• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बच्चों को मोटिवेट करने के लिए इन fun ideas की लें मदद

अगर आप यह जानना चाहती हैं कि बच्चों को मोटिवेट करने के लिए क्या किया जाए तो आपके इस सवाल का जवाब आज हम इस लेख में लेकर आए हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -14 Aug 2020, 13:42 ISTUpdated -15 Aug 2020, 15:18 IST
Next
Article
motivate your child to easy way

ऐसे बहुत ही कम बच्चे होते हैं, जो self motivated होते हैं। आपने अपने आसपास कितने बच्चों को देखा है जो बिना कहे अपना स्कूल का काम कंप्लीट कर लें या फिर गेम खेलने के बाद अपने सभी टॉयज को संभालकर रखें या फिर बिना किसी के कहे अपने रूम को हमेशा क्लीन रखें। यकीनन आपको भी सोचना पड़ रहा होगा। किसी युवा की तरह बच्चों को भी समय-समय पर मोटिवेशन की जरूरत पड़ती है ताकि वह पूरी लग्न के साथ अपना काम कर सकें। अमूमन देखने में आता है कि मम्मी अक्सर बच्चों को बार-बार काम करने के लिए बोलती रहती हैं और तब बच्चे बेमन से काम करते हैं या फिर मम्मी-पापा के गुस्से के डर से काम करते हैं। इससे उस समय भले ही बच्चे काम कर लें लेकिन इससे उन्हें सकारात्मक रूप से मोटिवेशन नहीं मिलता। वह सिर्फ काम को खत्मक करने के लिए या फिर अपने सिर से बोझ उतारने के लिए उस काम को करते हैं।

ऐसे मे जरूरत होती है पैरेंटिंग के तरीकों को बदलने की। जी हां, आपको कुछ ऐसे Fun Ideas अपनाने चाहिए, जिसके बाद बच्चे मोटिवेट हों और उनका मन खुद ही उस काम को करने के लिए करे। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ मजेदार तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips:इन आसान टिप्स की मदद से करें सिंगल चाइल्ड की बेहतरीन परवरिश

खुद हो जाएं शामिल

motivate your child to easy inside

अगर आप चाहती हैं कि बच्चा किसी काम के लिए इंस्पायर या मोटिवेट हो तो आप खुद भी उस काम का हिस्सा बन जाए। मसलन, अगर आप उसे पढ़ने के लिए मोटिवेट करना चाहती हैं तो उसके साथ कुछ मैथ्स क्विज खेलें। इससे उसे काफी मजा आएगा। हो सकता है कि वह आपसे हार जाए। (बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर) लेकिन इसके बाद वह आपको हराने के लिए खुद ब खुद पढ़ेगा और फिर आपको उसे पढ़ने के लिए नहीं कहना पड़ेगा।

Recommended Video

बनाएं काम्पीटीटिव

way to motivate your child inside

जब बात काम्पीटिशन की होती है, तो यकीनन बच्चे उसे जीतने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं और अपना बेस्ट देते हैं। तो ऐसे में उन्हें मोटिवेट करने के लिए आप उसे एक प्रतियोगिता बनाएं। मसलन, आप बच्चे से कहें कि जो भी बच्चा सबसे पहले खाना खत्म करेगा, वह आज मम्मा के साथ सोएगा या फिर मम्मा उसे एक सरप्राइज देंगी। इस तरह बच्चा सरप्राइज पाने के लिए यकीनन खाना जल्दी खत्म करना चाहेगा। (सेंसिटिव बच्चे को इन 5 तरीकों से रखें अनुशासित और खुश) हालांकि काम्पीटिशन के दौरान उसकी अन्य भाई-बहनों के साथ तुलना न करें।

इसे भी पढ़ें: बचपन में ही दें बच्चों को ये 5 सीख, कभी गलत संगत में नहीं पड़ेगा आपका लाडला

करें तारीफ और दें रिवार्ड

motivate your child inside

बड़े होने और समझदार होने के बाद भी हम सभी के मन में यही भावना होती है कि जब भी हम कुछ अच्छा करें, तब दूसरे व्यक्ति हमारी तारीफ करें। बच्चे भी इस भावना से अछूते नहीं होते। जब भी वह कुछ  अच्छा करते हैं तो उनके मन में यही आशा होती है कि उनकी मम्मी उनकी तारीफ करे। इसलिए आप इसे भी एक मोटिवेशन का तरीका बना सकती हैं। मसलन, अगर बच्चा खुद पढ़ाई कर रहा है या फिर वह किसी नई चीज को करने की कोशिश कर रहा है तो उसकी दिल खोलकर तारीफ करें। (बच्चे में सही चीज चुनने की आदत डालें) भले ही उससे गलती हो तो आप उसे बताएं कि अगर वह इन छोटी-छोटी चीजों को ठीक कर लें तो वह अपने काम में परफेक्ट हो जाएगा। इस तरह की बातें बच्चे को प्रोत्साहित करती हैं और उसे अधिक मेहनत करने के लिए मोटिवेट करती हैं। इसके अलावा, उसके प्रयासों के लिए भी उसे रिवॉर्ड देना ना भूलें। भले ही आप शाम को उसके लिए एक आईसक्रीम ले आएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।