवॉर्ड्स जीत चुकी हैं। काजोल ने औरतों के बारे में कहा ऐसा। 
  • साल 2010 में काजोल को शाहरूख खान के साथ अमेरिकन स्टॉक एक्सचेंज शुरू करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

Photo courtesy- instagram.com(@kajol)