• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लता मंगेशकर ने कभी नहीं सुने अपने मशहूर गाने, जानें क्‍यों

महान गायिका लता मंगेशकर ने अपने आइकोनिक गीतों को कभी क्‍यों नहीं सुना, आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।  
author-profile
Published -07 Feb 2022, 10:55 ISTUpdated -07 Feb 2022, 12:12 IST
Next
Article
best song of lata mangeshkar

महान गायिका लता मंगेशकर ने पूरे देश की आंखें नम कर दी हैं। 'नाइटिंगेल ऑफ इंडिया' और 'क्वीन ऑफ मेलोडी' के रूप में जानी जाने वाली लता जी लगभग एक महीने से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थीं। उन्हें जनवरी की शुरुआत में कोविड के लिए सकारात्मक टेस्‍ट के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उन्‍होंने रविवार, 6 फरवरी की सुबह अंतिम सांस ली। जहां एक ओर देश भारी नुकसान का शोक मना रहा है, वहीं लता मंगेशकर के गीत अमर हो गए हैं।

लता मंगेशकर का करियर लगभग आठ दशकों तक चला, जिसके दौरान उन्होंने 36 भाषाओं में 25,000 से अधिक गाने गाए। ऐ मेरे वतन के लोग, ऐसा देश है मेरा, हमको हमसे चुरा लो, ये गलियां ये चौबारा, दीदी तेरा देवर दीवाना, दिल तो पागल है, तेरे लिए, जिंदगी प्यार का गीत है और न जाने कितनी मशहूर खाने - लता मंगेशकर के मधुर गीतों की सूची अंतहीन हैं।

खबर फैलने के तुरंत बाद, उनके फैन्‍स ने लता दीदी की सुरीली आवाज को याद करते हुए, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ आइकोनिक गाने शेयर करना शुरू कर दिया। उनके फैन्‍स देश भर के लोगों के लिए ऐसे दुखद समय में उनके गीतों में सांत्वना मांग रहे हैं। हालांकि, क्या आप जानती हैं कि लता मंगेशकर कभी अपने गाने खुद नहीं सुनतीं?

lata mangeshkar best songs

इसे जरूर पढ़ें: स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने दुनिया को कहा अलविदा

लता मंगेशकर ने कभी नहीं सुने अपने गाने  

कम ही लोग जानते हैं कि महान गायिका कभी भी अपने गाने नहीं सुनती थीं। हां, आपने सही पढ़ा। 2020 में, लता ने खुलासा किया कि अगर वह अपने गाने खुद सुनती हैं, तो उन्हें उनमें गलतियां मिलेंगी। "कभी नहीँ! मैं अपने गाने कभी नहीं सुनती। अगर मैंने सुना, तो मुझे अपने गायन में सौ गलतियां मिलेंगी। 

लता जी के लिए, उनका प्रत्येक गीत पिछले वाले से बेहतर होना चाहिए था। लता ने इंटरव्‍यू में एक बड़े मीडिया हाउस को बताया, "अगर मैं गाने सुनती हूं, तो मुझे लगता है कि मैं इससे बेहतर कर सकती थी, अपने रचनात्मक दिमाग को लागू कर सकती थी।"

Recommended Video

क्या आप जानते हैं लता मंगेशकर एक बार संगीतकार नौशाद के साथ गाना रिकॉर्ड करते समय बेहोश हो गई थीं। मुंबई में गर्मी की दोपहर थी और छत का पंखा बंद था।

लता मंगेशकर ने एक बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। वर्ष 1947 में, उन्हें रिकॉर्ड की पुस्तक में सबसे अधिक दर्ज की गई कलाकार के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। हालांकि, इस दावे पर मोहम्मद रफी ने सवाल उठाए थे। 2011 में उनका नाम हटा दिया गया था। 

लता मंगेशकर ने अपनी दशकों लंबी यात्रा के दौरान, कई संगीतकारों और निर्देशकों के साथ काम किया, लेकिन ओपी नैयर के साथ कभी काम नहीं किया।

इस बीच, मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका इलाज कर रहे डॉ. प्रतीत समदानी ने अब एक बयान जारी कर खुलासा किया है कि गायिका की मृत्यु मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर से हुई थी। उन्होंने ट्वीट किया, 'गंभीर दुख के साथ सूचित किया जा रहा है कि लता मंगेशकर का निधन सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर हुआ। कोविड- 19 के 28 दिनों से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर के कारण उसकी मृत्यु हो गई है,' उन्होंने कहा।

lata mangeshkar never listen her songs

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पार्टी लाइन के राजनेताओं और बॉलीवुड सेलेब्‍स तक, लता मंगेशकर की मौत ने सभी बेहद दुखी हैं। लता मंगेशकर के निधन की खबर सुनकर पूरा देश शोक में डूब गया है। सेलेब्स और फैंस ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लता दीदी की मौत पर शोक जताया और उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है। 

इसे भी पढ़ें: जानें आखिर क्यों दिलीप कुमार और लता मंगेशकर के बीच 13 सालों तक बंद थी बातचीत

भारत सरकार ने दिवंगत गायिका के लिए दो दिन के राष्ट्रीय शोक का आदेश दिया है। भारत के गृह मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि रविवार से सोमवार तक राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। मंत्रालय ने कहा, "कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।"

पार्श्व गायिका लता मंगेशकर ने असंख्य भारतीय फिल्मों के लिए म्‍यूजिक दिया। उनकी मृदु आवाज, जो एक अतुलनीय सहजता के साथ उच्च स्वर प्राप्त कर सकती थी, लगभग हर भारतीय घर का हिस्सा बन गई।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।