• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बेइंतहा खूबसूरत थीं मुगल शासकों की ये हिंदू रानियां, जानें रोचक तथ्‍य

आज हम आपको मुगल इतिहास की कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपना धर्म बदलकर मिसाल कायम की थी।
author-profile
Published -06 Sep 2022, 17:07 ISTUpdated -06 Sep 2022, 20:23 IST
Next
Article
know about mughal hindu queens

भारत में मुगल साम्राज्य का इतिहास इतना रोचक रहा है जिसे पढ़ने में अलग ही मजा आता है। आपने यकीनन कई मुगल बादशाहों के बारे में पढ़ा होगा और कई बादशाहों की प्रेम कहानियां भी सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको मुगल साम्राज्य की कुछ ऐसी बेगमों या फिर रानियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो गैर मुस्लिम थीं।  

हालांकि, मुगलों की बेगमों को लेकर विवाद चलता रहता है, मगर हिंदू और राजपूत रानियों के बारे में पढ़ना बहुत इंटरेस्टिंग विषय है। इसपर कई किताब लिखी जा चुकी हैं, लेकिन कभी इतिहासकार मुगल शासकों की हिन्दू रानियों को लेकर एकमत नहीं हुए हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी बेगमों के बारे में बता रहे हैं, जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं।  

मुगल साम्राज्य का संक्षिप्त इतिहास

Mughal history in hindi

मुगल साम्राज्य का दौर लगभग सन 1526 से 1857 तक रहा, जिसकी स्थापना बाबर ने पानीपत की पहली लड़ाई में इब्राहिम लोदी को हराकर की थी। इसके बाद हुमायूं, अकबर, जहांगीर, शाहजहां और औरंगजेब आदि ने शासन किया। इन राजाओं ने शासन के दौरान समाज का काफी निर्माण किया था। हालांकि, कई इतिहासकारों का मानना है कि सन 1707 से लेकर सन 1857 तक मुगल साम्राज्य पतन यानि विघटन दौर से गुजर रहा था। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मुमताज महल के अलावा मुगल बादशाह शाहजहां की इन बेगमों के बारे में कितना जानते हैं आप?

मानबाई 

Know about maanbai

मानबाई का नाम मुगल इतिहास की सबसे बहादुर महिलाओं में लिया जाता है क्योंकि इन्होंने एक मुस्लिम मुगल बादशाह से शादी की थी। बता दें कि मानबाई आमेर के राजा भगवंत दास की पुत्री और राजा बिहारीमल की पुत्री थीं।जिनका निकाह बेहद कम उम्र में जहांगीर से करवा दिया गया था। निकाह के बाद इनका नाम बदलकर शाह बेगम रख दिया गया था। यह इतनी बहादुर थीं कि इन्हें ‘द रॉयल लेडी’ भी कहा जाता था।  

हीर कुंवर

heer kunwar in hindi

आपने यकीनन जोधा और अकबर की प्रेम कहानी के बारे में सुना होगा। मगर क्या आपको जोधा बेगम का असली नाम पता है? अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जोधा बेगम का असली नाम हीरा कुमारी था। हालांकि, उन्हें हरका बाई, हीर कुंवर आदि नामों से भी पुकारा जाता था। 

इनका जन्म सन 1542 में हुआ था, जो एक हिन्दू राजवंशी राजकुमारी थीं। जिनके पिता आमेर रियासत के राजा भारमल थे। हालांकि, किसी कारणवश जोधा और अकबर के निकाह को लेकर कहा जाता है कि उनका निकाह एक राजनीतिक समझौता था

जगत गोसाई

mughal hindu queens history

इतिहास के अनुसार बादशाह जहांगीर की एक और बीवी हिंदू थीं, जिनका नाम जगत गोसाई था, जोधपुर की मारवाड़ रियासत की राजकुमारी थीं। इनके पिता का नाम राजा उदयसिंह और माता का नाम महारानी मानववती था। बता दें कि राजकुमारी का पूरा नाम श्री मानवती बाईजी लाल साहिबा था, जिन्होंने मुगल बादशाह जहांगीर से शादी कर ली थी। रानी को शादी के बाद बिलकिस मकानी के नाम से जाना जाता था। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मुगल बादशाह अकबर की इन बेगमों के बारे में कितना जानते हैं आप? 

इनके अलावा भी कई महिलाओं का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Wikipedia and Shutterstock) 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।