• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फेंगशुई टिप्स: इस तरह बढ़ेगा रिश्ते में प्यार

मैरिड कपल्स आपसी प्‍यार को बढ़ाने के लिए इन आसान फेंगशुई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।  
author-profile
feng  shui  tips  for  marriage  problems

दांपत्य जीवन में प्‍यार को बढ़ाने के लिए कपल्‍स नए-नए तरीके तलाशते रहते हैं। मगर फेंगशुई में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनका ध्यान रखा जाए तो आप अपने पार्टनर को आकर्षित भी कर सकते हैं और अपने बीच के प्‍यार को बढ़ा भी सकते हैं। इस विषय पर हमने वास्तु और फेंगशुई एक्सपर्ट एवं ज्योतिषाचार्य शेफाली गर्ग से बात की और जाना फेंगशुई के अनुसार कपल्‍स को आपसी प्यार में बढ़ोतरी करने के लिए किन बातों पर फोकस करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: जब खर्चा हो आउट ऑफ कंट्रोल तो चाइनीज कॉइन से खुल जाएगी आपकी किस्मत

1बेडरूम को फूलों से सजाएं

Freepik
feng  shui  tips  to  attract  love  for  singles

बेडरूम में अगर आप खिले हुए खूबसूरत फूलों की तस्वीर लगाएंगे या फिर कमरे को फूलों से सजाएंगे, तो इससे आपके प्‍यार में बढ़ोतरी होगी। बेड के नजदीक आपको रोज ताजा गुलाब का फूल रखना चाहिए। वहीं आप कमरे में खूबसूरत फ्लावर वास भी रख सकते हैं। कोशिश करें कि इनमें नकली प्लास्टिक के फूलों की जगह असली और खुशबूदार फूल सजाएं। इससे आपके बेडरूम में पॉजिटिविटी बनी रहेगी। बेडरूम में कभी भी कांटेदार पौधे न रखें। 

2कैसा होना चाहिए आपका बेड

Freepik
feng  shui  love  tips  for  singles

ट्रेंड को देखते हुए आजकल लोग डबल बेड को 2 हिस्सों में बनवाते हैं या फिर डबल साइज सिंगल मैट्रेस की जगह डबल साइज डुअल मैट्रेस लेते हैं। फेंगशुई के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए इससे पति-पत्‍नी के बीच अलगाव की भावना आती है।  

3परफ्यूम का करें इस्तेमाल

feng  shui  tips  for  love  life

अपने पार्टनर को परफ्यूम गिफ्ट में दें। फेंगशुई नहीं बल्कि ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी इस बात का उल्‍लेख मिलता है कि संबंधों को मजबूत बनाने का कारक यानि शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए परफ्यूम उपहार में देना चाहिए और बेडरूम खुशबूदार रहे इसके लिए हमेशा रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: धन एवं सुख-शांति के लिए परफ्यूम के 5 उपाय

4बेडरूम की लाइट

Freepik
feng  shui  tips  to  attract  love

बेडरूम में प्रकाश व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। खासतौर पर सूर्य का प्रकाश आपके बेडरूम में जरूर आना चाहिए। इसके साथ ही आपके बेडरूम में गुलाबी रंग की लाइट भी होनी चाहिए। चाहे आप गुलाबी रंग के नाइट बल्ब का प्रयोग करें। आपको बता दें कि फेंगशुई के अनुसार गुलाबी रंग की लाइट प्रेम को बढ़ाती है। 

5इस तरह सजाएं अपना घर

feng  shui  tips  for  lover

अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको घर में कभी भी सिंगल व्‍यक्ति या फिर सिंगल पक्षी की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। आपको हमेशा अपने पार्टनर के साथ अपनी तस्वीर लगानी चाहिए। इतना ही नहीं, आपको लव बर्ड्स या फिर जोड़े में पक्षियों के जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे भी प्‍यार बढ़ता है। 

6दीवारों का रंग

Freepik
feng  shui  tips  for  love  marriage

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा को प्‍यार का स्थान माना जाता है। यह जल तत्व की दिशा है, इसलिए इस स्थान की दीवारों का रंग (वास्तु के हिसाब से घर में कराएं कलर) नीला होना चाहिए। आपको इस दिशा में अग्नि तत्व के रंग जैसे लाल, पीला, नारंगी रंग नहीं करवाना चाहिए। 

7 बेडरूम में न रखें ये सामान

feng  shui  tips  for  marriage  proposal

अपने बेडरूम को 'नो मोबाइल जोन' और 'नो कम्‍प्‍यूटर जोन' बना कर रखें। अगर आप बेडरूम में भी कम्प्यूटर और मोबाइल को साथ में रखेंगे, तो अपने पार्टनर को उचित समय नहीं दे पाएंगे। इतना ही नहीं, आपको अपने बेडरूम में बहुत ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सामान भी नहीं रखना चाहिए, इससे उस स्थान पर नेगेटिव ऊर्जा का संचार अधिक होता है।

8बेडरूम में दर्पण

Freepik
feng  shui  tips  for  finding  love

वास्तु शास्त्र में कमरे में दर्पण की एक सही दिशा बताई गई है, साथ ही यह भी बताया गया है कि दो दर्पण को एक-दूसरे के सामने नहीं होना चाहिए। वहीं फेंगशुई में बताया गया है कि दर्पण को कभी भी बेड  के सामने या अगल-बगल न लगाएं। सोते वक्त कभी भी कपल्‍स का प्रतिबिंब दर्पण में नजर नहीं आना चाहिए।  

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।