आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नया एक्जीक्यूटिव लाउंज बनाया है। हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लाउंज की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं। यह लाउंज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक की पहली मंजिल पर बनाया गया है। इस लाउंज में यात्रियों को वर्ल्ड क्लास की सुविधाएं मिलेंगी। आईआरसीटीसी के अनुसार, यह सुविधाएं रेल यात्रियों को एक बेहतर अनुभव प्रदान करेगी। नए आधुनिक एक्जीक्यूटिव लाउंज में यात्री ट्रेन के आने से पहले इसका लाभ उठा सकते हैं। आधुनिक सुविधाओं से लैस एयर कंडीशंड लाउंज को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया गया है। 

बता दें कि दिल्ली स्टेशन पर यह दूसरा लाउंज खोला गया है। इससे पहले 2016 में प्लेटफार्म 16 पर ग्राउंड और मिडिल फ्लोर के बीच पर एग्जीक्यूटिव लाउंज बनाया था। आईआरसीटीसी के अनुसार, लाउंज में यात्री आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। दरअसल, यात्री स्मार्ट कार्ड के जरिए  इसमें एंट्री पा सकेंगे।

लाउंज में जाने के लिए देनी होगी एंट्री फीस

delhi railway station lounge

जिन यात्रियों को लंबे समय तक प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है, वह इसका लाभ उठा सकते हैं। इस लाउंज का लाभ उठाने के लिए एंट्री फीस है, जो कि बजट में है। लाउंज में पहले एक घंटे के लिए एंट्री फीस 150 रुपये रखी गई है और अगर यात्री इससे अधिक समय तक वहां रुकना चाहते हैं तो उन्हें प्रतिघंटे के 99 रुपये प्लस जीएसटी के हिसाब से पैसे देने होंगे। लाउंज 24 घंटे चालू होगा। लाउंज में एंट्री फीस के साथ-साथ यात्रियों को अलग-अलग सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। वहीं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अलावा आईआरसीटीसी ने आगरा, जयपुर, सियालदह, अहमदाबाद और मदुरै में इसी तरह के लाउंज खोल रखे हैं।

इसे भी पढ़ें: 'कन्यादान' नहीं, बढ़ाए 'कन्यामान': आलिया भट्ट के इस नए ऐड को देखने के बाद भड़के यूजर्स

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

new delhi railway station

इस लाउंज में यात्रियों को म्यूजिक, टीवी, ट्रेन से जुड़ी जानकारी देने वाली डिस्प्ले, विभिन्न प्रकार के भोजन, गर्म और ठंडा पेय पदार्थ, नहाने या फिर टॉयलेट की सुविधा, आराम करने की व्यवस्था, फ्री वाई-फाई की सुविधा आदि शामिल होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए यह लाउंज 24 घंटे खुला रहेगा। यही नहीं यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ने पैकेज भी बनाया है, जिसके तहत यात्री सिर्फ 600 रुपये खर्च कर पूरे 2 घंटे के लिए इस लाउंज में आधुनिक सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं। हालांकि, इस पैकेज में कुछ सुविधाओं को लेकर बदलाव भी है, जिसे आप जाने से पहले चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एथलीट हरमिलन बैंस ने तोड़ा 19 साल पुराना रिकॉर्ड, बनीं 1500 मीटर में सबसे तेज दौड़ने वाली महिला

Recommended Video

सुविधाओं के अनुसार चार्ज होंगे पैसे

वहीं इस लाउंज में हर अलग-अलग सुविधाओं के लिए पैसे चार्ज किए जाएंगे। बाथ एंड चेंज सर्विस का उपयोग करने के लिए आपको 200 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसके अलावा आप भरपेट खाना चाहिए तो इसकी भी व्यवस्था लाउंज में उपलब्ध है। इसके लिए यात्रियों को 250 रुपये से 385 रुपये का भुगतान करना होगा। यात्री दिन या रात कभी भी यहां की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा इसे यात्रियों की पूरी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।