एक छोटा सा आशियाना पाने की हसरत तो सभी की होती है और वह आशियाना खूबसूरत लगे तो कहने ही क्या। अक्सर महिलाएं अपने आशियाने को सजाने के बाद उसकी तस्वीर खींचना पसंद करती हैं। लेकिन वास्तव में एक अच्छी तस्वीर खींचना भी एक कला है। आपका घर भले ही कितना भी सुंदर क्यों न हो, लेकिन अगर आपने सही तरह से तस्वीर क्लिक नहीं की है तो आप उसकी खूबसूरती को बयां नहीं कर सकतीं। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि फोटो क्लिक करने के लिए आपके पास प्रोफेशनल कैमरा और फोटोग्राफी की सारी जानकारी हो। बस अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखती हैं तो यकीनन एक बेहतरीन तस्वीर खींच पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: कहीं आपके फोन के जरिए आप पर नजर तो नहीं रखी जा रही? ऐसे पता करें

कहते हैं कि एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है और आज के इंटरनेट के इस युग में तो हर कोई अपनी छोटी-बड़ी एक्टिविटी की तस्वीर क्लिक करके सोशल मीडिया पर पोस्ट करता है, फिर चाहे वह आपके हाथ का बनाया खाना हो, या फिर आपके हाथ से सजाया हुआ घर। फोटो क्लिक करके पोस्ट करना और लोगों के ढेरों लाइक्स मिलें तो मन को एक अजीब सा सुकून मिलता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आप अपने घर की एक परफेक्ट पिक्चर खींचकर पोस्ट करें तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

क्लिक करने से पहले

inside  how to click instagram worthy pictures

हर तस्वीर की अपनी एक कहानी होती है। उसमें आपकी अच्छी-बुरी यादें कैद होती हैं। इसलिए घर की तस्वीर को क्लिक करने से पहले आप यह विचार करें कि आप अपने घर के किस पहलू से लोगों को रूबरू करवाना चाहती हैं। वह आपका कमरा हो सकता है या आपके द्वारा सजाई गई कोई दीवार या फिर आपका एक छोटा सा किचन गार्डन या फिर आप अपने बचपन की कुछ यादों को दुनिया से शेयर करना चाहती हों। इसलिए फोटो क्लिक करने से पहले ज़रा सा रूकें और सोचें।

Recommended Video

लाइटिंग का ख्याल

inside  how to click instagram worthy pictures

किसी भी तस्वीर में लाइटिंग का एक अहम रोल होता है। अगर आप अंधेरे या कम रोशनी में तस्वीर खींचती हैं तो आप अपने घर की खूबसूरती को सही तरह से पेश नहीं कर पाएंगी। इसलिए कोशिश करें कि आप नेचुरल लाइटिंग में क्लिक करें। इससे घर का एक बेहतरीन व्यू आपको मिलेगा। वहीं अगर आप शाम या रात के समय तस्वीर खींच रही हैं तो आर्टिफिशियल लाइट का सहारा लिया जा सकता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप नेचुरल व आर्टिफिशियल लाइट को कभी भी मिक्स न करें। मसलन, अगर आप दिन में तस्वीर क्लिक कर रही हैं तो घर के खिड़की-दरवाजे खोल दें ताकि घर पर नेचुरल रोशनी पड़ सके और आर्टिफिशियल लाइट बंद कर दें। यकीन मानिए, इससे आपको एक बेहतरीन तस्वीर मिलेगी।

बैकग्राउंड को न करें नजरअंदाज

inside  how to click instagram worthy pictures

अक्सर देखने में आता है कि हमें जिस चीज की तस्वीर क्लिक करनी होती है, उसी पर अपना ध्यान फोकस करते हैं और आसपास की चीजों पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। इस छोटी सी भूल के कारण हम एक बेहतरीन तस्वीर क्लिक करने से चूक जाते हैं। इसलिए जब भी आप अपने घर की तस्वीर क्लिक करें तो फोकस प्वांइट के अलावा बैकग्राउंड पर भी पूरा ध्यान दें

इसे जरूर पढ़ें: सोशल मीडिया के इन 5 ऐप्‍स के बिना अधूरी है हमारी जिदंगी

फोटो एडिटिंग टूल का सहारा

inside  how to click instagram worthy pictures

यह थोड़ा ट्रिकी है लेकिन एक बेहतरीन तस्वीर पाने का आसान उपाय है। आजकल ऐसे कई फोटो एडिटिंग टूल हैं जो तस्वीर को काफी हद तक बदल देते हैं। अगर फोटो क्लिक करने के बाद आपको ऐसा लग रहा है कि वह आपकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतर रही तो आप फोटो एडिटिंग टूल की मदद से तस्वीर में थोड़ा बदलाव कर सकती हैं।