जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला किया है, जिसमें संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया गया। जम्मू-कश्मीर को अब दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदल दिया गया है। लद्दाख को अब जम्मू कश्मीर से अलग कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प पेश किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अनुच्छेद-370 हटाने के लिए संविधान आदेश 2019 के तहत अधिसूचना जारी कर दी। पूरे भारत में इस बदलाव को लेकर खुशी की लहर है। वहीं, बॉलीवुड सेलेब्स भी खुशी से अछूते नहीं है। बॉलीवुड सेलिब्रिटीज और स्टार्स अनुच्छेद 370 पर सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट के जरिए अपनी राय रख रहे हैं। इस न्‍यूज के बाद बॉलीवुड के कलाकारों ने अपनी खुशी कुछ इस तरह जाहिर की।

bollywood celebs react on scrapping article  in jk inside

इसे जरूर पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की इस घाटी को कहा जाता है जन्नत का दरवाजा

बॉलीवुड की ‘क्वीन’ कंगना रनोट ने मोदी सरकार के इस अहम फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा "आर्टिकल 370 को खत्म करने की जरूरत लंबे समय से थी, ये आतंकवाद मुक्त राष्ट्र की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है, मैं इस पर लंबे समय से जोर दे रही हूं और मुझे पता था कि अगर कोई भी इस असंभव उपलब्धि को हासिल कर सकता है, तो वे पीएम मोदी ही हैं। वे न केवल एक दूरदर्शी हैं, बल्कि उनके पास ऐसे चीज को रिएलिटी में बदलने का जरूरी साहस और ताकत है। मैं पूरी जम्मू कश्मीर समेत पूरे भारत को इस ऐतिहासिक दिन पर बधाई देती हूं, हम साथ में एक उज्जवल भविष्य देख रहे हैं। बीजेपी की जीत पर कंगना ने कैसे मनाया था जश्‍न

 

 
 
 
View this post on Instagram

#KanganaRanaut on #Article370: It's a historic step in the direction of terrorism free nation!

A post shared by Kangana Ranaut (@team_kangana_ranaut) onAug 5, 2019 at 1:09am PDT

वहीं, कंगना की बहन और उनकी मैनेजर रंगोली चंदेल ने भी इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा, "इसको कहते हैं सरकार...वाह! नरेंद्र मोदी जी का नाम भारत के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।' इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया कि फिल्मी हीरो केप पहनते हैं और उड़ने के लिए उनके पास सुपर नैचुरल पावर्स होती हैं, लेकिन असली हीरो के पास दृष्टि, कैरेक्टर की ताकत, इच्छा शक्ति और दशकों की दृढ़ता की सुपर पावर्स हैं।"

 

साल 2000 में मिस एशिया पैसिफिक रह चुकीं और बॉलीवुड एक्‍ट्रेस और प्रोड्यूसर दीया मिर्जा ने भी जम्मू-कश्मीर पर अपना रिएक्शन दिया और कश्मीर में शांति के लिए प्रार्थना की। नॉन कश्मीरी से शादी करने के बाद छिन गया था इस एक्ट्रेस का घर, जानें क्या थी कहानी

फिल्म अभिनेत्री एक्ट्रेस पायल रोहतगी ने एक वीडियो शेयर करते हुए अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने भी इस फैसले पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए देशवासियों को शुभकामनाएं दी। वहीं, पायल ने राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद गुलाम नबी आजाद को पाकिस्तानी आतंकवादी से ज्यादा घिनौना बताया है। साथ ही, उन्होंने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए उनकी बकवास को समाप्त करने के लिए कहा है।

bollywood celebs react on scrapping article  in jammu kashmir inside

अभिनेत्री गुल पनाग ने भी कई ट्वीट्स किए, जिसमें उन्‍होंने लिखा "370 गया, यह एकदम अतुलनीय कदम है। शुभकामनाएं।"

एक्ट्रेस कोएना मित्रा ने भी ट्वीट करते हुए लिखा "कश्मीर भगवान शिव का घर है। अब यह हमेशा के लिए हमारा है।"

वहीं, अनुपम खेर ने ट्वीट करते हूए लिखा "कश्मीर की मुश्किलों का हल निकलने लगा…।" अनुपम के इस ट्वीट पर उनके फैंस रिएक्शन्स दे रहे हैं। एक फैन ने लिखा "वाह अच्छा है।" तो किसी ने लिखा- "सही फैसला लिया जा रहा है।" वहीं कुछ लोग अनुपम के इस पोस्ट का विरोध भी करते नजर आए। एक यूजर लिखता- "क्या सॉल्यूशन? बेकसूर लोगों का खूब बहाना और बम फेंकना ये सब ही है सॉल्यूशन…" ये आपका बॉलीवुड नहीं है।’

वहीं, परेश रावल ने पीएम मोदी की एक थ्रोबैक फोटो शेयर की, जिसमें नेता आर्टिकल 370 को खत्म करने के लिए प्रोटेस्ट कर रहे हैं। इस फोटो के साथ उन्होंने लिखा, "सौ सौ सलाम आपको।" परेश ने एक और ट्वीट करते हुए कहा, "आज हमारी मातृभूमि की सच्ची और पूर्ण स्वतंत्रता है। सही मायने में भारत शब्द एक हो गया है! जय हिन्द।"

फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने ट्वीट करते हूए लिखा, "वाह ऐतिहासिक पल। अनुच्छेद 370 खत्म। बहुत साहसी मूव।"

फिल्ममेकर अशोक पंडित ने ट्वीट करते हूए लिखा कि "मेरे 30 साल का निर्वासन खत्म हुआ। धन्यवाद पीएम मोदी जी। उन्होंने आगे लिखा कि एक देश में दो विधान, दो प्रधान, दो निशान नहीं हो सकते। डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी का सपना पूरा करने के लिए धन्यवाद नरेंद्र मोदी जी और भारत की जनता।"

इसे जरूर पढ़ें: अगर जम्मू जाएं तो इस मंदिर जरूर जाएं जहां 33 करोड़ देवी-देवता करते हैं वास

चेतन भगत ने ट्वीट करते हुए लिखा "मैंने ये 5 साल पहले कहा था और मुझे लगता है कि आखिरकार वो वक्त आ गया। एक देश, एक सिस्टम।" उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा "अगस्त 5, 2019, कश्मीर अब आजाद है। विकास करने के लिए, अपना भविष्य बनाने के लिए कश्मीर आजाद है।"

bollywood celebrities react on scrapping article  in kashmir inside

तो वहीं ‘सीक्रट सुपरस्टार’ जायरा वसीम, एक्ट्रेस पूजा बेदी, कुणाल कोहली और फिल्म भूतनाथ के डायरेक्टर विवेक शर्मा जैसे नामी कलाकारों ने भी इस बाबत अपनी राय प्रकट की। कश्मीर की वादियों में घर बनाना चाहते हैं गुरमीत चौधरी

Photo courtesy- instagram.com(@Rangoli_A, @AdityaRajKaul, @chetan_bhagat, @ashokepandit, @imbhandarkar, @gulpanag, National Herald)