कॉटन के कपड़े दिखने में जितने खूबसूरत लगते हैं, उन्‍हें संभालकर रखना उतना ही मुश्किल भरा काम होता है। कॉटन की कुर्तियां हर तरह के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए परफेक्‍ट और आरामदायक भी होती है, इसलिए ज्‍यादातर लड़कियां इन्‍हें पहनना पसंद करती हैं। वहीं, अगर हम कॉटन की जिम पैंट की बात करें तो यह एक्सरसाइज़ करते हुए आपको आरामदायक फील करवाती है। यही वजह है कि लोग कॉटन की जिम पैंट खरीदना ज्‍यादा पसंद करते हैं, लेकिन जिम के पैंट को सही तरीके से नहीं धाने पर इसकी साइज खराब हो सकती है। चाहे बात कॉटन कुर्तियों की हो या जिम पैंट की, चलिए हम आपको बताते हैं कॉटन के इन कपड़ों का ख्‍याल कैसे रखा जाए ताकि यह सालों-साल तक नए जैसा दिखें।

 how to keep cotton gym pants and kurtis as good as new inside

इसे जरूर पढ़ें: तांत की साड़ियों को नए जैसा कैसे रखें, लंबे समय से अलमारी में रखी हैं तो आजमाएं ये टिप्‍स

डिटर्जेंट का रखें ख्‍याल

अपनी पसंदीदा कॉटन की कुर्ती को धोने में हमेशा सावधानी बरतें। इसे धोने के लिए डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही यूज करें। इसके लिए पानी में कपड़ों के हिसाब से माइल्ड डिटर्जेंट की मात्रा डालें और पद्रंह मिनट के लिए अपने कॉटन के कपड़ों को इसमें भिगोकर रख दें, फिर कपड़ों को हल्के हाथ से रगड़कर साफ करें और पानी से कम से कम 3 से 4 बार धो लें। ध्‍यान रखें कि कुर्ती को, खासकर चिकनकारी कुर्ती को, साफ करने के लिए कभी भी ब्रश का इस्तेमाल ना करें। इसे ब्रश से रगड़ने पर इसकी कढ़ाई खराब हो जाएगी।

Recommended Video

कॉटन की कुर्तियों को हमेशा हाथ से धोएं 

अपनी कॉटन की कुर्ती को कभी भी वॉशिंग मशीन में ना धोएं। खासकर उन कुर्तियों को वॉशिंग मशीन में बिल्‍कुल ना धोएं जिनमें चिकनकारी की हुई हो, क्‍योंकि मशीन में धोने पर कुर्ती पर की हुई कढ़ाई खराब हो जाएगी। कॉटन की कुर्तियों को हमेशा हाथ से धोएं। धुली हुई कुर्ती को अगर सुखाने की जल्‍दी है तो भी इसे वॉशिंग मशीन के ड्रायर में ना सुखाएं, इससे कपड़ा खराब हो जाएगा।

 how to keep cotton gym pants and kurtis as good as new inside

 

निचोड़ने और ड्रायर में सुखाने से बचें

कॉटन की चिकनकारी कुर्ती को धोने के बाद उसके पानी को निकालने के लिए उसे निचोड़े नहीं, क्‍योंकि इससे उसकी कढ़ाई खराब हो जाएगी। कुर्ती से पानी को निकालने के लिए उसे किसी सूखे कपड़े में लपेटकर  हल्के हाथों से दबाएं और फिर खुली जगह में सूखने के लिए रख दें। ध्‍यान रखें कि इसे हमेशा धूप में सुखाएं।

चलिए अब हम आपको बताते हैं, कॉटन की जिम पैंट को कैसे धोएं ताकि उसका आकार सही बना रहे-

कॉटन की जिम पैंट को कैसे धोएं

कॉटन की जिम पैंट को कभी भी गर्म पानी से ना धोएं, इसे हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं। गर्म पानी से धोने पर पैंट का कपड़ा खराब हो जाएगा और इसमें सिकुड़न आ जाएगी। अगर आप इसे वॉशिंग मशीन में धोने वाली हैं तो इसे हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट में ही धोएं। साथ ही, कॉटन की कुर्ती की तरह ही इसे निचोड़ने से बचें। इसमें से पानी निकालने के लिए पैंट को हल्के हाथ से दबाएं।

 how to keep cotton gym pants and kurtis as good as new inside

पैंट को कैसे सुखाएं

अपनी कॉटन की जिम की पैंट को धोने के बाद कभी भी टांगकर ना सुखाएं, इससे उसका साइज खराब हो जाएगा। इसे हमेशा टेबल पर फैलाकर सुखाएं। अगर आप चाहें तो इसे फर्श पर बिछाकर भी सुखा सकती हैं।

सीधे प्रेस करने से बचें

कॉटन की जिम पैंट को प्रेस करना चाहती हैं तो ध्‍यान रखें कि इसे सीधे प्रेस ना करें। इसे प्रेस करने के लिए उसके ऊपर कोई कपड़ा बिछाएं फिर इसके ऊपर से पैंट पर प्रेस चलाएं। इससे पैंट में सिकुड़न नहीं आएगी।

 how to keep cotton gym pants and kurtis as good as new inside

इसे जरूर पढ़ें: सिल्क साड़ी पहनते समय रखें इन 5 बातों का खयाल, नहीं होगी संभालने में दिक्कत और स्टाइलिंग होगी बेहतर

तो इन बातों पर ध्यान रखें और अपनी पसंदीदा कॉटन की ड्रेस की उम्र बढ़ाए। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (static.langimg.com, amazon.com, adn-static1.nykaa.com, i.pinimg.com, sc01.alicdn.com, aapkabazar.in, adn-static1.nykaa.com)