हम सभी लैपटॉप बैग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ समय बाद जब वह पुराना होने लगता है तो हम उसे फेंक देते हैं या उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन अब आपको अपने पुराने बैग को घर पर रखने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको पुराने लेदर लैपटॉप बैग को नया लुक देने के टिप्स बताएंगे। इन डेकोरेटिव टिप्स को फॉलो कर आप अपने बैग को डिफरेंट लुक के साथ-साथ नया जैसा बना सकती हैं। आइए जानते हैं इसे कैसे डेकोरेट करें। 

आवश्यक साामान

लैपटॉप बैग को डिफरेंट लुक देने के लिए आपको ऐक्रेलिक पेंट, पेंट करने के लिए ब्रश, स्पंज ,एक पेंट पैलेट,एसीटोन,आइसोप्रोपिल अल्कोहल,कॉटन स्वैब्स या कॉटन बॉल्स होनी चाहिए। इन सभी चीजों को अपने पास रख लें। इससे आपको बाद के लिए आसानी होगी। यह सभी चीजें लेदर लैपटॉप बैग को नया लुक देने के लिए बेहद जरूरी है। 

बैग को साफ करें 

leather laptop bag modify tips

अपने बैग को नया लुक देने से पहले आपको इसे अच्छे से साफ करना चाहिए। बैग को साफ करने के लिए आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइसोप्रोपिल अल्कोहल से आपके बैग पर जमी गंदगी और नए प्रकार का मैल साफ हो जाएगा। लेकिन अगर आपके पास आइसोप्रोपिल अल्कोहल नहीं हैं तो आप सामान्य हल्के गीले कपड़े से भी बैग साफ कर सकती हैं। इसके अलावा आप कॉलिन से भी बैग साफ कर सकती हैं। इससे आपके लैपटॉप बैग में चमक आ जाएगी। इसके साथ ही लैपटॉप बैग को साफ करने के लिए कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: अपनी टेबल को दें एक नया लुक, बनाएं मोज़ेक टेबल टॉप

एक्रेलिक पेंट का इस्तेमाल करें

how to paint leather laptop bag

अगर आप अपने पुराने लेदर लैपटॉप बैग को नया लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले उसे एक्रेलिक पेंट से कलर करना चाहिए। आप बाजार से एक्रेलिक पेंट खरीद सकती हैं। लेदर बैग को पेंट करने के लिए आपको एक्रेलिक पेंट में एसीटोन डालना चाहिए। इससे पेंट पतला हो जाएगा। एसीटोन का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे एक्रेलिक पेंट जल्दी हटता नहीं है। आप मेटैलिक और ग्लिटर शेड्स वाले एक्रेलिक पेंट भी खरीद सकती हैं। ये पेंट आपके लैपटॉप बैग को डिफरेंट लुक देंगे। इसके बाद बैग पर पेंट करना शुरू करें। आप चाहें तो दो कलर्स का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे भी आपका बैग यूनिक दिखेगा। लेकन अगर आप दो कलर्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो कलर कॉम्बिनेशन पर जरूर ध्यान दें। 

इसे भी पढ़ें: एपॉक्सी रेजिन से अपनी फेवरेट चीजों को कुछ इस तरह दें नया लुक

Recommended Video


लैपटॉप पर डिजाइन बनाएं

 पेंसिल की मदद लें और अपने लैपटॉप पर डिजाइन बनाएं । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पेंसिल को बैग पर कसकर न दबाएं। इससे आपके बैग पर खरोंच का निशान बन जाएगा। जब आप डिजाइन बना लेते हैं, इसके बाद उसे पेंट करें। डिजाइन को पेंट करने के लिए पतले ब्रश का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ समय बाद पेंट की मोटी लेयर क्रैक हो सकती हैं। साथ ही अगर आप दो पेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको पहले पेंट के बाद हमेशा ब्रश को धोना चाहिए। 

एसीटोन का करें इस्तेमाल

acetone uses

क्योंकि हम सभी अव्वल दरजे के आर्टिस्ट तो हैं नहीं, इसलिए पेंट करते वक्त पेंट का इधर-उधर फैलना एक आम बात है। अगर पेंट करते वक्त आपसे कोई गलती हो गई है तो आप कॉटन स्वैब और कॉटन बॉल की मदद से इसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको एसीटोन की जरूरत पड़ेगी। पेंट को साफ करने के लिए कॉटन स्वैब को एसिटोन में भिगोएं। इसके बाद कॉटन स्वैब से फैले हुए पेंट को साफ कर लें। लीजिए तैयार है आपको नया लेदर लैपटॉप बैग। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: alicdn.com theleatherlaundry.com & freepik.com