• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिवाली से पहले घर के जालों की सफाई के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आप भी दिवाली से पहले अपने घर की अच्छी तरह सफाई करना चाहती हैं तो जालों को साफ करने के लिए यह टिप्स अपनाएं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Sep 2022, 13:00 ISTUpdated -16 Sep 2022, 18:01 IST
Next
Article
diwali  cleaning tips

दिवाली आने से कई महीनों पहले से ही लोग अपने घर की साफ-सफाई में जुट जाते हैं। वह अपने घर के हर एक कोने को चमकाना चाहते हैं। ऐसे में अगर घर में मकड़ी के जाले हों तो यकीनन किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मकड़ी के जाले होते हैं, वहां पर व्यक्ति की आर्थिक उन्नति में भी बाधा आती है।

यकीनन आप ऐसा कभी नहीं चाहेंगी। वैसे भी दिवाली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का पूजन किया जाता है। इसलिए उनके आगमन से पहले ही घर की अच्छी तरह सफाई किया जाना बेहद आवश्यक है। अमूमन यह देखने में आता है कि जब भी हम जाले साफ करते हैं तो किसी सीढ़ी आदि पर चढ़ना पड़ता है या फिर इन्हें साफ करते हुए मिट्टी व गंदगी आंखों व मुंह पर जाती है। लेकिन अगर आप ऐसी किसी भी समस्या से बचना चाहती हैं तो जाले साफ करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं-

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

vaccum cleaning for diwali

अक्सर लोग अपने घर के जाले साफ करने के लिए लंबी झाड़ू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय सारी गंदगी आपके मुंह पर ही आ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। अगर आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो ऐसे में इसका इस्तेमाल करना अधिक उपयुक्त रहेगा। वैक्यूम क्लीनर से सारी गंदगी डस्ट बैग में चली जाएगी। हालांकि उपयोग के बाद अपने वैक्यूम क्लीनर के डस्ट बैग को खाली करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: Diwali 2022: दिवाली के पहले खिड़की-दरवाजे कैसे साफ करें?

ब्लीच की लें मदद

एक बड़े कटोरे में पानी में 1 कप ब्लीच (ब्लीच के Uses) घोलें और इसे एक स्प्रे बोतल में डालें। अच्छी तरह हिलाएं और मकड़ी के जाले पर स्प्रे करें। अब एक सूखा कपड़ा लें और उस जगह को साफ कर लें। आप आवश्यकतानुसार इस प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं। मकड़ी के जालों को साफ करने का यह तरीका काफी अच्छा है, क्योंकि यह जालों के साथ-साथ अंडों से भी मुक्ति दिलाता है। याद रखें कि ब्लीच का इस्तेमाल करते समय हमेशा रबर के दस्ताने पहनें।

पेंट रोलर की लें मदद

paint roller to clean spider webs

कई लोगों की छत एकदम स्मूद नहीं होती है, जिसे पॉपकॉर्न सीलिंग के नाम से भी जाना जाता है। ऐसी छत पर मकड़ी के जाले हटाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन डक्ट टेप और एक पेंट रोलर की मदद से इन जालों को साफ किया जा सकता है। इसके लिए, एक पेंट रोलर लें और उसके चारों ओर डक्ट टेप लपेटें, जिसमें टेप का चिपचिपा भाग बाहर की ओर हो। अब मकड़ी के जाले हटाने के लिए इसे अपनी छत पर रोल करें। एक बार इसकी सतह को कवर कर लेने के बाद टेप को बदल दें। बाद में क्षेत्र को स्वीप करें।

बनाएं वेब क्लीनिंग स्प्रे

cleaning spray for spider webs

कई बार हम मकड़ी के जाले साफ तो करते हैं, लेकिन फिर भी वह अच्छी तरह साफ नहीं होते हैं या फिर आपकी झाड़ू के एंड्स पर चिपक जाते हैं। ऐसे में उनसे छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका वेब क्लीनिंग स्प्रे बनाना है। इसके लिए नारियल के तेल में सफेद सिरका को डालें और इसे स्प्रे बोतल में डालें। अब इसे स्प्रे करें। यह मकड़ी के जाले के महीन और चिपचिपे तारों को तोड़ते हैं, जिससे उन्हें क्लीन करना काफी आसान हो जाता है। अब आप वैक्यूम क्लीनर से इन्हें साफ करें।  

इसे भी पढ़ें: दिवाली के लिए ऐसे करें किचन की सफाई, सिर्फ 1 घंटे में चमक जाएगा किचन

तो अब आप भी दिवाली आने से पहले इन आसान तरीकों को अपनाएं और अपने घर के सभी जालों को बिना किसी परेशानी के साफ कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।