आज के समय में हर घर में कोई ना कोई व्हीकल अवश्य है। लोग अपने बजट व सुविधानुसार स्कूटी से लेकर स्कूटर, बाइक या कार आदि खरीदते हैं और उन्हें अपने स्पेस के अनुसार पार्क करते हैं। कुछ लोग ऐसे में भी हैं, जो घर में ही पार्किंग बनवाते हैं ताकि उन्हें व्हीकल को पार्क करने में समस्या ना हो। आप चाहे किसी भी रूप में अपने व्हीकल को पार्क करें, लेकिन क्या आपने कभी इसे पार्क करते समय वास्तु के कुछ नियमों पर ध्यान दिया है। शायद नहीं, लेकिन वास्तु के अनुसार किसी भी व्हीकल को पार्क करने का अपना एक तरीका होता है।

आप अपनी गाड़ी या स्कूटर को किस तरह पार्क करते हैं, इसका असर भी आपके जीवन पर पड़ता है। वास्तु विज्ञान कहता है कि जो भी चीज हमसे जुड़ी है, वह हमारे जीवन पर किसी ना किसी रूप में असर जरूर डालती है। इस लिहाज से आप अपने व्हीकल को किस तरह पार्क करते हैं, यह भी बेहद अहम् है। वास्तु के अनुसार, किसी भी गाड़ी को पार्क करते समय कुछ नियमों का पालन करना बेहद आवश्यक है। जिसके बारे में आज आपको वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज इस लेख में बता रहे हैं-

दिशा का रखें ख्याल

जब आप अपनी कार या स्कूटर को पार्क कर रही हैं तो उस दौरान यह अवश्य देखें कि आप इसे किस दिशा में खड़ी कर रही हैं। किसी भी गाड़ी के लिए उत्तर-पश्चिम दिशा जिसे वायु कोण भी कहा जाता है, उसमें खड़ी करें। इस दिशा में अक्सर उन चीजों को रखने की सलाह दी जाती है, जिनका एक जगह स्थिर रहना अच्छा नहीं है। ऐसा ही कुछ व्हीकल के साथ भी होता है। आप कभी नहीं चाहेंगी कि आपकी गाड़ी खड़ी ना रहें, बल्कि वह चलती रहे। 

 know about some vastu tips for parking vehicle in

अगर आप उत्तर-पश्चिम दिशा में गाड़ी को पार्क नहीं कर पा रही हैं तो उसकी जगह साउथ -ईस्ट दिशा में भी आप इसे खड़ी कर सकती हैं। यह आग्नेय कोण होता है और गाड़ी को जब भी हम स्टार्ट करते हैं तो उसमें से एक चिंगारी निकलती है या फिर जब आप बाहर से लाकर इसे खड़ी करते हैं तो भी यह काफी गर्म होता है, तो ऐसे में आप आग्नेय कोण में इसे रखने में समस्या नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: Expert Advice: घर में अक्सर महिलाओं से हो जाती हैं पैसे से जुड़ी ये 7 गलतियां

यूं खड़ा करें वाहन

know about some vastu tips for parking vehicle inside

जब भी आप अपनी गाड़ी को खड़ा करें तो आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप उसे हमेशा बैक करके ही खड़ा करें। मसलन, आप जब अगले दिन अपनी गाड़ी या स्कूटी निकालें तो आपको उसे रिवर्स में मोड़कर निकालना ना पड़े। कोशिश करें कि आप कभी भी अपने दिन की शुरूआत उल्टी ना करें। अगर आपके लिए गाड़ी को बैक में पार्क करना संभव नहीं है तो जब भी आप गाड़ी को ऑन करें तो पहले हल्का सा आगे लेकर ही बैक करें। कभी भी उसे सीधे बैक ना करें। (गाड़ी खरीदने में महिलाओं का होता है अहम रोल)

Recommended Video

हैवी और लाइट वाहन

know about some vastu tips for parking vehicle inside

अगर आप वायु कोण यानी उत्तर-पश्चिम में गाड़ी खड़ी कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आप भारी वाहनों को उसकी पश्चिम दिशा में ही पार्क करें। ठीक इसी तरह, हल्की गाड़ियों के लिए पूर्व दिशा को चुना जा सकता है। वहीं अगर आप आग्नेय कोण अर्थात् साउथ -ईस्ट दिशा में गाड़ियों को खड़ा कर रही हैं तो हैवी गाड़ियों को उसकी दक्षिण दिशा और हल्की गाड़ियों को उत्तर दिशा में खड़ा किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: इन वास्तु दोषों से रहेंगी दूर तो जीवन में आएंगी खुशियां, पैसों की भी नहीं होगी कमी

पुरानी या बेकार गाड़ियां

कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ गाड़ियां पुरानी हो जाती हैं या बेकार हो जाती हैं या फिर सही तरह से काम नहीं करती हैं। उस स्थिति में लोग उसे यूं ही खड़ा रखते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी ना करें। कोशिश करें कि आप उस गाड़ी को ठीक करवाकर उसे अवश्य चलाएं। चाहे उसे घर का कोई भी सदस्य इस्तेमाल करे। लेकिन अगर ऐसा संभव नहीं है तो उसे बेच दें। लेकिन कभी भी उसे खड़ा ना रखें। याद रखें कि ऐसे वाहन जो चलते नहीं है, वह जीवन की गति को भी खराब करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)