• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्यों आता है खुद को रोते हुए देखने का सपना? मिलते हैं ये संकेत

अगर आप कभी खुद को सपने में रोते हुए देखते हैं तो ये आपके भविष्य के लिए कुछ इशारा करता है। आइए जानें ऐसे सपने का मतलब क्या हो सकता है।   
author-profile
Published -31 Aug 2022, 15:16 ISTUpdated -09 Sep 2022, 15:32 IST
Next
Article
dream of crying meaning in hindi

कई सपने ऐसे होते हैं जिनके जीवन में मिले जुले प्रभाव होते हैं। ऐसा माना जाता है कि सपने कई बार आपके भविष्य की और भी इशारा करते हैं। कई बार हम सपने में अपने आपको किसी गतिविधि में लिप्त देखते हैं।

जैसे सपने में कई बार हम खुद को ऊंचाई से गिरते हुए देखते हैं, कई बार खुद को पानी में तैरते हुए देखते हैं, तो कई बार खुद को रट हुए देखते हैं। ऐसे न जाने कितने सपने आपको भी कई बार दिखाई देते होंगे और आप इनका मतलब जानने के लिए व्याकुल होते होंगे।

आपको कई बार खुद को जोर से रोते हुए देखने का सपना भी आता होगा। वास्तविक जीवन में जब कोई रोता है तो उसे कोई न कोई परेशानी जरूर होती है। लेकिन जब आप सपने में रोते हैं तो इसके जीवन में क्या संकेत होते हैं आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shaparia से इस लेख में जानें। 

सपने में अकेले जोर से रोना 

meaning of crying in dream

अगर आप सपने में अपने आपको अकेले रोते हुए देखते हैं तो समझें कि वास्तव में आपके जीवन में कुछ अच्छा होने वाला है। दरअसल खुद को जोर से रट हुए देखने का मतलब है कि आपके जीवन में कोई बड़ा बदलाव आने वाला है और आप उससे खुश होंगे।

ऐसा सपना दिखने पर आपको और आपके परिवार के लिए आने वाली खुशी के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। ऐसे सपने से आपके द्वारा किए गए कई कामों में सफलता मिलेगी।

ऐसे सपने का मतलब है कि आपको जीवन में कुछ ऐसे उपहार मिलने वाले हैं जो आप लंबे समय से चाहते थे। ये सपना आपके नौकरी में प्रमोशन के संकेत भी देता है। ऐसा सपना आपके जल्द विवाह के योग बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको भी आता है पानी में डूबने का सपना? जानें इसका मतलब

माता या पिता के साथ रोना 

यदि आप ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आपके साथ आपके घर के बड़े जैसे माता पिता सपना यह भी दर्शाता है कि आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव आने वाले हैं। यह सपना आपके साथ परिवार को भी प्रभावित करता है।

लेकिन इस सपने के कोई बुरे संकेत नहीं मिलते हैं। इसका मतलब ये हो सकता है कि आपके परिवार में कोई बड़ा परिवर्तन जैसे जमीन खरीदना या किसी नए सदस्य का शामिल होना जैसे परिवर्तन होने वाला है। 

सपने में डरकर रोना 

dream of crying

अगर आप सपने में कभी खुद को डर की वजह से रोते हुए देखते हैं तो जान लें कि आपको जीवन में बहुत सी चीजों से डर लगता है। आप ऐसा भी कोई सपना देख सकते हैं कि आपके किसी  प्रियजन की मृत्यु हो गई है और आप तेजी से रो रहे हैं।

यदि आपको बार-बार ऐसा कोई सपना आता है तो वास्तव में आपको किसी भी काम से डरना नहीं चाहिए बल्कि समस्याओं का सामना करना चाहिए। कई बार सपने के माध्यम से आपको ऐसे दृश्य दिखाई देते हैं जो आपको डर दिखाते हैं और वास्तव में आप ऐसा नहीं होने देना चाहते हैं।

ऐसे सपने (सपने में नया मकान खरीदने का मतलब)का मतलब है कि शायद आपको अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण खोने का डर हो, जैसे कि आपकी नौकरी। 

Recommended Video

किसी मृत पूर्वज के साथ रोना 

यदि आप सपने में कभी किसी मृत पूर्वज को रोते हुए देखते हैं और उसके साथ आप भी रो रहे हैं तो समझें कि आपके जीवन में कोई नकारात्मक बदलाव आने वाला है। ऐसा सपना आपके पूर्वजों की नाराजगी को दिखाता है। इस तरह के सपने का मतलब है कि पूर्वजों की कोई ऐसी इच्छा है जो अधूरी है और आपके माध्यम से वो पूरी करना चाहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको भी आता है ऊंचाई से गिरने का सपना, जानें इसका मतलब

सपने में किसी और को रोते हुए देखना 

what if you see yourself crying in dream

यदि आपको कभी ऐसा कोई सपना आता है जिसमें आप किसी करीबी को रोते हुए देखते हैं तो समझें कि आपके जीवन में कोई बड़ी परेशानियां आने वाली हैं। ऐसा सपना यह बताता है कि आपके कुछ काम भविष्य में बिगड़ भी सकते हैं। यह किसी करीबी से संबंध खराब होने के संकेत भी हो सकते हैं। 

यदि आपको कभी भी सपने में ऐसा कुछ दिखाई देता है जिसमें आप खुद को रोते हुए देखें तो समझें कि ये भविष्य के लिए कुछ बातों का संकेत हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।