15 अगस्त महज एक तारीख नहीं है, बल्कि हर भारतीय इस खास दिन से अपना एक अलग जुड़ाव महसूस करता है। आखिरकार देश की आजादी का जश्न ना मनाया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अमूमन इस खास दिन लोग अपनी फैमिली के साथ एक छोटी ट्रिप प्लॉन करते हैं। लेकिन इस बार जब पूरे देश में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। तो ऐसे में घर से बाहर निकलकर आजादी के जश्न को मनाना यकीनन एक समझदारी नहीं है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि भारतीय अपनी आजादी के जश्न को ना मनाएं।

आखिरकार यह तो एक खास दिन है उन वीर-वीरांगनाओं को याद करने का, जिन्होंने अपनी कुर्बानी महज इसलिए दे दी ताकि आने वाली पीढ़ी आजादी की हवा में सांस ले सके। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस बार देश के माहौल को देखते हुए घर पर रहकर की इस खास दिन को सेलिब्रेट करें। अब अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि घर पर रहकर आप स्वतंत्रता दिवस को किस तरह सेलिब्रेट करें तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

जरूर करें ध्वजारोहण

celebrate independence day at home flag

स्वतंत्रता दिवस की बात हो और फ्लैग होस्टिंग की बात ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। वैसे तो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अक्सर लाल किला पर फ्लैग होस्टिंग की जाती है। लेकिन हो सकता है कि इस बार आप इसे देखने ना जा सकें, लेकिन फिर भी घर पर रहकर भी ध्वजारोहण कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इस इंडिपेंडेंस डे पर बनाइए तिरंगा पुलाव और बच्चों को करिए खुश

इसके लिए आप परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर तिरंगा झंडा फहरा सकती हैं। अगर संभव हो तो आप अपनी कॉलोनी में यह कार्यक्रम करें, लेकिन इस तरह के प्रोग्राम करते समय सोशल डिस्टेंसिंग व सुरक्षा के अन्य मानकों का ध्यान भी जरूर रखें।

उड़ाएं पतंग

celebrate independence day at home kite

अपनी आजादी के जश्न को मनाने का एक अच्छा तरीका है पतंग उड़ाना। बस शाम को घर की छत पर चढ़ जाएं और परिवार के सदस्यों व बच्चों के साथ मिलकर पतंग उड़ाएं। इसके साथ आप कुछ देशभक्ति के गाने बजाएं और खाने-पीने का प्रोग्राम भी रखें। इस तरह आजादी की शाम आपके लिए एक यादगार शाम बन जाएगी।

Recommended Video

देखें देशभक्ति की फिल्में

celebrate independence day at home movies

आजादी का दिन होता है उन वीरों को याद करने का, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने खून का आखरी कतरा तक भी बहा दिया। ऐसे में उनके बलिदान को याद करके गर्व महसूस करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप देशभक्ति से जुड़ी कुछ फिल्में जैसे रंग दे बंसती, गोल्ड, लगान, बार्डर, मंगल पांडे, मणिकर्णिका आदि देख सकती हैं। फैमिली के साथ देखने वाली यह कुछ बेहतरीन फिल्में हैं। 

पर्यावरण के प्रति प्रेम

celebrate independence day at home plants

हमारे पूर्वजों ने तो देश के लिए बहुत कुछ किया, लेकिन अब हमारी बारी है उनके बलिदान का मूल्य चुकाने और अपने देश व पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने की। इसलिए इस बार आजादी का दिन मनाने का एक बेहतरीन तरीका है कि आप एक संकल्प लें और देश व पर्यावरण को बेहतर बनाएं। चाहें तो आप पेड़ लगाएं या फिर देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। सुनने में आपको यह अजीब लगे, लेकिन वास्तव में स्वतंत्रता दिवस मनाने का यह एक बेहतरीन तरीका है, क्योंकि इस तरह आप अपनी आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ हवा में सांस लेने की आजादी प्रदान कर रही हैं।

इसे भी पढ़ें: प्लास्टिक फ्री होने के लिए शुरूआत करें अपने घर से ही, बदलें सबसे पहले इन चीजों को

तो इस बार आप भी इन्हीं तरीकों को अपनाकर अपनी आजादी का जश्न खुलकर मनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

 

 

 

 

इसे भी पढ़ें: