• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जमीन पर किसी ने कर लिया है अवैध कब्जा तो जानिए क्या कहता है नियम, इस तरह मिलेगी मदद

 इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी जमीन पर या संपत्ति पर किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है तो आप क्या कर सकते हैं।
author-profile
Published -15 Sep 2022, 14:56 ISTUpdated -15 Sep 2022, 15:31 IST
Next
Article
how to get possession of property

आज के समय में कई अपराधों में बढ़ोतरी हो रही है। कई लोग दूसरों की जमीन पर भी कब्जा कर लेते हैं जो एक अपराध है। संपत्ति पर हक सिर्फ उसके मालिक का होना चाहिए क्योंकि वह उसका एक कानूनी अधिकार होता है। आपको बता दें कि किसी भी संपत्ति के मालिक को यह अधिकार प्राप्त होता है कि उसकी संपत्ति पर कब्जा उसकी इच्छा के विरुद्ध नहीं होना चाहिए।

किसी भी अन्य व्यक्ति को संपत्ति के मालिक की इच्छा से ही जमीन दी जा सकती है। यह जानकर आपको भले ही हैरानी हो पर कई लोग चाकू की नोक पर या फिर जान से मारने की धमकी देकर दूसरे व्यक्ति की जमीन को अपने कब्जे में कर लेते हैं और उस जमीन के असली मालिक को जमीन से बेदखल कर देते हैं। 

अगर आपकी भी जमीन पर किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है तो आपको कानून की कई तरह से मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि भारतीय कानून में इस समस्या से निपटने हेतु संपूर्ण व्यवस्था दी गई है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर क्या नियम है और इससे कैसे मदद मिल सकती है। 

1)अगर धोखाधड़ी करके किया गया है कब्जा

land possession 

आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 420 के तहत अगर किसी व्यक्ति को उसकी संपत्ति से आपराधिक बल यानि डरा कर या धमका कर उसकी जमीन से बेदखल कर दिया है तो इस धारा को लागू किया जा सकता है। आप इस धारा के अंतर्गत पुलिस थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करी सकते हैं।(सपने में नया मकान खरीदने का क्या है मतलब, जानें ज्योतिषीय राय)

फिर इस धारा के अंतर्गत कार्यवाही की जा सकती है। आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति अपने इस अधिकार का उपयोग कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- महिलाओं को जमीन खरीदने पर मिलेगी छूट, जमीन रजिस्ट्री कराने से पहले जानें ये जानकारियां

2)अगर संपत्ति का किया है गलत इस्तेमाल

आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 406 के अनुसार यदि जमीन के मालिक ने किसी दूसरे व्यक्ति को एक विश्वास पर अपनी संपत्ति या जमीन दी है और उस दूसरे व्यक्ति ने दी हुई संपत्ति का गलत इस्तेमाल किया है, जमीन को ही बेच दिया है इसके अलावा अगर जमीन के मालिक के मांगने पर भी दूसरे व्यक्ति ने संपत्ति को नहीं लौटाया तो आपको बता दें कि उसे कानून के हिसाब से तीन वर्ष की जेल हो सकती है या फिर उस दूसरे व्यक्ति को भारी राशि भी चुकानी पड़ सकती है।(सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: वसीयत किए बिना अगर होती है पिता की मृत्यु तो बेटियों को मिलेगा संपत्ति में हक)

अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो इस कानून के नियम से आपको मदद मिल सकती है। इस धारा के आधार पर आप पुलिस कंप्लेंट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- प्रॉपर्टी या मकान खरीदते समय बनवाना भूल गए हैं ये डॉक्यूमेंट तो सालों बाद चुकाने पड़ सकते हैं लाखों

3)अगर किसी ने बनाएं है आपकी संपत्ति के नकली दस्तावेज

आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 467 के तहत अगर किसी भी व्यक्ति ने धोखाधड़ी करके नकली दस्तावेज बनाएं है या फिर संपत्ति को अपने कब्जे में करने के इरादे से मालिक को नुकसान या चोट पहुंचाता है या धोखाधड़ी करता है तो आपको बता दें कि वह व्यक्ति भारतीय कानून की धारा 463 के अनुसार जालसाजी का अपराधी होगा और आप इस कानून के अनुसार पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि इन सभी धाराओं के अलावा और भी कई सारे ऐसे कानून हैं जिनकी मदद से आपकी जमीन से अवैध कब्जा करने वाले व्यक्ति को कड़ी सजा मिल सकती है। 

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

 

 

 

image credit-freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।