आज के समय में ज्यादातर महिलाएं अपनी पसंद-नापंसद के लिए जागरूक हैं और अपना हर छोटा-बड़ा फैसला खुद लेना चाहती हैं। और जब बात शादी की आती है तो वे किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहतीं। यह वजह है कि ज्यादातर महिलाएं अपनी मर्जी के लड़के से शादी करना चाहती हैं। लेकिन मुश्किल तब आती है जब घर वाले इसके लिए राजी नहीं होते। मेट्रो सिटीज में पेरेंट्स अपनी बेटियों की इच्छाओं का सम्मान देने के पहले की तुलना में काफी ज्यादा ओपन हुए हैं, लेकिन छोटे शहरों और गांव में लड़कियों की शादी करने को लेकर परिवार वालों की सोच परंपरागत है। कई परिवारों में देखने को मिल जाता है कि बेटी का अपनी पसंद के लड़के से शादी करना घरवालों को रास नहीं आता। पेरेंट्स अपनी मर्जी के लड़के से बेटी की शादी करना चाहते हैं और बेटी की इच्छा क्या है, इस बारे में जानना भी जरूरी नहीं समझते। अगर बेटियां अपने परिवार के खिलाफ जाकर लव मैरिज कर लेती हैं तो रिश्ते काफी ज्यादा खराब हो जाते हैं और इसका असर नव विवाहिता की मैरिटल लाइफ पर भी पड़ता है। अगर दूसरी जाति या धर्म के लड़के से शादी हो रही है तो उसमें मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं और परिवार को राजी करना काफी ज्यादा चैलेंजिंग हो जाता है। अगर आप भी लव मैरिज करने के बार में सोच रही हैं और घरवाले उसके लिए सहमत नहीं हो रहे तो परेशान ना हों, आप अपने परिवार को धीरे-धीरे इसके लिए मना सकती हैं। आइए जानें वो तरीके, जिसके जरिए आपकी मुश्किल हो जाएगी आसान।

how to convince parents for love marriage inside

Image Courtesy: Pxhere

सही मौके पर करें बात

अगर आप अपने परिवार को शादी के लिए राजी करना चाहती हैं तो उसके लिए पहले स्थितियां और समय अनुकूल होना बेहद जरूरी है। पहले लड़के को घरवालों से परिचित कराएं। अगर आपके लिए घर में रिश्ते आने शुरू हो गए हैं तो आपको अपनी पसंद के लड़के के बारे में बताने में देरी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आपका संकोच परिवार के साथ-साथ आपके लिए भी मुश्किलें पैदा कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: एक्ट्रेस और टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने तुर्की में की शादी, देखिए शादी की खूबसूरत तस्वीरें

पेरेंट्स से ऐसे जाहिर करें बात

अगर आप पेरेंट्स से बात करने में संकोच महसूस करती हैं तो अपने बड़े भाई-बहन या किसी रिलेटिव के जरिए मम्मी-पापा तक अपनी बात पहुंचा सकती हैं। लेकिन रिलेटिव के जरिए अपने रिश्ते की बात करते हुए यह देखना भी जरूरी है कि पेरेंट्स के साथ उनकी ट्यूनिंग कैसी है। अपने प्रियजनों के जरिए मम्मी-पापा तक अपनी बात पहुंचाएं और घर में पूरी तरह से रिलैक्स दिखाई दें। 

तनाव के माहौल में धैर्य बनाए रखें

मुमकिन है कि लव मैरिज के बारे में जानकर मम्मी-पापा आपसे नाराज हो जाएं, आप पर चिल्लाएं। ऐसी स्थितियों में घबराएं नहीं और संजीदगी से पेश आएं। आप अपनी तरफ से पेरेंट्स से प्यार से बात करते रहें। मुमकिन है कि धीरे-धीरे उनका गुस्सा शांत हो जाए। परिवार वालों को धीरे-धीरे इस बात का अहसास दिलाएं कि जो लड़का आपने अपने लिए चुना है, वह आपके लिए सही है। आप पेरेंट्स सामने से आपसे बात करने के लिए राजी नहीं हों, तो उन्हें चिट्ठी के जरिए अपनी बातें कहें। इसमें लड़के के बारे में बताने के साथ ये भी लिखें कि आप पेरेंट्स की खुशी का भी बहुत ज्यादा खयाल रखती हैं। अगर अपने किसी जानने वाले ने लव मैरिज की और वह सफल रही तो इसका जिक्र भी आप कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Akash Ambani Wedding: शादी के फंक्शन में शरीक हुए ऐश्वर्या-अभिषेक और गौरी-शाहरुख की जोड़ी

सपोर्ट करने वालों से मिलेगी मजबूती

परिवार में भाई-बहन और कई ऐसे रिश्तेदार भी होते हैं, जिन्हें लव मैरिज से परेशानी नहीं होती। ऐसे लोगों से सपोर्ट लेते रहें। इससे आप मेंटली स्ट्रॉन्ग रहेंगी और परिवार को मनाना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा। लेकिन इस बात से सतर्क रहें कि लव मैरिज का विरोध करने वाले आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। ऐसे लोगों का मामले से दूर रहना ही आपके लिए अच्छा है।

पार्टनर को पेरेंट्स से मिलाना है जरूरी

अगर आपके पेरेंट्स आपके कहने पर लव मैरिज के लिए तैयार नहीं हो रहे तो उन्हें एक बार अपने पार्टनर से मिलने के लिए मनाएं। अपने पैरेंट्स से आप कह सकती हैं कि एक बार वे उस शख्स से मिल लेंगे तो उनके मन की शंकाएं दूर हो जाएंगी। वहीं दूसरी अपने पार्टनर को भी पहले से इस बारे में बता दें ताकि वह अपनी तरफ से तैयार रहें। जब पार्टनर को अपने परिवार से मिलाएं तो पूरी तरह से सहज रहें और पेरेंट्स पर किसी तरह का प्रेशर बनाने की कोशिश ना करें। अगर पेरेंट्स का रिएक्शन बहुत खराब ना हो, तो धीरे-धीरे उन्हें शादी के लिए राजी करने के प्रयास करें। 

ये तरीके अपनाने से ज्यादातर महिलाएं अपने पेरेंट्स को मनाने में कामयाब हो जाती हैं। तो आप भी इन्हें आजमाएं और अपने रूठे पेरेंट्स को मनाकर हैप्पी मैरिटल लाइफ की शुरुआत करें।